mptak
Search Icon

MP में इस बार रिजल्ट में होगी देरी! इन सीटों पर दोपहर में ही आ जाएंगे परिणाम, जानें अपनी सीट का हाल

एमपी तक

ADVERTISEMENT

MP Election 2023 Shivraj Kamal Nath Kailash Vijayvargiya public hands Crowds polls voting day MP Breaking mp News update
MP Election 2023 Shivraj Kamal Nath Kailash Vijayvargiya public hands Crowds polls voting day MP Breaking mp News update
social share
google news

MP Election Result 2023: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए 17 नवंबर को वोटिंग हो चुकी है तो वहीं अब 3 दिसंबर को मतगणना होगी. प्रदेश के 52 जिलों में मतगणना सुबह से शुरू हो जाएगी. चुनाव आयोग की तरफ से जिला मुख्यालय पर ही काउंटिंग की व्यवस्था की जाएगी. 3 दिसंबर को सुबह सारे मत पत्र और मशीन बाहर निकाले जाएंगे. पहले डाक मतपत्र और बाद में ईवीएम के वोटों की गिनती शुरू की जाएगी. रिजल्ट राउंट वाइज सामने आएंगे. अलग-अलग सीट पर राउंड के हिसाब से ही गिनती की जाएगी. इसके अलावा इस बार पोस्टल बैलेट मतपत्रों की संख्या दोगुनी हो गई है, जिसके कारण रिजल्ट में देरी हो सकती है.

मध्य प्रदेश में मतगणना को लेकर कोई फिक्स समय नहीं है कि कब तक सभी सीटों का रिजल्ट जनता के सामने आएगा. लेकिन कुछ ऐसी सीटें हैं जहां दोपहर तक हार जीत का फैसला हो जाएगा. प्रदेश की 230 में से ऐसी कई सीटें हैं, जहां पर मतदान बूथ अन्य की तुलना में कम थे. तो कई सीटों पर देर तक मतगणना का अनुमान जताया गया है, पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान कई सीटों पर रात तक स्थिति स्पष्ट नहीं हो पाई थी. इसको लेकर साफ है कि जिस विधानसभा सीट पर कम पेालिंग बूथ होगे वहां रिजल्ट जल्दी आ सकते हैं.

गौरतलब है कि कई मतदान केंद्रों पर न्यूनतम 10 राउंड में वोटों की गिनती होगी तो कई जगहों पर अधिकतम 32 राउंड में काउंटिंग होने का अनुमान है. वहीं, जहां जितने ज्यादा राउंड होंगे, वहां उतना ही अधिक समय लगेगा. कई सीटों पर 14-14 राउंड होगे तो कई पर अधिकतम 32 राउंड में गिनती की जाएगी.

सबसे पहले आएंगे इंदौर-3 के नतीजे

इंदौर-3 विधानसभा सीट पर अन्य सीटों के मुकाबले कम पोलिंग बूथ थे. क्योंकि यहां मतदाता और बूथ दोनों की संख्या भी कम हैं.
इसके अलावा मतदान भी 71.24 प्रतिशत हुआ है. सबसे ज्यादा 364 बूथ इंदौर विधानसभा 5 में हैं, जहां का परिणाम देर से आने की संभावना है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

इन विधानसभा सीटों पर देरी से आएगा परिणाम

मध्य प्रदेश में कई सीटों पर देरी से परिणाम आएगा. इसके पीछे वहां ज्यादा उम्मीदवारों की संख्या को बताया गया है. इसी कारण रिजल्ट बनाने में देरी हो सकती है. भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, अटेर, सतना, टीकमगढ़ समेत अन्य विधानसभा क्षेत्रों में 21 से अधिक प्रत्याशी है.

ये भी पढ़ें: सट्टा बाजार के अनुमान ने बढ़ा दी कांग्रेस की बैचेनी! क्या BJP पांचवी बार बनाएगी सरकार?

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT