mptak
Search Icon

MP Political News: सिंधिया की राज्यसभा सीट किसे मिलेगी? इन नामों पर चर्चा तेज! कौन हैं रेस में आगे?

रवीशपाल सिंह

ADVERTISEMENT

राज्यसभा सीट पर किेसे मिलेगा मौका?
राज्यसभा सीट पर किेसे मिलेगा मौका?
social share
google news

MP Political News: मध्य प्रदेश समेत देश भर में हाल ही में लोकसभा चुनाव संपन्न हो चुके हैं. मध्य प्रदेश में भी कई दिग्गज चुनावी मैदान में थे. यहां से भारतीय जनता पार्टी ने सभी सीटों पर एकतरफा जीत दर्ज की है.  ज्योतिरादित्य सिंधिया भी गुना लोकसभा सीट से प्रचंड बहुमतों से चुनाव जीतकर मोदी कैबिनेट में दूरसंचार मंत्री बन गए हैं. लेकिन, दूरसंचार मंत्री बनते ही आपको पार्लियामेंट सेक्रेटेरिएट ने अब मध्य प्रदेश से ज्योतिरादित्य सिंधिया की राज्यसभा की सीट को रिक्त घोषित कर दिया है. यह नियम के तहत रिक्त घोषित की गई है. इस सीट को लेकर कई दावेदार माने जा रहे हैं. 

ज्योतिरादित्य सिंधिया अब तक बोदी कैबिनेट में नागरिक उड्डयन मंत्री थे. और वह राज्यसभा से संसद के सदस्य चुने गए थे. लेकिन, हाल ही में लोकसभा चुनाव में वह जीत दर्ज कर एक बार फिर से संसद पहुंचे हैं. और अब मोदी कैबिनेट में मंत्री बन गए हैं. तो ऐसे में ज्योतिराज सिंधिया का राज्यसभा का जो कोटा था. रिक्त घोषित हो गया है. रिक्त हुई सीट पर जल्द ही नया सदस्य निर्वाचित होगा.

निर्विरोध जीतेगी बीजेपी राज्यसभा सांसद का चुनाव

मध्य प्रदेश में अगर विधायक की संख्या के लिहाज से देखें या लोग संसद के सदस्य के हिसाब से देखें. तो इस हिसाब से भारतीय जनता पार्टी इस सीट पर निर्विरोध जीतने वाली है. लेकिन, सवाल यह नहीं है कि बीजेपी निर्विरोध जीतेगी या नहीं सवाल यह है. कि अब ज्योतिराज सिंधिया की जगह मध्य प्रदेश से राज्यसभा का अगला सदस्य कौन होगा? 

ये भी पढ़ें: Ladli Behna Yojna: लाड़ली बहनों को कब मिलेंगे 3000 रुपये? CM मोहन के बयान के बाद गरमाई सियासत

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

नरोत्तम लेंगे ज्योतिरादित्य सिंधिया की जगह?

जानकारी के मुताबिक वैसे कई सारे नाम इस समय मध्य प्रदेश में राज्यसभा को लेकर चल रहे हैं. कहा यह भी जा रहा है कि जिस तरीके से न्यू जॉइनिंग टोली के संयोजक बन के नरोत्तम मिश्रा ने कांग्रेस खेमे में जो तोड़फोड़ मचाई और बड़े पैमाने पर लाखों की संख्या में कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को भारतीय जनता पार्टी में शामिल कराया है. 

उसका इनाम नरोत्तम मिश्रा को मिल सकता है. और पार्टी उन्हें राज्यसभा भेज सकती है? लोकसभा चुनाव के दौरान ऐसा माना जा रहा था कि उन्हें किसी सीट से चुनाव लड़ाकर पार्टी संसद भेज सकती है. पर ऐसा नहीं हुआ. अब सबकी निगाहें राज्यसभा पर टिकी हुई हैं.

ADVERTISEMENT

केपी को मिलेगा काम का ईनाम?

गुना लोकसभा सीट से पूर्व सांसद और ज्योतिरादित्य सिंधिया को चुनाव हराने वाले केपी यादव का भी नाम सामने आ रहा है. ऐसे में माना जा रहा है कि केपी यादव जिनके ऊपर यह अंदेशा जताया जा रहा था. कांग्रेस की तरफ से कि वह भीतर घात करेंगे और सिंधिया को नुकसान पहुंचाएंगे. 

ADVERTISEMENT

लेकिन, ऐसा हुआ नहीं केपी यादव ने बड़ी शालीनता से ना केवल पूरे चुनाव संपन्न होने दिया. बल्कि, ज्योतिरादित्य सिंधिया भारी भरकम मतों के अंतर से जीत के संसद पहुंच गए. ऐसे में माना जा रहा है कि केपी यादव को भी इनाम के तौर पर राज्यसभा भेजा जा सकता है. 

ये भी पढ़ें: MP News: CM मोहन यादव ने MP के बेरोजगारों के लिए कर दिया बड़ा ऐलान, खुलेंगी बंपर भर्तियां

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT