mptak
Search Icon

MP Assembly Election Date 2023: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव की तारीख और शेड्यूल, जानें

एमपी तक

ADVERTISEMENT

mptak
social share
google news

Madhya Pradesh Assembly Election Date 2023: मध्य प्रदेश में 15वीं विधानसभा (15th Assembly in Madhya Pradesh) का कार्यकाल समाप्त होने वाला है और अगली विधानसभा 16वीं के लिए प्रक्रिया शुरू हो गई है. दिसंबर में नई सरकार का गठन हो जाएगा. ऐसे में प्रदेश में चुनावी तैयारियां भी जोरों पर है. विधानसभा चुनावों को लेकर चुनाव आयोग (Election Commission) भी तैयारियों में जुटा हुआ है. मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव (When is the Assembly Election in Madhya Pradesh?) कब होंगे? इस सवाल को जवाब हर कोई जानना चाह रहा है. आइए इस खबर में बताते हैं, कब होगा मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनावों का ऐलान और कब जारी होगा शेड्यूल…

चुनाव आयोग 6 या फिर 7 अक्टूबर 2023 तक मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 के लिए चुनावों, मतदान और मतगणना की तारीखों का ऐलान कर सकता है. संभावना जताई जा रही है कि प्रदेश में इस बार एक ही चरण में चुनाव कराए जाएं. जैसे ही ECI ((Election Commission of India) चुनाव की तारीखों की घोषणा करेगा, आदर्श आचार संहिता (Code of Conduct in Madhya Pradesh) तत्काल प्रभाव से लागू हो जाएगी.

अक्टूबर के दूसरे सप्ताह से लग सकती है आचार संहिता

मध्य प्रदेश में चुनाव की तैयारी पूरी हो गई है. राजनीतिक दलों भी पूरी तैयारी से सत्ता हासिल करने के लिए जुट गए हैं. चुनावी प्रचार के साथ उम्मीदवारों के नामों का ऐलान भी शुरू कर दिया है. अब प्रदेश में आचार संहिता की तारीखों को लेकर लोग कयास लगाने लगे हैं. पिछले चुनावों पर नजर डालें तो इस बार अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में चुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है और इसके साथ ही प्रदेश में आचार संहिता लग सकती है.

चुनाव आयोग की टीम सितंबर के पहले सप्ताह में प्रदेश का दौर कर चुनाव की तैयारियों को अंतिम रूप दे चुकी है. मध्य प्रदेश के अलावा राजस्थान, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना में चुनाव होने हैं. चुनाव आयोग की टीम तीन अक्टूबर को तेलंगाना का तीन दिवसीय अंतिम दौरा करने वाली है. इसके बाद आयोग कभी भी चुनाव की तारीख का ऐलान कर सकती है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

वर्तमान विधानसभा में सीटों की स्थिति

मध्य प्रदेश विधानसभा में भाजपा के पास 127 सीटें हैं. कांग्रेस के पास 96 सीटें हैं. मध्य प्रदेश विधानसभा में कुल 230 सदस्य हैं. मध्य प्रदेश विधानसभा में 33 निर्वाचन क्षेत्र अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं. 45 निर्वाचन क्षेत्र अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं. मध्य प्रदेश विधानसभा में भाजपा ने 79 उम्मीदवारों की घोषणा की है. अभी भी बहुत सारी सीटों पर उम्मीदवार घोषित किए जाने बाकी हैं.

मध्य प्रदेश विधानसभा सीटों का ब्योरा

सरकार: 127 (भाजपा)
विपक्ष: 103 (कांग्रेस)
बसपा: 2
सपा: 1
निर्दलीय: 4
————————

ADVERTISEMENT

मध्य प्रदेश में सीएम फेस पर वार

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में भाग लेने वाले प्रमुख राजनीतिक दलों के मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार कौन होगा, यह अभी साफ नहीं हुआ है. भाजपा में केंद्रीय नेतृत्व ने इशारा कर दिया है कि सीएम शिवराज के फेस पर चुनाव नहीं लड़ने वाली है. वहीं कांग्रेस के लिए पूर्व सीएम कमलनाथ ही सीएम का चेहरा हैं. हालांकि इसे खुलकर कांग्रेस ने जाहिर नहीं किया है.

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: मध्य प्रदेश में चुनाव से पहले आदर्श आचार संहिता, जानें क्या है इसकी पूरी प्रक्रिया?

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT