mptak
Search Icon

PM मोदी ने झाबुआ से साध लिए आदिवासी वोट, दावा- कांग्रेस का ऐसा हश्र होगा कि खत्म हो जाएगी

एमपी तक

ADVERTISEMENT

PM Narendra Modi, Indore News, Jhabua News, PM Modi Jhabua visit, MP BJP, MP Politics, PM Narendra Modi Speech
PM Narendra Modi, Indore News, Jhabua News, PM Modi Jhabua visit, MP BJP, MP Politics, PM Narendra Modi Speech
social share
google news

PM Narendra Modi Speech: प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने रविवार को मध्यप्रदेश के झाबुआ जिले में जनजातीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए बड़ा दावा किया. पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि “मेरे आलोचक मेरी इस झाबुआ यात्रा को लेकर बोल रहे हैं कि मैं यहां से लोकसभा चुनाव अभियान की शुरूआत करने जा रहा हूं. मैं बताना चाहता हूं कि मैं यहां चुनाव प्रचार के लिए नहीं आया हूं, बल्कि मध्यप्रदेश की जनता का आभार जताने आया हूं. मैं बता देना चाहता हूं कि इस बार मध्यप्रदेश की जनता और देश की जनता के सहयोग से बीजेपी का कमल, बीजेपी की सरकार इस बार 370 सीटों के पार जाएगा. बीजेपी अपनी दम पर ही 370 सीटें लेकर आएगी”.

पीएम मोदी ने कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा कि जनता से दूर हो जाने का नतीजा देखिए, कांग्रेस के अंदर भगदड़ मची है. इस बार कांग्रेस का इतना बुरा हाल होना है कि इस बार कांग्रेस पूरी तरह से समाप्त हो जाएगी. कांग्रेस ने जनजातीय लोगों को, उनके इलाकों की कभी चिंता नहीं की. जनजातीय लोगों की याद तो कांग्रेस को तब आती थी, जब देश में चुनाव का ऐलान होता था. कांग्रेस ने आदिवासी समाज को सिर्फ वोट बैंक समझा लेकिन उनको अपना नहीं समझा. आदिवासी समाज से एक महिला राष्ट्रपति का चुनाव लड़ती है तो कांग्रेस उनको रोकने, हराने के लिए दीवार बनकर खड़ी हो जाती है. देश को कांग्रेस की वो करतूत याद है.

इससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने मध्यप्रदेश के अलग-अलग जिलों में अधोसंरचना विकास कार्याें का लोकार्पण किया. पीएम नरेंद्र मोदी ने 7500 करोड़ रुपए के रेलवे नेटवर्क, सड़क नेटवर्क, अधोसंरचना के अन्य विकास कार्यों का एक साथ लोकार्पण किया. ये विकास कार्य मध्यप्रदेश के अलग-अलग जिलों में होने हैं. पीएम मोदी के साथ कार्यक्रम में सीएम मोहन यादव, पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा सहित कई अन्य प्रमुख लीडर मौजूद थे.

पीएम मोदी का पूरा भाषण उन्हीं की जुबानी, यहां पढ़ें…

-झाबुआ की केवल गुजरात से ही सीमा नहीं लगती बल्कि दोनों तरफ के लोगों के दिल भी मजबूती से जुड़े हुए हैं. गुजरात में रहते हुए मुझे यहां के जनजीवन से, यहां की परंपराओं से करीब से जुड़ने का अवसर मिला था. इसलिए जब भी मैं आपके बीच आता हूं तो वो भाव ताजा हो जाता है.
इन दिनों हमारे इस इलाके में तो भगोरिया की तैयारियां चल रही होगी. मैं आप सबको भगोरिया का बहुत बहुत शुभकामनाएं देता हूं. भगोरिया से पहले मुझे आप सबके बीच आकर ढेर सारी सौगात, विकास की योजनाएं आपके चरणों में सुपुर्द करने का सौभाग्य मिला है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

-कुछ देर पहले मैंने इस इलाके के सभी जिलों और एमपी के कई जिलों के लिए हजारों करोड़ रुपए की योजनाओं का लोकार्पण भी किया है. इस क्षेत्र की कनेक्टविटी को बेहतर करने के लिए आज मध्यप्रदेश में कई बड़ी रेल परियोजनाओं को भी शुरू किया गया है. आज से रतलाम, मेघनगर रेलवे स्टेशन को आधुनिक बनाने का काम भी शुरू हो रहा है. जनजातीय समाज की मेरी, करीब दो लाख बहनो-बेटियों के खाते में 1500-1500 रुपए भेजे गए हैं.

 

ADVERTISEMENT

ADVERTISEMENT

-ये बता रहा है कि मध्यप्रदेश में फिर से एक बार बनाई हुई ये डबल इंजन की सरकार डबल गति से काम कर रही है. विकास के इस महान कार्य का श्रेय मध्यप्रदेश की जनता को जाता है. मैं आप सबको इसके लिए बहुत बधाई देता हूं. यहां आपके बीच आने से पहले मैंने देखा कि मेरी इस यात्रा को लेकर खूब चर्चाएं भी हो रही हैं. कई तरह की बातें लिखी और बोली जा रही है. कुछ लोग कह रहे हैं कि मोदी झाबुआ से लोकसभा की लड़ाई का आगाज करेगा. मैं बताना चाहता हूं कि मोदी लोकसभा चुनाव के प्रचार के लिए नहीं आया है. मोदी तो सेवक के तौर पर ईश्वर रूपी एमपी की जनता का आभार मानने आया है.

लोकसभा का मूड आपने पहले ही बता दिया था: पीएम मोदी

-मध्यप्रदेश में विधानसभा के नतीजों से आप पहले ही बता चुके हैं कि लोकसभा के लिए आपका मूड़ क्या रहने वाला है. एमपी ने यह भी बता दिया है कि भाजपा की डबल इंजन सरकारों के प्रति जन समर्थन लगातार बढ़ रहा है. इसलिए इस बार विपक्ष के बड़े-बड़े नेता पहले से ही विपक्ष में बोलने लगे हैं. संसद में बोल रहे हैं कि इस बार 400 पार. फिर एक बार मोदी सरकार. इससे पहले मध्यप्रदेश की जनता ने विधानसभा के चुनाव में  जो हमें भारी जन समर्थन दिया है, हमारे इतने सारे साथियों को विजयी बनाया है, आपने हमारे पर जो भरोसा रखा है ना, तो मैं गारंटी देता हूं कि इस भरोसे के लिए हम दिन-रात काम करेंगे.

-कुछ दिन पहले विपक्ष से आवाज आई इस बार 400 पार. मैं बता देना चाहता हूं कि भाजपा का कमल इस बार 370 सीट पार करेगा. ये लाओगे कैसे. मैं आपको जड़ी-बूटी देता हूं. आपको बस आज से यहां से जाकर के एक ही काम करना है. पिछले तीन चुनाव में आपके यहां पोलिंग बूथ में क्या रिजल्ट आया था. वो निकालो. पोलिंग बूथ में कमल पर कितने वोट पड़े थे, उसका हिसाब निकालो. फिर उसमें जिस-जिस समय सबसे ज्यादा वोट मिले हैं, उसको जरा लिख लो. फिर आप तय करना कि अब जो ज्यादा से ज्यादा वोट बूथ पर मिले थे, उसमें इस बार 370 नए वोट जुड़ने चाहिए.

-सरकार के काम लोगों को बताएं. जिस तक पहुंचा नहीं है, उसको भरोसा देंगे कि काम होगा. अब एक पोलिंग बूथ में अगर आप नए 370 नए वोट अतिरिक्त डलवा दिए तो 370 पार पक्का हो जाएगा. विपक्ष के लोगों को जमीनी हकीकत का यह आईना मध्यप्रदेश ने पिछले चुनाव में जनता का मिजाज क्या है, वो दिखा दिया है. मध्यप्रदेश को मौका मिला इसलिए दिखा दिया और ऐसा ही मिजाज हिंदुस्तान के कोने-कोने में हैं.

-मैं अभी दक्षिण में गया था, राम मंदिर को लेकर मेरा एक अनुष्ठान चलता था. वहां जो मैंने भाव देखा, बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक सभी के अंदर मुझे आशीर्वाद देने आए. मैंने देश की ताकत को, देश के आशीर्वाद की ताकत को अनुभव किया है. मैं कल्पना नहीं कर सकता हूं कि आपके इस सेवक को आप इतना प्यार करते हैं. न जाने कितने जन्मों का पुण्य होगा जो मुझे आपसे इतना प्यार मिल रहा है. इस बार के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस का पूरा सफाया होना तय है.

उनके लिए जनजातियों का मतलब वोट होता था: पीएम

-मध्यप्रदेश एक उत्तम उदाहरण सबके सामने हैं कि डबल इंजन सरकार कैसे काम करती है. मध्यप्रदेश ने बीते दो दशक में कांग्रेस के जमाने का काला काल और ये डबल इंजन सरकार दोनों देखे हैं. कम उम्र के युवाओं को शायद याद भी नहीं होगा कि विकास के फर्राटे दौड़ रहा मध्यप्रदेश कभी देश के सबसे बीमारू राज्यों में गिना जाता था. मध्यप्रदेश को गरीब बनाने के पीछे कांग्रेस का नफरत भरा रवैया था. गांव, गरीब और आदिवासियों के प्रति. इन लोगों ने आदिवासियों के विकास की परवाह की न ही इनके सम्मान को लेकर कुछ सोचा. इनके लिए जनजातियों का मतलब कुछ वोट होता था. इन्हें गांव, गरीब, पिछड़ा की याद तब आती थी ,जब चुनाव की घोषणा होती थी.

-ये अटल बिहारी वाजपेयी की बीजेपी सरकार थी जिसने पहली बार आदिवासी हितों के लिए नया मंत्रालय बनाया. अलग मंत्रालय बनाया. अगल बजट निकाला. आदिवासियों के इलाकों का विकास, उनके लोगों का विकास, बेटे-बेटियों के भविष्य के लिए पूरी व्यवस्था ये हमारी बीजेपी की सरकार है जिसने वन उपज पर एमएसपी में रिकॉर्ड वृद्धि की. बीजेपी की सरकार ने एमएसपी के दायरे में वन उपज की संख्या को करीब 10 से बढ़ाकर 90 के आसपास पहुंचा दिया. आदिवासी उत्पादों को नए हाट और नए बाजार दिलाए हैं.

-हमारे लिए जन जातीय समाज वोट बैंक नहीं है. हमारे लिए तो जन जातीय समाज हमारे देश का गौरव है. हमारे देश के उज्जवल भविष्य की गारंटी ये जनजातीय समाज है. आपका सम्मान भी और आपका विकास भी ये मोदी की गारंटी है. आपके सपने, आपके बच्चों के सपने, नौजवानों के सपने ये मोदी का संकल्प है.

टंट्या मामा के नाम पर यूनिवर्सिटी का ऐलान

-इसलिए भगवान बिरसा मुंडा की जयंती को जनजातीय गौरव दिवस के रूप में मनाने का फैसला मोदी सरकार ने लिया. टंटया मामा के नाम पर युवाओं के लिए क्रांतिसूर्य टंटया भील विश्वविद्यालय की घोषणा कर रहा हूं. आज तिलक मांझी, हमारे आदिवासी समाज का गौरव हैं और उन्होंने बिहार के भागलपुर में 1784 में अंग्रेज को तीर मारकर मार दिया था. ऐसे वीर पुरुष की जन जयंती भी है. जब मेरा आदिवासी समाज मेरे सामने बैठा है.

-आज जो कार्यक्रमों की रचना हुई, उसके कारण रतलाम, झाबुआ,धार, अलीराजपुर, बड़वानी सहित आदिवासी बाहुल्य जिलों के लोगों को इंदौर-उज्जैन और गुजरात नहीं जाना पड़ेगा. गुजरात में देखा था कि आदिवासी इलाकों में बच्चों को स्कूल जाने के लिए कई किलोमीटर चलना पड़ता था. जब मैं सीएम बना तो आदिवासी इलाकों में स्कूल खुलवाएं.

-मैं आदिवासी इलाकों में सीएम के रूप में जाता था और भिक्षा मांगता था कि आप अपनी बेटियों को पढ़ाएंगे, इस बात की भिक्षा दो. मैं तेज गर्मी में झाबुआ के बगल में गुजरात के दाहोद में बेटियों को उंगली पड़कर स्कूल छोड़ने का काम करता था.कांग्रेस को इतने साल काम करने का अवसर मिला था. इतने सालों में सिर्फ 100 एकलव्य स्कूल खोले थे जबकि बीजेपी की सरकार ने अपने 10 साल में ही इससे चार गुना ज्यादा एकलव्य स्कूल खोल दिए. एक भी आदिवासी बच्चा शिक्षा के अभाव में पीछे रह जाए, ये मोदी को मंजूर नहीं है.

-हमारा आदिवासी समाज हजारों सालों से वन उपज से रोजी-रोटी चलाता था और उसी उपज पर कांग्रेस के समय कई पाबंदिया लगा दी गई थीं. हमने वन भूमि से जुड़े अधिकार आदिवासियों को लौटाए हैं.

ये भी पढ़ें- मध्यप्रदेश सरकार कल विधानसभा में पेश करेगी अपना अंतरिम बजट, जानें कितने लाख करोड़ के पेश होंगे प्रस्ताव

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT