mptak
Search Icon

पीएम मोदी ने ग्वालियर एयरपोर्ट की तारीफ में बोली बड़ी बात, आप भी जानकर हो जाएंगे खुश

सर्वेश पुरोहित

ADVERTISEMENT

सिंधिया ने दिया ऐतिहासिक भाषण
Jyotiraditya Scindia
social share
google news

Gwalior News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूपी के आजमगढ़ से वर्चुअली जुड़कर ग्वालियर एयरपोर्ट सहित देशभर के 16 एयरपोर्ट का उद्धाटन और लोकार्पण व शिलान्यास किया. पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में कहा कि ग्वालियर का एयरपोर्ट पूरे देश के लिए उदाहरण है, क्योंकि ये एयरपोर्ट तो सिफ 16 महीने में ही बनकर तैयार हो गया. ऐसा पहली बार है कि 16 एयरपोर्ट और टर्मिनल का उद्धाटन एक साथ किया जा रहा है.

ज्योतिरादित्य सिंधिया का कहना है कि देश में पहली बार 75 वर्षों में प्रधानमंत्री के कुशल नेतृत्व में एक नहीं दो नहीं बल्कि 16 विमानतल का उद्घाटन एवम् शिलान्यास एक साथ किया गया है. सिंधिया ने बताया कि कैसे ग्वालियर के राजमाता विजयाराजे सिंधिया एयरपोर्ट का काम 29 एकड़ की थोड़ी सी जमीन पर शुरू हुआ था लेकिन तब के कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की मदद से आलू अनुसंधान की जमीन नागरिक उड्‌डयन मंत्रालय को ट्रांसफर की गई और 100 एकड़ से अधिक जमीन पर भव्य एयरपोर्ट बनकर तैयार हो गया.

बता दें कि देश में 16 एयरपोर्ट का लोकार्पण और शिलान्यास एक साथ किया गया है. अकेले उत्तर प्रदेश में ही 6 विमानतलों का लोकार्पण हुआ है. श्रावस्ती, मुरादाबाद, चित्रकूट, अलीगढ़, आजमगढ़, लखनऊ में विमानतलों का लोकार्पण और एक विमानतल वाराणसी का शिलन्यास किया गया है. मध्य प्रदेश में दो विमानतल का लोकार्पण किया गया है जो ग्वालियर और जबलपुर के हैं.

इन विमानतलों का भी हुआ है लोकार्पण

महाराष्ट्र में दो विमानतलों पुणे एवम् कोल्हापुर का लोकार्पण हुआ है. पंजाब में एक विमानतल आदमपुर का लोकार्पण हुआ है. कनार्टक में दो विमानतल हुबली एवम् बेलगावी का शिलान्यास किया गया है. आंध्रप्रदेश में कडप्पा विमानतल का शिलान्यास किया गया है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

सीएम मोहन यादव ने की कुछ बड़ी घोषणाएं

कार्यक्रम में सीएम मोहन यादव भी ग्वालियर पहुंचे थे. कार्यक्रम के मंच से सीएम मोहन यादव ने कुछ प्रमुख घोषणाएं की हैं.

- अकुशल श्रमिकों की मजदूरी अब 11 हजार 450 रुपए प्रति महीना होगी.

ADVERTISEMENT

- अर्धकुशल श्रमिकों की मजदूरी अब 12 हजार 446 रुपए प्रति महीना होगी.

ADVERTISEMENT

- खेतीहर मजदूरों की मजदूरी 9160 रुपए प्रति महीना होगी.

- गिग वर्कर्स को संबंल योजना में शामिल किया जाएगा.

- 50 प्रतिशत लागत पर ई-स्कूटर खरीदने वाले मजदूरों को 40 हजार रुपए की मदद की जाएगी.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT