mptak
Search Icon

कांग्रेस 66 हारी हुई सीटों पर सबसे पहले कर सकती है प्रत्याशियों का ऐलान, दिग्विजय ने दी थी रिपोर्ट!

इज़हार हसन खान

ADVERTISEMENT

MP election 2023 Candidates announced first on 66 lost seats Digvijay Singh mp congress
MP election 2023 Candidates announced first on 66 lost seats Digvijay Singh mp congress
social share
google news

MP Election 2023: मध्य प्रदेश में चुनावी हलचल तेज हो गई है. जहां एक तरफ केंद्रीय मंत्री अमित शाह (Amit Shah) भोपाल और ग्वालियर के दौरे पर हैं, वह बीजेपी का 18 साल का रिपोर्ट कार्ड (BJP Report Card on 18 Years) पेश कर रहे हैं. वहीं कांग्रेस चुनाव समिति और कैंपेन कमेटी की घोषणा होने के बाद पहली बैठक हो रही है. संभावना जताई जा रही है कि इसमें प्रत्याशियों की पहली लिस्ट (Congress Candidates List) को फाइनल कर लिया जाएगा. पीसीसी में चल रही बैठक में दिग्गज नेता शामिल हो रहे हैं, दिग्विजय सिंह, नेता प्रतिपक्ष गोविंद सिंह, कांतिलाल भूरिया और सज्जन सिंह वर्मा आदि कमेटी के 19 सदस्य शामिल हैं. उम्मीदवारों की सूची को लेकर ये बैठक काफी अहम मानी जा रही है.

मध्य प्रदेश में चुनाव से पहले प्रत्याशियों की सूची जारी करने में बीजेपी ने फिलहाल बाजी मार ली है, हालांकि कांग्रेस ने भी कहा था कि वह बीजेपी से पहले सूची जारी कर देगी. इसे लेकर सीएम शिवराज ने कांग्रेस की चुटकी भी ली थी कि कांग्रेस ने कहा था कि हम साल भर, छह महीने पहले लिस्ट जारी कर देंगे, लेकिन अभी तक तय नहीं कर पा रहे हैं. माना जा रहा है कि चुनाव कमेटी में प्रत्याशियों को की पहली लिस्ट को लेकर सिंगल लाइन का प्रस्ताव आ सकता है.

Loading the player...

दिग्विजय सिंह की रिपोर्ट के आधार पर बनेगी पहली लिस्ट

कांग्रेस मध्य प्रदेश की हारी हुई 66 सीटों पर कांग्रेस पहले उम्मीदवार तय करने की तैयारी कर रही है. इन हारी हुई सीटों पर पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह दौरा करके पूर्व सीएम कमलनाथ को अपनी रिपोर्ट दे चुके हैं. दिग्विजय सिंह ने अपनी रिपोर्ट में पिछले चुनावों में हार के कारणों और संभावित मजबूत उम्मीदवारों के नाम भी कमलनाथ को अपनी रिपोर्ट के जरिए बताए हैं. कमलनाथ ने भी इन नामों और सर्वे में सामने आए नामों की क्रॉस चेक कराया है. कांग्रेस अब इन सीटों पर उम्मीदवार घोषित करने की तैयारी में हैं.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

66 सीटों में शिवराज के कई मंत्रियों के निर्वाचन क्षेत्र

दिग्विजय सिंह की रिपोर्ट में जिन हारी हुई सीटों पर फोकस किया था, उन 66 सीटों में से वर्तमान में यशोधरा राजे सिंधिया, जिनके पास शिवपुरी, गोपाल भार्गव (रहली सीट), भूपेंद्र सिंह (खुरई) और राजवर्धन सिंह दत्तीगांव जैसे मंत्री हैं. इस सूची में मुंगावली, शिवपुरी, गुना, उज्जैन उत्तर, उज्जैन दक्षिण, अशोकनगर, सागर, जबलपुर कैंट, खंडवा, सांची और अन्य शामिल हैं.

19 दिन पहले हुआ था चुनाव कमेटियों का ऐलान

कांग्रेस मध्य प्रदेश में बीजेपी से चुनाव कमेटी और कैंपेन कमेटियों का ऐलान करने में भी पीछे रह गई थी, 1 अगस्त को बनाई गई चुनाव समिति में कमलनाथ को चेयरमैन बनाया गया था. वहीं, कैंपेन कमेटी में कांतिलाल भूरिया को ये जिम्मेदारी दी गई थी. दोनों ही कमेटियों में लगभग वही सदस्य हैं. चुनाव कमेटी में पूर्व सीएम कमलनाथ के अलावा नेता प्रतिपक्ष डॉक्टर गोविंद सिंह, पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह, पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश पचौरी, कांतिलाल भूरिया, अरुण यादव, अजय सिंह राहुल, विवेक तन्खा, राजमणि पटेल, नकुल नाथ, सज्जन सिंह वर्मा, विजय लक्ष्मी साधो, तरुण भनोट, ओमकार सिंह मरकाम, सुखदेव पांसे, जीतू पटवारी, कमलेश्वर पटेल को सदस्य बनाया गया है.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT