mptak
Search Icon

कौन हैं मध्य प्रदेश के सबसे अमीर विधायक संजय पाठक? जानें

अमन तिवारी

ADVERTISEMENT

Who is Sanjay Pathak, the richest MLA of Madhya Pradesh? learn
Who is Sanjay Pathak, the richest MLA of Madhya Pradesh? learn
social share
google news

BJP MLA Sanjay Pathak: मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनावों (MP Election 2023) का बिगुल बज चुका है. पार्टियां अपनी-अपनी तैयारियों में जुटी हुई हैं. मध्यप्रदेश के कटनी (Katni) जिले की विजयराघगढ़ विधानसभा (Vijayraghavgarh) इन दिनों चर्चा में बनी हुई है. इसकी वजह यहां के स्थानीय विधायक संजय पाठक (Sanjay Pathak) हैं. ये मध्यप्रदेश के सबसे अमीर विधायक हैं. इन्होंने चुनाव से पहले ही. अपनी विधानसभा में वर्चस्व दिखाने के लिए खुद ही चुनाव करा लिया है. जिसे इन्होंने जनादेश का नाम दिया है.

संजय पाठक के सियासी सफर की बात करें तो इन्होंने अपनी राजनीति कांग्रेस के साथ शुरू की थी. वे छात्र जीवन में ही कांग्रेस की राजनीति से जुड़ गए थे. संजय साल 1991 में जिला युवक कांग्रेस ग्रामीण जबलपुर के महामंत्री बने थे. इसके बाद 1996 में जिला कांग्रेस कमेटी, कटनी के महामंत्री बनाए गए थे. 2000 से 2005 तक वे जिला पंचायत कटनी के अध्यक्ष भी रहे हैं. 2008 में कांग्रेस ने उनपर भरोसा जताया और वे प्रदेश कांग्रेस के महासचिव बनाए गए.

मध्यप्रदेश के सबसे धनी विधायक हैं संजय पाठक

संजय पाठक कटनी जिले के विजय राघवगढ़ विधानसभा क्षेत्र से भाजपा विधायक हैं. वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव में संजय पाठक ने अपनी संपत्ति 226 करोड़ रुपये से अधिक की बताई थी. संजय पाठक कई खदानों के मालिक हैं. इनमें संगमरमर की खदानें भी हैं. उनके पिता सत्येंद्र पाठक, दिग्विजय सिंह मंत्रिमंडल में खनिज मंत्री रहे हैं. ऐसा माना जाता है कि खदानें इसी अवधि में आवंटित हुई थीं. संजय पाठक के बारे में कहा जाता है कि वह राजनीति अपना कारोबार बचाने के लिए करते हैं.

2020 में तख्ता पटक में निभाई थी अहम भूमिका

मध्य प्रदेश में 2020 में चले सियासी घमासान में कांग्रेस के विधायक तोड़ने के लिए भाजपा के जो नेता कथित तौर पर सक्रिय हैं, उनमें संजय पाठक का नाम भी पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने लिया था. दिग्विजय सिंह ने कहा था कि “उसने बहुत पैसा कमा लिया है, इस कारण बिगड़ गया है” तत्कालीन राजनैतिक हालात में संजय की सबसे बड़ी भूमिका मानी जाती है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

50 प्रतिशत से कम वोट तो नहीं लड़ेंगे चुनाव

पूर्व मंत्री वा वर्तमान बीजेपी के विधायक संजय सत्येंद्र पाठक ने बताया की 50 प्रतिशत से कम मिला वोट तो चुनाव नहीं लडूंगा. विधायक संजय पाठक ने कहा वोटिंग के नतीजे तय करेंगे कि मैं चुनाव लडूंगा या नहीं. अगर 50 प्रतिशत से एक भी वोट कम मिलते हैं तो मैं चुनाव नहीं लडूंगा. गांव-गांव कार्यकर्ता मतदान प्रक्रिया पूरी कराई गई है. जिसका आज शाम तक रिजल्ट घोषित किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: संजय पाठक चुनाव लड़ेंगे या नहीं! इंतजार खत्म, आज आएगा जनता का फैसला

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT