mptak
Search Icon

‘मध्य प्रदेश का अगला CM कौन होगा’, विधायक बताएंगे नाम, फिर ऐसे तय होगा मुख्यमंत्री?

एमपी तक

ADVERTISEMENT

Madhya Pradesh Election Results, Who will be CM of Madhya Pradesh, Madhya Pradesh Chief Minister, BJP Madhya Pradesh next Chief Minister, Madhya Pradesh next CM, MP Election Results, Who will be CM of MP
Madhya Pradesh Election Results, Who will be CM of Madhya Pradesh, Madhya Pradesh Chief Minister, BJP Madhya Pradesh next Chief Minister, Madhya Pradesh next CM, MP Election Results, Who will be CM of MP
social share
google news

Madhya Pradesh Next CM: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव परिणाम आए पांच दिन का समय बीत चुका है, लेकिन अब तक बीजेपी मुख्यमंत्री का चेहरा तय नहीं कर पाई है. मुख्यमंत्री कौन बनेगा इसे लेकर दिल्ली से भोपाल तक हलचल मची हुई है. सस्पेंस लगातार बना हुआ है, इस बीच दिल्ली से बड़ी खबर आई, जिसके बाद यह समझा गया कि मध्य प्रदेश समेत राजस्थान और छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री चुने जाने की प्रक्रिया तेज हो गई है. बीजेपी ने पर्यवेक्षकों की नियुक्ति कर दी है और अब वह विधायकों से बात कर रायशुमारी करेंगे. सीएम पद का सबसे बड़ा चेहरा कौन है, इसका नाम पर्यवेक्षकों को विधायक बताएंगे.

मध्य प्रदेश का कौन बनेगा मुख्यमंत्री? इस पहेली को सुलझाने के लिए भाजपा पर्यवेक्षकों की नियुक्ति कर दी है. बीजेपी ने मध्य प्रदेश के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, ओबीसी मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष के लक्ष्मण और पार्टी की राष्ट्रीय सचिव आशा लाकड़ा को पर्यवेक्षक नियुक्त किया है. शनिवार को शाम भाजपा विधायक दल की बैठक संभावित है, जिसमें सीएम पद को लेकर पर्यवेक्षक रायशुमारी करेंगे. इसके बाद रिपोर्ट पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को सौंपी जाएगी. फाइनली वह सीएम पद के नाम का ऐलान करेंगे.

पर्यवेक्षक जानेंगे विधायकों के मन की बात

पर्यवेक्षक मध्य प्रदेश में विधायकों से बात करेंगे और एक रिपोर्ट तैयार करेंगे. इसी रिपोर्ट में मुख्यमंत्री पद के दावेदार का नाम होगा, जिसको केंद्रीय नेतृत्व के सामने रखा जाएगा. केंद्रीय नेतृत्व फिर उस रिपोर्ट पर आखिरी फैसला लेगा और विधायक दल की बैठक में मुख्यमंत्री पद के दावेदार के नाम का औपचारिक ऐलान कर दिया जाएगा.

ये भी पढ़िए: शिवराज सिंह चौहान को लेकर MP में बड़ी हलचल, अचानक क्यों बदल गए कैलाश विजयवर्गीय के सुर

बगैर सीएम फेस के लड़ा था बीजेपी ने चुनाव

दरअसल, मध्य प्रदेश में भाजपा ने मुख्यमंत्री के चेहरे के बगैर चुनाव लड़ा था. बीच में सीएम फेस को लेकर लगातार चर्चा रही लेकिन बीजेपी ने किसी नाम का ऐलान नहीं किया था. इसके बावजूद बीजेपी ने चुनावों में बंपर जीत हासिल की, इसके बाद अब मुख्यमंत्री पद को लेकर चर्चा गरम है. पार्टी में गुटबाजी को दबाने के लिए बीजेपी ने पीएम नरेंद्र मोदी के चेहरे पर चुनाव लड़ा था. अब चुनाव हो गए हैं और बीजेपी के पास भारी भरकम बहुमत भी है. इसके बाद भी मुख्यमंत्री का नाम नहीं तय कर पाना सुर्खियों में है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

ये भी पढ़िए: मध्यप्रदेश में कौन बनेगा CM, दिल्ली से आई ये बड़ी खबर? भोपाल में बढ़ी सियासी हलचल

मुख्यमंत्री पद का दावेदार?

मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री पद की रेस में सबसे आगे शिवराज सिंह चौहान ही नजर आते हैं. उनके अलावा केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, ज्योतिरादित्य सिंधिया, प्रह्लाद सिंह पटेल और कैलाश विजयवर्गीय को दावेदार माना जाता है. बता दें कि बीजेपी ने तोमर, प्रहलाद पटेल और अन्य पांच सांसदों को विधानसभा चुनाव लड़वाया था. इसमें से पांच जीतकर आए हैं. पार्टी आगामी लोकसभा चुनाव में राज्य के आदिवासी वोटर्स को लुभाना चाहती है और ऐसे में बीजेपी के लिए राज्य के आदिवासी सांसद सुमेर सिंह सोलंकी भी एक विकल्प बन गए हैं. उनके नाम को लेकर भी कयास लगाए जा रहे हैं.

ये भी पढ़िए: BJP ने मध्यप्रदेश का CM तय करने ऑब्जर्वर के नामों का किया ऐलान, करेंगे विधायकों से बात

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT