mptak
Search Icon

MP Election : आखिर ज्योतिरादित्य सिंधिया साबित हुए सबसे बड़े खिलाड़ी! क्या लोकसभा की कर ली तैयारी?

एमपी तक

ADVERTISEMENT

mp election 2023 CM Shivraj mp politics mp news mp hindi news mp politics mp bjp, jyotiraditya scindhia
mp election 2023 CM Shivraj mp politics mp news mp hindi news mp politics mp bjp, jyotiraditya scindhia
social share
google news

BJP Fifth List: मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने पांचवी लिस्ट जारी की, उसने सभी को हैरान कर दिया. सबकी नजर ज्योतिरादित्य सिंधिया पर थी लेकिन लिस्ट में उनका नाम कहीं नहीं था. लेकिन गुना-शिवपुरी संसदीय सीट की 8 विधानसभा में से 4 सीट बमौरी, अशोकनगर, मुंगावली और कोलारस में वे अपने समर्थक नेताओं को टिकट दिलाने में कामयाब रहे.पूरे ग्वालियर-चंबल संभाग, मालवा, निमाड़ आदि मध्यप्रदेश के दूसरे रीजन को भी मिला दें तो सिंधिया समर्थक 28 मंत्री-विधायकों में से 22 को बीजेपी ने टिकट दे दिया है.

ऐसे में अब राजनीतिक पंडितों ने कहना शुरू कर दिया है कि मध्यप्रदेश के विधानसभा चुनाव में सबसे बड़े खिलाड़ी बनकर तो ज्योतिरादित्य सिंधिया ही उभरे हैं. क्योंकि एक तो अपने अधिकतर समर्थक नेताओं को टिकट दिला दिया.

जिस गुना-शिवपुरी संसदीय सीट से वे चुनाव लड़ते रहे हैं और 2019 में डॉ. केपी यादव से हारना पड़ा था, वहां की 8 में से 4 सीट पर अपने समर्थक नेताओं को टिकट दिला दिया और बीजेपी की आंतरिक राजनीति का शिकार होने से भी बच गए, जिसमें अधिकतर केंद्रीय मंत्री और सांसदों को विधानसभा चुनाव में उतरने का दबाव झेलना पड़ा.

अब सिर्फ विदिशा और गुना सीट ही शेष बची है, जिस पर बीजेपी ने अपने उम्मीदवार घोषित नहीं किए हैं. इनको होल्ड पर रखा है. गुना सीट एससी वर्ग के लिए आरक्षित है और विदिशा सामान्य सीट है. सूत्रों के अनुसार गुना की आरक्षित सीट के लिए भी सिंधिया लांबिंग कर रहे हैं. सिंधिया यहां अपने समर्थक नेता नीरज निगम को टिकट दिलाने की कोशिशें कर रहे हैं.

विदिशा सीट के लिए आरएसएस और सीएम शिवराज सक्रिय?

विदिशा सीट भी बीजेपी ने रोककर रखी है. यहां पर टिकट के 3 दावेदार हैं. एक हैं, पूर्व वित्तमंत्री राघवजी की बेटी ज्योति शाह जो पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष हैं. सूत्र बता रहे हैं कि आरएसएस के पदाधिकारी इनके लिए प्रयासरत हैं. दूसरे दावेदार हैं तोरण सिंह दांगी जो भाजपा के पूर्व जिला अध्यक्ष हैं. विदिशा सीट पर दांगी वोटर निर्णायक हैं. वहीं तीसरे और प्रबल दावेदार हैं मुकेश टंडन जो खुद  2018 में चुनाव लड़कर हार चुके हैं और सीएम शिवराज सिंह चौहान के बेहद करीबी माने जाते हैं. आपको बता दें कि विदिशा सीट पर वर्तमान में कांग्रेस के शंशाक भार्गव विधायक हैं और कांग्रेस ने इन्हें एक बार फिर से इस विधानसभा चुनाव के लिए भी टिकट दे दिया है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

क्या सिंधिया गुना-शिवपुरी से लोकसभा की तैयारी कर रहे हैं?

बीजेपी की पांचवी सूची के सामने आने के बाद अब यह तो स्पष्ट हो गया है कि ज्योतिरादित्य सिंधिया विधानसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे. वे केंद्र में ही रहेंगे. उनके समर्थक मंत्री-विधायक व अन्य नेता विधानसभा चुनाव लड़ेंगे. तो अब बड़ा सवाल खड़ा होता है कि क्या ज्योतिरादित्य सिंधिया 2024 में गुना-शिवपुरी संसदीय सीट से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे. क्या सिंधिया मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री के दावेदार की दौड़ से बाहर हो गए हैं. इन सवालों के जवाब अब आने वाले विधानसभा चुनाव के परिणाम स्पष्ट करेंगे.

इनपुट- गुना से विकास दीक्षित, विदिशा से विवेक ठाकुर की रिपोर्ट.

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें- MP Election 2023: BJP ने जारी की पांचवी सूची, 92 सीटों पर घोषित किए उम्मीदवार, देखें पूरी लिस्ट

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT