mptak
Search Icon

चुनावी साल में जानिए शिवराज और कमलनाथ की वे बड़ी घोषणाएं जो तय करेंगी MP में ‘कौन बनेगा मुख्यमंत्री’

अमन तिवारी

ADVERTISEMENT

In the election year, know those big announcements of Shivraj and Kamal Nath which will decide 'who will become Chief Minister' in MP
In the election year, know those big announcements of Shivraj and Kamal Nath which will decide 'who will become Chief Minister' in MP
social share
google news

Mp Politics: साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं. बीजेपी हो या कांग्रेस दोनों ही दल अभी से पूरी तैयारी में नजर आ रहे हैं. बीजेपी किसी भी तरह से सत्ता को खोना नहीं चाहती तो कांग्रेस अपनी सरकार गिराने का बदला लेने के मूड में नजर आ रही है. इसके लिए कांग्रेस सरकार गिरने के बाद से ही एक्टिव बनी हुई है तो वहीं बीजेपी अपने अंदर हो रहे भीतरघात से खुद को बचाने का प्रयास कर रही है. इन सब के बीच दोनों ही पार्टियों ने जनता को रिझाने के लिए कई सारी घोषणाएं कर दी हैं.

चुनावी साल में CM शिवराज हर रोज चुनावी घोषणाएं कर रहे हैं, तो कमलनाथ सरकार में न रहते हुए भी सरकार आने का भरोसा देकर नई-नई घोषणा कर सबको चौंका रहे हैं. पिछले 3 महीनें में शिवराज हों या कमलनाथ दोनों ने ही 10 से अधिक नई योजनाओं की घोषणा की है. आइए जानते हैं उन घोषणाओं के बारे में…..

बात पहले सीएम शिवराज की 10 प्रमुख घोषणाओं की

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

1. लाड़ली बहना योजना: इस योजना के माध्यम से किसी परिवार की 24-60 वर्ष तक की आयु की महिला को प्रतिमाह 1000 रूपये दिए जाएंगे. 10 जून से पहली किश्त महिलाओं के खाते में आने लगेगी.

2. ‘मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना’: इस योजना के तहत सरकार का दावा है कि इसके तहत युवा हर महीने 10 हजार रुपये तक कमा सकते हैं. इस योजना के माध्यम से ही पहले तो युवाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी और उसके बाद उनके प्लेसमेंट की व्यवस्था की जाएगी.

ADVERTISEMENT

3. बालिका स्कूटी योजना: बजट में मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना का ऐलान किया गया था. इसके तहत 12वीं क्लास में फर्स्ट डिविजन लाने वाली छात्राओं को ई-स्कूटी सरकार की तरफ से दी जाएगी.

ADVERTISEMENT

4. किसान कर्ज में ब्याज की माफी; सरकार ने कर्ज में डूबे किसानों के कर्ज का ब्याज खुद भरेगी. इसके लिए बाकायदा 2500 करोड़ रूपये का बजट में प्रावधान किया गया है.

5. किसी भी नए कर की एंट्री नहीं; चुनावी साल में सरकार किसी भी वर्ग को नाराज करने से बचती नजर आ रही है. इसके लिए सरकार ने अपने बजट के दौरान कोई भी नया कर नहीं लगाया था. अमूमन ये पहली बार था कि बजट के दौरान किसी नए टैक्स की एंट्री नहीं की गई.

6. एक लाख युवाओं को नौकरी; ये सरकार की सबसे बड़ी घोषणा मानी जा रही है. इसमें सरकार का दावा था कि चुनाव से पहले ही प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने के उदेश्य से रिक्त पड़े 1 लाख से अधिक पदों पर भर्ती की जाएगी. इस पर अगर ताजा बात की जाए तो शिवराज सिंह चौहान का दावा है कि उन्होनें करीब 60 हजार से भी अधिक पद पर भर्ती कर दी है. दावा है कि 15 अगस्त तक पूरे एक लाख पदों पर भर्ती कर दी जाएंगी.

7. वृद्धा पेंशन में बढ़ोत्तरी; अभी तक सरकार की तरफ से वृद्धा पेंशन में 600 रू की राशि दी जाती थी. इसमें बढ़ोत्तरी करते हुये 1000 रूपये की राशि खातों में डाली जाएगी.

8. तीर्थदर्शन योजना: इस योजना के माध्यम से अभी तक तीर्थ यात्रा करने के लिए सरकार की तरफ से स्पेशल ट्रेन चलाई जाती थी. जिसमें चारों धामों की यात्रा ट्रेन के माध्यम से ही होती थी. लेकिन इसमें सरकार ने बड़ा बदलाव करते हुये अब इसे फ्लाइट के माध्यम से कराने की योजना तैयार की है. सरकार की माने तो 21 मई को पहली फ्लाइट को सीएम शिवराज सिंह चौहान हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे.

9. MBBS में रिजर्व सीटें: सीएम शिवराज ने अपनी एक घोषणा में कहा कि जो भी स्टूडेंट अपनी पढ़ाई को सरकारी स्कूल से पूरा करेंगे उनके लिए MBBS की पढ़ाई के लिए मेडीकल कॉलेजों में 5% सीटें आरक्षित रखी जाएंगी.

10. कन्या विवाह-निकाह योजना: इस योजना में अभी तक दी जाने वाली राशि 49 हजार को बढ़ा कर 51 हजार किया है. पहले इस राशि में सरकार के अधिकारी उपहार सामग्री दिया करते थे, लेकिन अब ये पैसा सीधे कन्या के खाते में डाला जाएगा.

पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ बड़ी घोषनाएं

1. नारी सम्मान योजना; कांग्रेस ने नारी सम्मान योजना का ऐलान 9 मई को किया. इसके लिए बाकायदा घर-घर जाकर फॉर्म भराए जा रहे हैं. इस योजना की खास बात है कि इसमें बिना किसी शर्त के सभी महिलाओं को 1500रू की राशि देने के दावें किए गए हैं. कांग्रेस की माने तो अभी तक 1 लाख से भी अधिक फॉर्म भरे जा चुके हैं.

2. किसान कर्ज माफी; 2018 में कांग्रेस सरकार की वापसी का सबसे बड़ा कारण किसान कर्ज माफी ही थी. इसी कारण से कमलनाथ ने कहा है कि अगर आने वाले चुनाव में कांग्रेस की सरकार आई तो किसानों की कर्ज माफी का काम फिर से शुरू किया जाएगा

3. गैस सिलेण्डर सस्ता; बढ़ती गैस की कीमतों का विरोध कांग्रेस समय-समय पर करती रहती है. बस यही मुख्य कारण माना जा रहा है जिससे कमलनाथ ने घोषणा की है कि अगर कॉग्रेस की सरकार आई तो 500रू में गैस सिलेण्डर उपलब्ध कराया जाएगा.

4. पुरानी पेंशन स्कीम; कांग्रेस ने सबसे बड़ा चुनावी दावा पुरानी पेंशन स्कीम को फिर से लागू करने की घोषणा करके किया है. , इसी के जरिए कांग्रेस कर्मचारियों के वोट को अपने पक्ष में लाने के लिए बड़ा दाव चला है.

5. बिजली बिल हाफ: कांग्रेस की सरकार आने पर 100 यूनिट बिजली माफ की जाएगी और 200 यूनिट के लिए आधा बिल देना होगा. ये घोषणा उन्होने गुरुवार को बदनावर में एक आमसभा को संबोधित करते हुए की और कहा कि ‘100 यूनिट बिजली माफ, 200 यूनिट हाफ’ ये भी कमलनाथ की बड़ी चुनावी घोषणा हैं.

ये भी पढ़ें: चुनाव से पहले देवी की शरण में कमलनाथ, असम में करेंगे मां कामाख्या के दर्शन

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT