mptak
Search Icon

MP Election: PM मोदी ने दिल्ली बुला लिया मध्यप्रदेश BJP के दिग्गजों को, बड़े निर्णय होंगे

एमपी तक

ADVERTISEMENT

mp election mp politics mp bjp bjp meeting in delhi pm modi call meeting
mp election mp politics mp bjp bjp meeting in delhi pm modi call meeting
social share
google news

MP Election: पीएम नरेंद्र मोदी ने मध्यप्रदेश बीजेपी के दिग्गजों को अचानक दिल्ली बुला लिया है. ये पहली बार है कि चुनाव प्रबंध समिति की बैठक खुद पीएम मोदी ले रहे हैं. उनके साथ गृहमंत्री अमित शाह और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्‌डा मौजूद हैं. मध्यप्रदेश से सीएम शिवराज सिंह चौहान, कैलाश विजयवर्गीय, केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, मप्र बीजेपी के चुनाव प्रभारी भूपेंद्र यादव, सह प्रभारी अश्विनी वैष्णव सहित मध्यप्रदेश बीजेपी के तमाम दिग्गज मौजूद हैं.

दिल्ली में चल रही इस बैठक का प्रमुख एजेंडा है आगामी विधानसभा चुनाव. राजनीति के जानकार बता रहे हैं इस बैठक में सबसे पहले कमजोर विधानसभा सीटों पर चर्चा होगी. उन सीटों पर चर्चा होगी, जिन सीटों को बीजेपी ने 2018 के विधानसभा चुनाव में बेहद कम मार्जिन से गवा दिया था.

इसके बाद चर्चा होगी टिकट वितरण पर. राजनीति के जानकार बता रहे हैं कि मध्यप्रदेश में भी बीजेपी गुजरात मॉडल को लागू कर सकती है. जिसके तहत बड़े पैमाने पर दिग्गजों के भी टिकट काटे जा सकते हैं. इसके साथ ही बीजेपी को पुराने नेताओं की नाराजगी दूर करने की रणनीति भी तैयार करना होगी.

आदिवासी सीटों पर है जीत दिलाने वाले चेहरों की तलाश

पीएम मोदी की इस बैठक में सबसे बड़ा मुद्दा है आदिवासी सीटों पर जीत दिलाने वाले चेहरों की खोजबीन. वरिष्ठ पत्रकार नीलू रंजन बताते हैं कि मध्यप्रदेश कांग्रेस में बड़े आदिवासी चेहरे हैं लेकिन बीजेपी के पास बड़े आदिवासी नेता नहीं है. जबकि मध्यप्रदेश में निर्णायक वोटर आदिवासी वोटर ही हैं. कुल 230 विधानसभा सीटों में से 47 सीटें सीधे तौर पर आदिवासी वर्ग के लिए आरक्षित हैं. ऐसे में बीजेपी को आदिवासी बाहुल्य वाली सीटों को जीतने के लिए ऐसे चेहरों की तलाश है, जिनकी वजह से बीजेपी को जीत निश्चित तौर पर मिले.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

पीएम मोदी क्यों ले रहे हैं खुद बैठक

सबसे बड़ा सवाल है कि पीएम मोदी इस तरह मध्यप्रदेश बीजेपी के दिग्गजों को दिल्ली बुलाकर बैठक क्यों ले रहे हैं. वरिष्ठ पत्रकार नीलू रंजन के मुताबिक पीएम मोदी के लिए मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान की जीत बहुत मायने रखती है. पीएम नरेंद्र मोदी को पता है कि यदि 2024 का आम चुनाव जीतना है तो उससे पहले मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान के विधानसभा चुनाव जीतना पहले जरूरी है. इसलिए इस बार मध्यप्रदेश में चुनाव की कमान सीधे अमित शाह खुद अपने हाथों में लिए हुए हैं.

ये भी पढ़ें- MP Election: BJP में टिकट वितरण से पहले सबसे बड़े सर्वे की तैयारी, ‘सुपर 230’ बताएंगे पार्टी किसको दे टिकट

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT