mptak
Search Icon

MP Election: फ्री मिलेगी बिजली, कर्ज होंगे माफ, कमलनाथ ने किसानों को दीं ये 5 गारंटी

एमपी तक

ADVERTISEMENT

kamalnath, mp congress, mp congress news, tikamgarh, morena, mp news, kamalnath action, mp news, mp politics, mp election update
kamalnath, mp congress, mp congress news, tikamgarh, morena, mp news, kamalnath action, mp news, mp politics, mp election update
social share
google news

Madhya Pradesh Chunav 2023: मध्य प्रदेश की सत्ता पर काबिज होने के लिए कमलनाथ ने एक बार फिर से किसानों का साथ पकड़ने के लिए बड़ी घोषणाएं की हैं. जिसमें सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है, किसानों को बिजली फ्री देने की. इसके साथ ही उन्होंने चार अन्य घोषणाएं भी की हैं, जिसके जरिए वह किसानों को लुभाने की कोशिश करेंगे. साथ ही कमलनाथ किसानों के पुराने बिजली बिल भी माफ करेंगे.

भोपाल में कमलनाथ ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर किसानों को पांच बड़ी गारंटी दी हैं. उन्होंने कहा, ‘प्रदेश में किसान कमजोर हो रहे हैं. किसान हमारे प्रदेश में कमजोर हो रहे हैं. हमने कृषि क्षेत्र में कई काम किए हैं. अपने कार्यकाल में 27 लाख किसानों का कर्ज माफ किया था. अब हमने किसानों को बिजली भी मुफ्त देने जा रहे हैं. हमारी सरकार आई तो हम किसानों को फ्री बिजली के साथ ही 12 घंटे निर्बाध रूप से बिजली की सप्लाई हो सके.

मुफ्त में देंगे बिजली

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

कमलनाथ ने कहा कि हमारी सरकार आई तो हम किसानों को बिजली में राहत देंगे. 5 हॉर्स पॉवर के जो मोटर स्थाई और अस्थाई होंगे, उन्हें चलाने के लिए किसानों को मुफ्त में बिजली देंगे. हमारा मकसद सिर्फ यही है कि फसल उत्पादन में खर्च कम हो. इससे प्रदेश के 37 लाख किसानों को बड़ा फायदा होगा. साथ ही किसानों के बिजली बिल माफ किए जाएंगे.

प्रदेश के किसानों को खेती के लिए निर्बाध रूप से 12 घंटे बिजली देंगे. इससे किसानों को कोई परेशानी नहीं होगी. इससे किसान सिंचाई के कार्य करते रहेंगे.

शिवराज सरकार पर किया हमला
शिवराज पर हमला करते हुए कहा कि 18 साल में उन्होंने क्या किया है. चार महीने बाद चुनाव है तो वह लोगों को गुमराह कर रहे हैं। अभी वह कुछ भी बोल दे रहे हैं और कुछ भी घोषणा कर दे रहे हैं. बीजेपी कहती है कि हम ब्याज माफ करेंगे तो कर्ज का क्या हुआ. सरकार किसानों को कर्जदार बन रही है. एमपी में किसान बीज और खाद के लिए भटक रहे हैं. मिलता है तो उन्हें मिलावट वाला मिलता है. किसान अगर कोई आंदोलन करता है तो उस पर केस दर्ज किया जाता है.

ADVERTISEMENT

किसानों को दी ये 5 गारंटी
कमलनाथ ने किसानों को लेकर 5 बड़े वादे भी किए. कमलनाथ ने कहा कि किसानों के लिए कांग्रेस सरकार 5 बड़ी गारंटी देने जा रही है. मध्यप्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने पर 5 हॉर्स पावर तक के सिंचाई पंपों के बिजली बिल माफ होंगे. बिजली का बकाया बिल भी माफ कर दिया जाएगा. किसानों का बकाया कर्ज माफ कर देंगे. किसानों पर विभिन्न आंदोलन के दौरान जो भी केस दर्ज किए गए होंगे, उनको वापस लिए जाएंगे. 12 घंटे निर्बाध बिजली देने की व्यवस्था की जाएगी.

ADVERTISEMENT

इससे पहले दी ये गारंटी
कमलनाथ ने इससे पहले प्रदेश की जनता को पांच गारंटी दी थीं, जिसका सपोर्ट प्रियंका गांधी ने किया है और कहा है कि पांच गारंटियां पूरी करने का वादा करती हूं. जहां भी हमारी सरकार है हमने इन्हें पूरा किया है. इसमें एक और जोड़ी गई है दिव्यांग पेंशन योजना गारंटी.

  1. पुरानी पेंशन को फिर से लागू किया जाएगा.
  2. प्रदेश की महिलाओं हर महीने 1500 रुपए दिए जाएंगे.
  3. रसोई गैस सिलेंडर 500 रुपए में मिलेगा.
  4. 100 यूनिट बिजली फ्री मिलेगी और 200 यूनिट पर हाफ.
  5. किसानों की कर्ज माफी की जाएगी.
  6. दिव्यांगों की पेंशन बढ़ाई जाएगी.

ये भी पढ़ें: कमलनाथ का CM शिवराज को ऑफर, किसानों के लिए किए ये 5 वादे

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT