mptak
Search Icon

नरेंद्र सिंह तोमर और प्रहलाद पटेल ने PM मोदी की कैबिनेट से भी दिया इस्तीफा, MP में बढ़ी सियासी हलचल

एमपी तक

ADVERTISEMENT

Narendra Singh Tomar, Prahlad Patel, MP Election 2023, MP of Madhya Pradesh, MP Big Leader resigns, who will become the Chief Minister of Madhya Pradesh
Narendra Singh Tomar, Prahlad Patel, MP Election 2023, MP of Madhya Pradesh, MP Big Leader resigns, who will become the Chief Minister of Madhya Pradesh
social share
google news

PM Narendra Modi Cabinet: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कैबिनेट से दो मंत्रियों ने इस्तीफे दे दिए हैं. केंद्रीय कृषि मंत्री रहे नरेंद्र सिंह तोमर और केंद्रीय फूड प्रोसेसिंग एवं जलशक्ति मंत्री रहे प्रहलाद पटेल ने भी अपने मंत्री पदों से इस्तीफा दे दिया है और राष्ट्रपति ने इन दोनों मंत्रियों के इस्तीफ मंजूर भी कर लिए हैं. ये इस्तीफे गुरुवार रात को दिए गए और उससे एक दिन पहले बुधवार को दोनों मंत्रियों ने अपनी-अपनी सांसदी के पद से भी इस्तीफा दे दिया था. लोकसभा अध्यक्ष से मिलकर दोनों ने सांसदी के पद से इस्तीफा दिया था.

नरेंद्र सिंह तोमर और प्रहलाद पटेल दोनों को बीजेपी ने मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव लड़ाया था. नरेंद्र सिंह तोमर दिमनी विधानसभा सीट से तो वहीं प्रहलाद पटेल नरसिंहपुर विधानसभा सीट से चुनाव जीते हैं. बीजेपी दोनों को मध्यप्रदेश में वापस कर उन्हें किसी बड़ी जिम्मेदारी को देने की तैयारी कर रही है.

नरेंद्र सिंह तोमर के कृषि मंत्रालय की जिम्मेदारी केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा को, प्रहलाद पटेल के फूड प्रोसेसिंग मंत्रालय की जिम्मेदारी केंद्रीय राज्य मंत्री शोभा करंदलाजे को और जलशक्ति मंत्रालय की जिम्मेदारी केंद्रीय आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर को अतिरिक्त प्रभार के तौर पर सौंप दी गई है.

वहीं मध्यप्रदेश में अगला मुख्यमंत्री कौन बनेगा, इसे लेकर दिल्ली में बैठकों का दौर लगातार जारी है. लगातार तीसरे दिन पीएम नरेंद्र मोदी के साथ गृहमंत्री अमित शाह और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्‌डा की मुलाकतें और बैठकें हुई हैं. यह तय हुआ है कि शुक्रवार को सीएम का चेहरा तय करने के लिए ऑब्जर्वर नियुक्त कर दिए जाएंगे और वे भोपाल पहुंचकर सभी निर्वाचित विधायकों से रायशुमारी करेंगे और सीएम उम्मीदवारी को लेकर तयशुदा नामों का एक पैनल तैयार करेंगे.

इसके बाद बीजेपी आलाकमान को रायशुमारी की इस रिपोर्ट से अवगत कराया जाएगा और फिर बीजेपी आलाकमान किसी एक को सीएम बनाने का निर्णय लेगा,जिसके बाद एक बार फिर भोपाल में बीजेपी विधायक दल की बैठक होगी, जिसमें सीएम के नाम का औपचारिक ऐलान कर दिया जाएगा.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

क्या नरेंद्र सिंह तोमर या प्रहलाद पटेल बनेंगे सीएम

नरेंद्र सिंह तोमर और प्रहलाद पटेल से इस्तीफें कराकर बीजेपी दोनों नेताओं को क्या जिम्मेदारी देना चाहती है. इसे लेकर मध्यप्रदेश में सियासी हलचल तेज हो गई है. सीएम उम्मीदवार के तौर पर वर्तमान सीएम शिवराज सिंह चौहान, ज्योतिरादित्य सिंधिया, गोपाल भार्गव, वीडी शर्मा सहित आधा दर्जन नाम पहले से ही दौड़ में चल रहे हैं. ऐसे में नरेंद्र सिंह तोमर और प्रहलाद पटेल के नाम भी इस दौड़ में बने हुए हैं. सवाल पूछे जा रहे हैं कि क्या नरेंद्र सिंह तोमर या प्रहलाद पटेल में से किसी एक को पार्टी सीएम बना सकती है. फिलहाल इसे लेकर बीजेपी ने कुछ भी स्पष्ट नहीं किया है. लेकिन कैलाश विजयवर्गीय का कहना है कि 10 दिसंबर रविवार तक सीएम के नाम का ऐलान हो जाएगा.

ये भी पढ़ें- मध्यप्रदेश में कौन बनेगा CM, दिल्ली से आई ये बड़ी खबर? भोपाल में बढ़ी सियासी हलचल

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT