mptak
Search Icon

कितने अमीर हैं कमलनाथ, क्या पत्नी अल्का नाथ से ज्यादा है उनकी कमाई? हो गया खुलासा

पुनीत कपूर

ADVERTISEMENT

kamalnath nakulnath alka nath mp election 2023 mp politics chhindwara
kamalnath nakulnath alka nath mp election 2023 mp politics chhindwara
social share
google news

MP Election 2023: मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनावों की सरगर्मी तेज है. इस समय पूरे प्रदेश भर नामांकन दाखिल करने का दौर चल रहा है. बीते दिन मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने भी छिंदवाड़ा में अपना नामांकन दाखिल कर दिया है. इस नामांकन के साथ जमा किए गए हलफ़नामे में कमलनाथ ने अपनी संपत्ति का पूरा ब्यौरा दिया है.

हलफ़नामे के मुताबिक़ कमलनाथ 71 करोड़ 58 लाख से ज़्यादा की संपत्ति के मालिक़ हैं. जिसमें 64 करोड़ 45 लाख से ज़्यादा की अचल संपत्ति और 7 करोड़ 13 लाख से ज़्यादा की चल संपत्ति शामिल है. कमलनाथ की पत्नी अल्का नाथ के पास कुल 62 करोड़ 52 लाख से ज़्यादा की संपत्ति है. जिसमें 16 करोड़ 56 लाख से ज़्यादा की अचल संपत्ति और 45 करोड़ 95 लाख से ज़्यादा की चल संपत्ति शामिल है. कमलनाथ और उनकी पत्नी अल्का नाथ के पास कुल 1 अरब 34 करोड़ से ज़्यादा की संपत्ति है.

क्या-क्या है कमलनाथ की संपत्ति में?

कमलनाथ के तीन बैंक खातों में 46 लाख रुपये जमा हैं. वहीं 6 करोड़ रुपये की एफडी हैं. कमलनाथ ने 15 लाख 58 हज़ार का निवेश बॉण्ड में किया है. इसके साथ ही उनके पास तीन गाड़ियां हैं. जिसमें दो एंबेसडर और एक सफ़ारी कार शामिल है. उनके पास 16 लाख 60 हज़ार क़ीमत का 300 ग्राम सोना भी है. कमलनाथ के पास छिन्दवाड़ा ज़िले में कुल 28.4 हेक्टेयर खेती की ज़मीन है. जिसकी आज के बाज़ार भाव के मुताबिक़ क़ीमत 29 करोड़ 41 लाख रुपये है.

इसके अलावा कमलनाथ के पास दिल्ली के सुल्तानपुर गांव में भी 2.7 एकड़ ज़मीन और मकान भी है. जिसकी आज के बाज़ार भाव के मुताबिक़ क़ीमत क़रीब 35 करोड़ है. करोड़ों की संपत्ति के मालिक कमलनाथ के पास नक़दी सिर्फ़ 3 लाख 30 हज़ार 850 रुपये हैं. साल 2022-23 के लिए फ़ाइल किए गए इनकम टैक्स रिटर्न में कमलनाथ ने अपनी आय 78 लाख 73 हज़ार 24 रुपये बताई है, जिसमें सैलरी के साथ ही बैंक और एफ़डी पर मिलने वाला ब्याज़ भी शामिल है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

ये भी पढ़ें: कमलनाथ के रोड शो में इतनी भीड़, पांव रखने को नहीं मिली जगह, अब प्रियंका गांधी भी आएंगी

कमलनाथ से कम अमीर नहीं उनकी पत्नि

कमलनाथ ने अपने हलफनामें में बताया कि “छिंदवाड़ा के शिकारपुर गांव में बना घर उनकी पत्नि अल्का नाथ के नाम पर है. अल्का नाथ के तीन बैंक खातों में 41 लाख रुपये जमा हैं. अल्का नाथ की 45 करोड़ से ज़्यादा की चल संपत्ति का बड़ा हिस्सा एफ़डी, टर्म डिपोजिट, रिकरिंग डिपोज़िट और अलग-अलग कंपनियों के शेयर्स में निवेश के तौर पर है, उनके पास 3 करोड़ 33 लाख से ज़्यादा के सोने और हीरे के गहने भी हैं.

ADVERTISEMENT

कहां से होती है कमलनाथ की मोटी कमाई?

कांग्रेस पार्टी के मध्य प्रदेश प्रमुख और सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री रहे कमलनाथ ने चुनावी हलफनामे में अपनी आय के मुख्य स्त्रोत उनकी सैलरी और बैंक में जमा पैसों पर मिलने वाले ब्याज को बताया है. हलफ़नामे में दी गई जानकारी के मुताबिक कमलनाथ ने अपना पेशा राजनीति बताया है, तो वहीं उनकी पत्नी अल्का नाथ ने बिज़नेस बताया है.

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: BJP छोड़कर आए इस कांग्रेस उम्मीदवार ने किया बड़ा खुलासा, बताया ‘क्यों चंबल छोड़ भागे वीडी शर्मा’

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT