mptak
Search Icon

MP Elections: भाजपा या कांग्रेस! किसे मिलेगी मध्य प्रदेश के सत्ता की चाबी? हो गया बड़ा खुलासा

एमपी तक

ADVERTISEMENT

MP Elections: BJP or Congress, who will get the keys to power in Madhya Pradesh? A big revelation was made in the opinion poll
MP Elections: BJP or Congress, who will get the keys to power in Madhya Pradesh? A big revelation was made in the opinion poll
social share
google news

Madhya Pradesh Election 2023: मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव बिलकुल पास हैं, ऐसे में एक ही सवाल हवा में तैर रहा है कि जनता का वोट किससे मिलेगा और कौन जीतेगा मध्य प्रदेश का रण, कांग्रेस या बीजेपी? हर कोई इस सवाल का जवाब जानना चाहता है. अब तक आए ओपिनियन पोल के रिजल्ट में ज्यादातर कांग्रेस की मध्य प्रदेश में जीतते हुए बता रहे हैं. हालांकि कुछ ओपिनियन पोल्स रिजल्ट बीजेपी और कांग्रेस के ही बीच कांटे की लड़ाई बता रहे हैं.

हालांकि राजनीतिक विशेषज्ञों की माने तो मध्य प्रदेश में एक बार फिर से 2018 विधानसभा चुनाव जैसा परिणाम आ सकते हैं. अब तक 6 ओपिनियन पोल सामने आ चुके हैं, जिनमें बीजेपी और कांग्रेस के बीच बेहद नजदीकी मुकाबला होने का अनुमान लगाया गया है. 2-3 पोल में कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत मिल रहा है. यदि इन 6 ओपिनियन पोल का औसत निकाला जाए तो उसके मुताबिक, कांग्रेस को 110 से 125 सीटें मिलने की संभावना दिखाई दे रही है.

वहीं बीजेपी के खाते में भी 105 से 115 सीटें जाने की संभावना है. यानी 10 सीटों का अंतर सामने आ रहा है, जो बताता है कि 2023 के विधानसभा चुनाव सीटों के गणित के लिहाज से देखें तो कांग्रेस को लीड मिलती दिखाई दे रही है.

अब तक 6 सर्वे रिपोर्ट सामने आईं

अब तक जी न्यूज-सी फॉर सर्वे, आईएएनएस-पोलस्ट्रैट, इंडिया टीवी-ईटीजी, टाइम्स नाउ नवभारत, आईबीसी 24 और एबीपी न्यूज-सी वोटर के ओपिनियन पोल सामने आ चुके हैं. आईएएनएस-पोलस्ट्रैट के ओपिनियन पोल में बीजेपी को 116 से 124 सीटें मिल सकती हैं जबकि कांग्रेस को 100 से 108 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

ये भी पढ़ें: मध्य प्रदेश में किसकी बनेगी सरकार? ताजा ओपिनियन पोल उड़ा देगा बीजेपी की नींद

किस ओपिनियन पोल में बीजेपी-कांग्रेस को बढ़त

मध्यप्रदेश के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 132 से 146 सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं. वहीं बीजेपी इस सर्वे में बुरी तरह से पिछड़ रही है. बीजेपी को 84 से 98 सीटें मिलने की संभावना जताई गई है. अन्य को भी 0 से 5 सीटें मिल सकती हैं. इंडिया टीवी- ईटीजी के ओपिनियन पोल में बीजेपी 102 से 110 सीटें जीत सकती है तो कांग्रेस 118 से 128 सीटें जीत सकती है और अन्य के खाते में 2 सीटें जा सकती हैं.

टाइम्स नाउ नवभारत के ओपिनियन पोल में भी बीजेपी को 102 से 110 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है तो वहीं कांग्रेस को 118 से 128 सीटें मिलने की संभावना जताई गई है.

ADVERTISEMENT

अब मुकाबला कांटे का

आईबीसी 24 के ओपिनियन पोल में बीजेपी को 110 से 120 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है तो वहीं कांग्रेस के खाते में 101 से 110 सीटें ही आने की संभावना जताई गई है. आईबीसी 24 के इस ओपिनियन पोल में 5 से 10 सीटें अन्य के खाते में भी जाते हुए दिखाई गई हैं.  वहीं एबीपी न्यूज- सी वोटर के ओपिनियन पोल में बीजेपी को 106 से 118 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया था तो वहीं कांग्रेस को 108 से 120 सीटें मिलने की संभावना जताई गई है.

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: बीजेपी को मध्य प्रदेश में लग सकता है बड़ा झटका! पार्टी के होश उड़ा देगा लेटेस्ट सर्वे

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT