mptak
Search Icon

सिंधिया से रिश्तों पर पहली बार बोले कमलनाथ, बताई 2020 में सरकार गिरने की इनसाइड स्टोरी

एमपी तक

ADVERTISEMENT

Kamal Nath jyotiraditya Scindia mp election 2023 mp news
Kamal Nath jyotiraditya Scindia mp election 2023 mp news
social share
google news

MP Election 2023: मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव की बिसात बिछ गई है, ऐसे में नेताओं की बयानबाजी भी जमकर हो रही है. इंडिया टुडे ग्रुप के कार्यक्रम ‘आजतक मंच’ में आए पूर्व सीएम कमलनाथ ने विधानसभा चुनावों, 2020 में सरकार गिरने और सिंधिया से अपने रिश्तों पर खुलकर बात की. उनसे जब पूछा गया कि आपकी सरकार क्यों चली गई? इस सवाल पर कमलनाथ ने कहा- मैंने सौदेबाजी नहीं की और मेरी सरकार जा सकती है. यह मुझे दो महीने से पता था. बीजेपी के कई लोग मेरे संपर्क में हैं, जिनमें वर्तमान और पूर्व विधायक शामिल है.

ज्योतिरादित्य सिंधिया से अपने संबंधों और उनके बीजेपी छोड़कर जाने के सवाल पर कमलनाथ बोले- “ये वो जानें, लेकिन सिंधिया के भाजपा में जाने से हैरानी है, मेरे सिंधिया से अच्छे संबंध हैं. आज भी अच्छे संबंध हैं. क्यों गए ये तो उनसे पूछिए, मैंने उन्हें हर तरह से मिलाकर रखने की कोशिश की. लेकिन वह चले गए, इससे मुझे हैरानी हुई.”

चुनाव मध्य प्रदेश के भविष्य का: कमलनाथ

मध्य प्रदेश में कमलनाथ का विजन क्या है. इस सवाल पर बोले- “मुझे मध्य प्रदेश के मतदाताओं पर पूरा विश्वास है. मेरी सरकार कैसे गई, सौदेबाजी कैसे हुई. प्रदेश का मतदाता ये बात अच्छे से जानता है. ये चुनाव कमलनाथ या भाजपा का नहीं है, ये चुनाव मध्य प्रदेश के भविष्य है. मतदाताओं के सामने प्रदेश की तस्वीर है. जिस तस्वीर देखकर वह प्रदेश के भविष्य का फैसला करेंगे. मुझे उन पर पूरा विश्वास है. हमारे नौजवानों का भविष्य सुरक्षित रहे, किसान, व्यापारी, नौजवान और मध्य प्रदेश का हर वर्ग परेशान है.”

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

ये भी पढ़ें: ‘उन्हें एड्स का सुख मिले’, स्टालिन के सनातन वाले विवादित बयान पर भोपाल सांसद ने दे दिया ‘श्राप’

‘मैं सौदा करने को तैयार नहीं था’

आपकी सरकार क्यों चली गई. इस सवाल पर कहा- “मेरी सरकार जा सकती है यह मुझे दो महीने से पता था. बीजेपी के कई लोग मेरे संपर्क में हैं, जिनमें वर्तमान और पूर्व विधायक शामिल है. मेरे पास कई विधायकों के फोन आए और उन्होंने कहा- हमें 5 करोड़ रुपये मिले हैं, इस पर मैंने कहा- मौज करो. मैंने सौदेबाजी नहीं की, इसलिए मेरी सरकार गई. सौदेबाजी करके इस कुर्सी पर नहीं बैठना चाहता था. कांग्रेस ने अपना संगठन मजबूत किया, हमारा मुकाबला बीजेपी से नहीं बीजेपी के संगठन से है.

बीजेपी के कई लोग मेरे संपर्क में हैं, जिनमें वर्तमान और पूर्व विधायक शामिल हैं. अगर बीजेपी का संगठन मजबूत है तो कांग्रेस ने भी अपना संगठन मजबूत किया है, हमारा मुकाबला बीजेपी से नहीं बीजेपी के संगठन से है.”

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: जीतू पटवारी ने किया 155 सीटें जीतने का बड़ा दावा, जानें क्यों हैं इतने आश्वस्त?

वोल्टेज क्या है जनता में, मुझे पता है: पूर्व सीएम

“मैंने 40 साल चुनाव लड़ा है और जीता है. अशोकनगर से थोड़ी देर पहले लौटा हूं, मैंने वहां देखा है वोल्टेज क्या है? जनता के बीच वोल्टेज क्या है, इसे मैं पहचानता हूं. बड़े शहरों में भाजपा की जीत पर कमलनाथ ने कहा- आज कोई परंपरागत सीट न तो कांग्रेस का है न बीजेपी का है. राजनीति में बहुत बड़ा परिवर्तन आया है, अब राजनीति स्थानीय हो गई है. परंपरागत वोट बैंक की राजनीति में परिवर्तन हो चुका है. स्थानीय राजनीति बहुत प्रभावित करेगी आने वाले चुनाव में.”

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: पीएम मोदी ने वीडी शर्मा से कार में ले जाकर अकेले में क्या कहा? खुद अध्यक्ष ने कर दिया खुलासा

‘मोदी फैक्टर विधानसभा चुनाव में काम नहीं करने वाला’

भाजपा मोदी के चेहरे पर चुनाव लड़ती है, इस सवाल पर कमलनाथ ने कहा- मोदी जी का फैक्टर विधानसभा चुनाव में नहीं है, लोकसभा का चुनाव जरूर है उनका. विधानसभा चुनाव में मोदी फैक्टर नहीं अंत में स्थानीय राजनीति काम करेगी. मोदी जी अपनी बात कह लेंगे हम भी अपनी बात कह लेंगे. परंतु अंत में स्थानीय राजनीति काम करेगी, लोग अपने आसपास देखते हैं और अपना भविष्य सुरक्षित रखेंगे.

शिवराज सिंह जी की घोषणा की मशीन और झूठ की मशीन डबल स्पीड में चल रही है. ये आम जनता देख रही है. लाडली बहना 18 साल बाद और चुनाव के 4 महीने याद आई. कमलनाथ बोले- मैं ओपिनियन पोल पर नहीं जाता हूं, मैं अपने पोल पर जाता हूं. शिवराज अपने पाप धोने के लिए घोषणा कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें: सिंधिया के कांग्रेस छोड़ने पर फिर छलका दिग्विजय का दर्द, बोले- हमने उन्हें चमकाया, लेकिन…

मैंने 27 लाख किसानों का कर्जा माफ किया है: कमलनाथ

आने भी तो कोई अलग वादा नहीं किया है, अगर मैं जानता हूं कि मैंने क्या वादा किया है. मैं जानता हूं कि मप्र में योजनाओं में कितनी लूट मची है. अगर इस लूट को रोक लिया गया तो फिर हम सब वादे पूरा कर पाएंगे. जब आपकी सरकार थी तो भी ऐसा ही था. कमलनाथ बोले- जो मेरे कार्यकाल में हुआ, उसकी जनता गवाह है. जनता मेरे कार्यकाल की गवाह है लेकिन शिवराज सिंह 18 साल का हिसाब दें.

ये भी पढ़ें: पहली लिस्ट से पहले कमलनाथ ने बता दिया पार्टी में पैराशूट उम्मीदवार नहीं, ये होगा टिकट का आधार

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT