mptak
Search Icon

सिंधिया समर्थक 3 उम्मीदवारों पर BJP ने जताया भरोसा, जानें दिग्विजय के बेटे को कौन देगा चुनौती?

सुमित पांडेय

ADVERTISEMENT

pro-Scindia BJP second list Digvijay singh Jaivardhan Singh mp election 2023
pro-Scindia BJP second list Digvijay singh Jaivardhan Singh mp election 2023
social share
google news

MP Election 2023: मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने अपनी दूसरी लिस्ट जारी कर दी है. इसमें कुछ चौंकाने वाले नाम भी शामिल हैं. तीन केंद्रीय मंत्रियों समेत 7 सांसदों को भी टिकट देकर मैदान में उतारा गया है. केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थक इमरती देवी समेत तीन उम्मीदवारों को टिकट दिया गया है. वहीं एक समर्थक उम्मीदवार का टिकट काट दिया गया है. वहीं, मैहर से नारायण त्रिपाठी का टिकट काट दिया है, जबकि सीधी से वर्तमान विधायक केदारनाथ शुक्ला का टिकट काटा गया है, ये वही केदारनाथ शुक्ला है, जिनका नाम सीधी पेशाब कांड के मुख्य आरोपी से जोड़ा गया है.

बीजेपी ने एमपी की महत्वपूर्ण राघोगढ़ सीट पर दिग्विजय सिंह के बेटे जयवर्धन सिंह के खिलाफ हीरेन सिंह बंटी को उम्मीदवार बनाया है. यह पूर्व विधायक मूल सिंह के बेटे हैं. वहीं नेता प्रतिपक्ष गोविंद सिंह के सामने बसपा से बीजेपी ज्वाइन करने वाले अमरीश शर्मा गुड्डू को मैदान में उतारा है, लहार में नेता प्रतिपक्ष को काफी मजबूत माना जाता है.

ये भी पढ़ें: बीजेपी की दूसरी लिस्ट आते ही पहला इस्तीफा, सीधी से इस बड़े नेता ने पार्टी को कहा ‘अलविदा’

सिंधिया समर्थक 3 उम्मीदवारों को मिला टिकट

करैरा से सिंधिया समर्थक जसवंत जाटव का टिकट कट गया है. 2018 में ये कांग्रेस विधायक चुने गए थे. सिंधिया के साथ भाजपा में आए और 2020 का चुनाव प्रागीलाल से हार गए थे. इस बार इनका टिकट काट दिया गया है. भाजपा ने यहां से रमेश खटीक को प्रत्याशी बनाया है. हालांकि मुरैना से सिंधिया समर्थक रघुराज कंसाना और डबरा से इमरती देवी को टिकट मिल गया है. इसके अलावा सिंधिया के करीबी मोहन सिंह राठौर को भितरवार सीट से टिकट दिया गया है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

ये भी पढ़ें: बीजेपी का विधानसभा चुनाव में बड़ा दांव, दूसरी लिस्ट में इन केंद्रीय मंत्रियों-सांसदों को टिकट देकर चौंकाया

दिग्विजय के बेटे को चुनौती देंगे बंटी

मध्य प्रदेश की चर्चित सीट और दिग्विजय सिंह के गढ़ राघौगढ़ से उनके बेटे जयवर्धन सिंह के खिलाफ बीजेपी ने हीरेन्द्र सिंह बंटी को टिकट दिया है. बीजेपी में आने से पहले हीरेन्द्र बंटी दिग्विजय के करीबी रहे हैं. ये डेढ़ साल पहले ही बीजेपी में शामिल हुए थे. अभी राघौगढ़ में दिग्विजय सिहं के बेटे जयवर्धन सिंह कांग्रेस से विधायक हैं और उन्हें यहां से हराना काफी मुश्किल माना जा रहा है.

नेता प्रतिपक्ष के सामने अंबरीश को उतारा

नेता प्रतिपक्ष गोविन्द सिंह के सामने बीजेपी ने बहुजन समाज पार्टी से आए अंबरीश शर्मा गुड्‌डू को मौका दिया है. 2018 के विधानसभा चुनाव में अंबरीश ने बसपा के टिकट पर चुनाव लड़ा था और 31 हजार वोट पाकर तीसरे नंबर पर रहे थे. अब यहां से उन्हें बीजेपी ने अपना उम्मीदवार बनाया है. लहार सीट को गोविंद का गढ़ माना जाता है और उनके खिलाफ चुनाव जीतना काफी कठिन रहने वाला है.

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: बीजेपी की दूसरी लिस्ट में 39 नामों का ऐलान, 3 केंद्रीय मंत्रियों समेत 7 सांसदों को भी टिकट, जानें

मैहर से नारायण त्रिपाठी का पत्ता कटा

सतना जिले की मैहर विधानसभा सीट से बीजेपी विधायक नारायण त्रिपाठी का टिकट पार्टी ने काट दिया है. बीजेपी ने यहां से श्रीकांत चतुर्वेदी को अपना प्रत्याशी बनाया है. नारायण त्रिपाठी कुछ दिन पहले ही अपनी अलग पार्टी बना चुके हैं और अपनी ही पार्टी के खिलाफ मोर्चा खोले हुए थे. हालांकि अभी घोषित तौर पर भाजपा से अलग नहीं हुए थे.

ADVERTISEMENT

सीधी से केदारनाथ शुक्ला का टिकट कटा

सीधी विधानसभा सीट से वर्तमान बीजेपी विधायक केदारनाथ शुक्ला का टिकट काट दिया गया है. उनकी जगह सीधी से सांसद रीति पाठक को प्रत्याशी बनाया गया है. सीधी में पेशाब कांड के बाद बीजेपी विधायक केदारनाथ शुक्ला का नाम पेशाब कांड के मुख्य आरोपी से जोड़ा गया था. इससे पार्टी की काफी किरकिरी भी हुई थी.

ये भी पढ़ें: Big Breaking: मध्यप्रदेश चुनाव के लिए BJP ने 39 उम्मीदवारों के नाम किए घोषित

इन पूर्व विधायकों को मिला टिकट

श्योपुर से बीजेपी के पूर्व विधायक दुर्गालाल विजय, मुरैना से रघुराज कंसाना, सेंवढ़ा से प्रदीप अग्रवाल, डबरा से इमरती देवी, करैरा से रमेश खटीक, कोतमा से दिलीप जायसवाल, सिहावल विश्वामित्र पाठक, जुन्नारदेव से नत्थन शाह, खिलचीपुर से हजारी लाल दांगी, थांदला से कल सिंह भाबर, देपालपुर से मनोज पटेल, सैलाना से संगीता चारेल को पार्टी ने फिर से विश्वास जताया है.

ये भी पढ़ें: Breaking: आम आदमी पार्टी ने 10 सीटों पर घोषित किए अपने उम्मीदवार, जानें किनको मिला है टिकट

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT