mptak
Search Icon

Breaking: अमित शाह संभालेंगे 82 आदिवासी सीटों की कमान, मंडला में होगा ऐलान

एमपी तक

ADVERTISEMENT

Big action by BJP before voting in Madhya Pradesh, 35 rebel leaders expelled for 6 years
Big action by BJP before voting in Madhya Pradesh, 35 rebel leaders expelled for 6 years
social share
google news

MP Election: बीजेपी में तय हो गया है कि अब खुद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ही मध्यप्रदेश में आरक्षित 82 सीटों की कमान संभालेंगे. इन 82 में से 47 सीटें आदिवासी वर्ग के लिए और 35 सीटें अनुसूचित जाति वर्ग के लिए आरक्षित हैं. मध्यप्रदेश के वरिष्ठ पत्रकार धनंजय प्रताप सिंह अपनी एक रिपोर्ट में बताते हैं कि अमित शाह खुद तय करेंगे कि इन 82 सीटों में से बीजेपी का उम्मीदवार कौन होगा. हाल ही में आई पहली सूची में जिन 39 नामों को सामने लाया गया है, उनमें से एससी-एसटी सीटों पर जिनको टिकट मिला है, उसको भी अमित शाह की मंजूरी के बाद ही फाइनल किया गया था.

लेकिन अभी तक पर्दे के पीछे से चुनावी रणनीति तैयार कर रहे अमित शाह अब फ्रंटफुट पर बैटिंग करेंगे. इसकी शुरूआत वे मंगलवार को मंडला और श्योपुर जैसे आदिवासी इलाकों में जन आर्शीवाद यात्रा को हरी झंडी दिखाकर करेंगे और इस दौरान कुछ बड़े ऐलान भी अमित शाह द्वारा किए जाएंगे.

अभी तक मप्र के चुनाव प्रभारी के रूप में केंद्रीय वन मंत्री भूपेंद्र यादव, सह प्रभारी के रूप में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और चुनाव प्रबंधन समिति के संयोजक के रूप में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के जरिए अमित शाह अपनी हर बात को जमीनी स्तर तक ले जा रहे थे लेकिन अब वे खुद आगे आकर पूरे चुनाव की कमान संभालते हुए दिखाई देंगे. मंडला और श्योपुर की जन आर्शीवाद यात्राओं में इसके संकेत भी देखने को मिलेंगे.

अमित शाह ने खुद क्यों ली 82 सीटों की जिम्मेदारी

साल 2018 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 84 में से 34 सीटों पर जीत हासिल की थी, लेकिन साल 2013 के चुनाव में  59 सीटों पर बीजेपी को सफलता मिली थी. इस हिसाब से पिछले चुनाव में पार्टी को 25 सीटों पर नुकसान हुआ था. इसी तरह जिन सीटों पर आदिवासी वोटों से जीत और हार तय होती है, वहां बीजेपी को 16 सीटों पर ही जीत मिली थी. यह 2013 की तुलना में 18 सीट कम है. वहीं आदिवासी बाहुल्य महाकोशल क्षेत्र में जबलपुर, छिंदवाड़ा, कटनी, सिवनी, नरसिंहपुर, मंडला, डिंडोरी और बालाघाट में  2018 के चुनाव में बीजेपी निराशा हाथ लगी थी. ऐसे में जब तय हो गया है कि आदिवासी वोटर ही मध्यप्रदेश की सत्ता की नियति तय कर रहे हैं तो अमित शाह भी आगे बढ़कर इन सीटों पर जिम्मेदारी संभालने आ गए हैं.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

कुछ ऐसा रहेगा अमित शाह का मंडला और श्योपुर का दौरा

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह महाराजपुर के संगम घाट स्थित हेलीपैड पहुंचेंगे. यहां से वे सड़क मार्ग से रपटा घाट के नजदीक स्थित रानी दुर्गावती स्मारक पहुंचेंगे. यहां रानी दुर्गावती की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करने के बाद स्टेडियम ग्राउंड में जनसभा को संबोधित करेंगे. यहां भाजपा की जन आशीर्वाद यात्रा के रथ को हरी झंडी दिखाएंगे.

मंडला के कार्यक्रम के बाद अमित शाह करीब 1:45 बजे श्योपुर के लिए रवाना होंगे. यहां वे वीर सावरकर स्टेडियम परिसर के बाहर बने हेलीपैड पर उतरेंगे. इसके बाद नगर के राम तलाई हनुमान मंदिर पहुंचेंगे. जहां हनुमान जी की पूजा आराधना करेंगे. फिर मेला मैदान में आयोजित मुख्य कार्यक्रम में पहुंचकर मंच से जनसभा को संबोधित करेंगे. इसके बाद यहां से प्रस्तावित जन आशीर्वाद यात्रा को हरी झंडी दिखाएंगे.

ADVERTISEMENT

MP Election, Amit Shah, Mandla, Sheopur, MP Politics, MP BJP, Jabalpur
जबलपुर हवाई अड्‌डे पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का स्वागत करते सीएम शिवराज सिंह चौहान व अन्य भाजपा नेता

अमित शाह पहुंचे जबलपुर

अमित शाह जबलपुर पहुंच चुके हैं. जबलपुर के हवाई अड्‌डे पर सीएम शिवराज सिंह चौहान, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा सहित अन्य भाजपा नेताओं ने उनका स्वागत किया. यहां से सीमा सुरक्षा बल के हैलीकॉप्टर में बैठकर अमित शाह मंडला के लिए रवाना हो गए. इस दौरान सीएम शिवराज सिंह चौहान ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को जन आर्शीवाद यात्रा की तैयारियों को लेकर ब्रीफिंग दी.

ADVERTISEMENT

Loading the player...

ये भी पढ़ें- MP: यशोधरा राजे सिंधिया का खुलासा, 5 लोग छीनना चाहते हैं उनकी शिवपुरी सीट! क्या वो भाजपाई हैं?

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT