mptak
Search Icon

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में हुई बंपर वोटिंग, जानें किसकी जीत के मिल रहे संकेत

एमपी तक

ADVERTISEMENT

Madhya Pradesh Assembly Elections, MP Election 2023, MP Congress, MP BJP, Bumper voting in Madhya Pradesh
Madhya Pradesh Assembly Elections, MP Election 2023, MP Congress, MP BJP, Bumper voting in Madhya Pradesh
social share
google news

MP Election 2023: मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में इस बार बंपर वोटिंग हुई है. शाम 5 बजे तक 71.65 प्रतिशत मतदान मध्यप्रदेश में हुआ है. मध्यप्रदेश में इस बार सुबह से ही मतदान का प्रतिशत बढ़ता हुआ दिखने लगा था. लेकिन इस बार की बंपर वोटिंग ने बड़े संकेत दे दिए हैं. जिसका विश्लेषण राजनीतिक पंडितों द्वारा किया जा रहा है. आखिर इस बंपर वोटिंग के मायने क्या है. 2018 के विधानसभा चुनाव में लगभग 75 प्रतिशत मतदान हुआ था.

मध्यप्रदेश में दोपहर तीन बजे तक 60.52 प्रतिशत मतदान हुआ था. सुबह 11 बजे तक राज्य में 27.62 फीसद वोटिंग हुई थी. इससे पहले सुबह नौ बजे तक 11 फीसदी मतदान हुआ था. दोपहर तीन बजे तक सबसे अधिक मतदान शाजापुर में 70.27 फीसदी हुआ था. जबकि इंदौर में 54.89%, भोपाल में 45.34%, ग्वालियर में 51.00%, जबलपुर में 58.09% मतदान दोपहर तीन बजे तक हो गया था.

शाम 5 बजे तक मध्यप्रदेश में 71.66 फीसदी मतदान दर्ज किया गया. इस वक्त तक भोपाल में 59.19 प्रतिशत मतदान दर्ज हुआ. ग्वालियर में 61.64 प्रतिशत मतदान दर्ज हुआ. जबलपुर में 69.31 प्रतिशत मतदान दर्ज हुआ तो वहीं इंदौर में 65.38 प्रतिशत मतदान शाम पांच बजे तक दर्ज हुआ. शाम 5 बजे तक मध्यप्रदेश में सबसे अधिक मतदान आगर मालवा में दर्ज किया गया. यहां पर 82 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया और सबसे कम अलीराजपुर में 56 प्रतिशत दर्ज किया गया.

हिंसा, हंगामा, पथराव, हत्या के बीच गुजरा एमपी का चुनाव

दिनभर मध्यप्रदेश के चुनाव में बड़ा हंगामा हुआ. सुबह सात बजे जब से वोटिंग शुरू हुई, तब से ग्वालियर-चंबल के दिमनी, अटेर, भिंड, मुरैना, मेहगांव, लहार, ग्वालियर, ग्वालियर दक्षिण सहित कई सीटों पर पथराव, गोलीबारी, हंगामे की खबरें सामने आईं. इसी तरह मालवा के राऊ, इंदौर 4, रतलाम सहित कई सीटों पर बवाल हुआ. सीधी, झाबुआ सहित महाकौशल, विंध्य के इलाके में भी कांग्रेस और बीजेपी प्रत्याशियों के बीच जमकर झड़प हुई. तो वहीं बुंदेलखंड के इलाके में तो राजनगर विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस प्रत्याशी नातीराजा के ड्राइवर की हत्या तक हो गई और इस मामले में बीजेपी प्रत्याशी अरविंद पटैरिया के खिलाफ हत्या का मुकदमा तक दर्ज हो गया.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

हंगामा शाम 6 बजे के बाद भी जारी रहा. क्योंकि कई मतदान केंद्रों पर लोग बड़े पैमाने पर अभी भी वोट डालने के लिए खड़े हुए हैं. ग्वालियर दक्षिण सीट पर कांग्रेस विधायक प्रवीण पाठक का कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह से जमकर विवाद हो गया, क्योंकि वोट डालने के लिए लोग अभी भी लंबी कतारों में खड़े हैं और वे वोट नहीं डाल सके हैं. देर शाम जबलपुर में भी गोलीबारी हुई है. तो इस प्रकार मतदान ताे समाप्त हो गया है और फाइनल आंकड़ा भी कुछ ही देर में निर्वाचन आयोग जारी करेगा लेकिन हंगामा, बवाल अभी तक थमने का नाम नहीं ले रहा है.

आपको बता दें कि रात 9 बजे तक निर्वाचन आयोग ने मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव के पूरे आंकड़े जारी नहीं किए. निर्वाचन आयोग का कहना है कि देर रात तक कई पोलिंग स्टेशन से डाटा आना शेष है और उसकी स्क्रूटनी के बाद ही फाइनल आंकड़ा जारी किया जाएगा.

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ेंवोटिंग के आखिरी पलों में जबलपुर में बवाल, शहर पूर्व से BJP प्रत्याशी अंचल सोनकर को मारी गोली

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT