mptak
Search Icon

देश का मिजाज: आज हुए चुुनाव तो बीजेपी और कांग्रेस को मिलेंगी कितनी सीट? देखें लेटेस्ट सर्वे

एमपी तक

ADVERTISEMENT

Mood Of The Nation Survey, Madhya Pradesh, BJP, Congress, Lok Sabha Elections 2024, Latest Election Survey
Mood Of The Nation Survey, Madhya Pradesh, BJP, Congress, Lok Sabha Elections 2024, Latest Election Survey
social share
google news

Mood Of The Nation Survey Madhya Pradesh: कुछ ही महीनों में देश में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं. लोकसभा चुनाव के मद्देनजर सभी राजनीतिक दल मतदाताओं को साधने की कोशिश में जुट गई हैं. इस बार के लोकसभा चुनाव का मुकाबला रोचक होने वाला है, क्योंकि इस बार सियासी लड़ाई बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए और विपक्षी दलों के गठबंधन Indian National Developmental Inclusive Alliance (I.N.D.I.A) के बीच है. इसी चुनावी रस्साकस्सी के बीच देश और मध्यप्रदेश का मिजाज जानने के लिए इंडिया टुडे (India Today) और C वोटर्स के मूड ऑफ द नेशन (Mood of the Nation Poll) सर्वे के फरवरी 2024 के आंकड़े सामने आए हैं.

आपको बता दें कि ये सर्वे 15 दिसंबर 2023 से लेकर 28 जनवरी 2024 के बीच किए गए हैं. इस सर्वे का सैंपल साइज- 149092 और इसमें देश की सभी 543 लोकसभा सीटों को कवर किया गया है. जिसमें मध्यप्रदेश की 29 लोकसभा सीटें भी शामिल हैं. तो पढ़िए इस सर्वे में बीजेपी और कांग्रेस को कितनी सीट मिलने का अनुमान है.

अभी चुनाव हुए तो किसे कितनी सीट?

इंडिया टुडे-सी वोटर के मूड ऑफ दे नेशन सर्वे के मुताबिक, आज लोकसभा चुनाव हुए तो बीजेपी के गठबंधन वाले एनडीए को मध्यप्रदेश में 29  लोकसभा सीटों में से 27 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं, दूसरी ओर कांग्रेस के खाते में सिर्फ 2 सीटें जाने का अनुमान है. यहां आपको बता दें कि मध्यप्रदेश में चुनावी मुकाबला सीधे बीजेपी और कांग्रेस के बीच ही है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

किस पार्टी को कितना वोट शेयर?

इंडिया टुडे-सी वोटर के मूड ऑफ दे नेशन सर्वे के अनुसार, कांग्रेस के नेतृत्व वाले इंडिया गठबंधन को 38.2 प्रतिशत, बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन को 58.2 प्रतिशत व अन्य दलों को- 3.7 प्रतिशत वोट शेयर मिलने का अनुमान लगाया गया है.

2019 में क्या था मध्यप्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस का हाल

2019 के लोकसभा चुनावों के दौरान मध्यप्रदेश की 29 सीटों में से बीजेपी ने 28 सीटें जीती थीं और सिर्फ एक छिंदवाड़ा की सीट कांग्रेस जीत सकी थी. यहां से कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ वर्तमान में सांसद हैं.

ADVERTISEMENT

अगस्त 2023 में क्या कहते थे सर्वे के आंकड़े?

इंडिया टुडे (India Today) और C वोटर्स के मूड ऑफ द नेशन (Mood of the Nation Poll) सर्वे के अगस्त 2023 के आंकड़े सामने आए थे. इंडिया टुडे-सी वोटर ने मूड ऑफ द नेशन सर्वे में 543 लोकसभा सीटों पर जाकर 25951 सैंपल इकट्ठे किए थे. यह सर्वे 15 जुलाई से लेकर 14 अगस्त के बीच किया गया था.

ADVERTISEMENT

इंडिया टुडे-सी वोटर के मूड ऑफ दे नेशन सर्वे के मुताबिक, अगस्त 2023 में चुनाव हुए तो एनडीए गठबंधन को 306 सीटें, जबकि I.N.D.I.A गठबंधन को 193 सीटें मिल सकती थीं. वहीं 44 सीटें अन्य के खाते में जा सकती थीं. बीजेपी के खाते में 287 सीटें, कांग्रेस के खाते में 74 सीटें और अन्य राजनीतिक दलों को 182 सीटें मिलने की संभावना थी. वहीं, अगस्त 2023 में लोकसभा चुनाव होते तो एनडीए को 43 फीसदी, जबकि I.N.D.I.A को 41 प्रतिशत और अन्य दलों को 16 फीसदी वोट शेयर मिलने की संभावना थी.

(नोट: सीटों और वोट फीसदी का अनुमान सर्वे पर आधारित हैं, 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव के परिणाम इस सर्वे के आंकड़ों से अलग भी हो सकते हैं.)

ये भी पढ़ें- BJP ने इन 6 लोकसभा सीटों पर तैयार किया उम्मीदवारों का पैनल! क्या शिवराज सिंह लड़ेंगे छिंदवाड़ा से चुनाव?

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT