mptak
Search Icon

‘बहुत खून खराबा हुआ, मगर हम पीछे नहीं हटे’ उमा भारती ने बताई कारसेवा-आंदोलन की पूरी कहानी

एमपी तक

ADVERTISEMENT

uma bharti exclusive, uma bharti news, aajtak tv, uma bharti interview, uma bharti on bjp, uma bharti speech, uma bharti, Uma bharti on Ayodhya Ram Mandir, Ayodhya Ram Mandir, mp news, madhya pradesh, political news
uma bharti exclusive, uma bharti news, aajtak tv, uma bharti interview, uma bharti on bjp, uma bharti speech, uma bharti, Uma bharti on Ayodhya Ram Mandir, Ayodhya Ram Mandir, mp news, madhya pradesh, political news
social share
google news

Uma Bharti on Ayodhya Ram Mandir: 22 जनवरी को अयोध्या के भव्य राम मंदिर में भगवान राम लला की प्राण प्रतिष्ठा होने जा रही है. अयोध्या राम मंदिर आंदोलन देश के सबसे बड़े धार्मिक-राजनीतिक आंदोलनों में से एक रहा है. राम मंदिर निर्माण के लिए कई लोगों ने जेल में सजा काटी, कईयों का राजनीतिक करियर बनाया तो कईयों को सत्ता से बाहर निकाल दिया. राम मंदिर आंदोलन के प्रमुख चेहरों में से एक पूर्व सीएम उमा भारती भी थीं. हमारे सहयोगी चैनल आजतक से बात करते हुए मध्य प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती ने इस आंदोलन से जुड़े कई चौंकाने वाले खुलासे किए हैं.

उमा भारती ने कहा, “इस पूरे आंदोलन के दौरान लगा कि मैं मर जाऊंगी, लेकिन मुझे सिर्फ आस्था और मंदिर दिख रहा था. जब मेरे साथियों की शहादत हुई तो मुझे बुरा भी लगा कि मैं बच गई. लेकिन आज मैं जिंदा हूं और 22 जनवरी के दिन जब अयोध्या में रामलला अपने मंदिर में विराजमान होंगे और प्राण प्रतिष्ठा होगी, तो मैं ये अपनी आंखों से देखूंगी.”

खून खराबा हुआ, मगर हम पीछे नहीं हटे

राम जन्मभूमि आंदोनल को याद करते हुए उमा भारती ने बताया, कि 2 नवंबर की कारसेवा अपनी शहादत के लिए मानी जाती है. राम और शरद कोठारी यानी कोठारी बंधु एक जत्थे में थे तो वहीं दूसरे जत्थे का नेतृत्व मैं कर रही थी. इस दौरान पुलिस ने गोलियां चला दी थी. हम सभी राम भक्तों को भीषण लाठीचार्ज का सामना करना पड़ा था. इस दौरान प्रोफेसर अरोड़ा समेत राम-शरद कोठारी की भी शहादत हुई थी. कई अनेक कारसेवक मारे गए. उस दौरान अयोध्या में बहुत खून खराबा हुआ था. मगर हम पीछे नहीं हटे.

उमा भारती ने कहा, “6 दिसंबर वाले दिन लाल कृष्ण आडवाणी ने मुझे कहा था कि मैं कारसेवकों को नीचे आने के लिए कहूं. राम-शरद कोठारी शहीद हो चुके थे. मगर इस दौरान मुझे राम-शरद कोठारी की मां ढांचे के पीछे खड़ी हुई मिली थी. इस दौरान मुझे कारसेवकों की भीड़ ने ही खदेड़ दिया. कारसेवकों की भीड़ जय श्रीराम का नारा लगाकर मुझे उसी मंच पर छोड़ आई थी, जहां पर हम सभी लोग थे.

‘लगा आज तो मर ही जाएंगे’

उमा भारती ने बताया, मुझे इस आंदोलन में कई बार ऐसा लगा कि आज तो मर ही जाना है. मुझे इस कल्पना से खुशी होती थी कि मैं अयोध्या की गलियों में मर जाऊंगी. मुलायम सिंह यादव ने भी कह दिया था कि गोली मार दी जाएगी. हम तो मान कर चल रहे थे कि गोली चलेगी और हम मर जाएंगे. हमें गर्व था कि हम भगवान राम और अपने पूर्वजों के नाम पर शहीद होंगे. उमा भारती ने कहा कि मुझे 6 दिसंबर के दिन मुझे लगा कि मैं मर जाऊंगी. क्योंकि मैं कार सेवकों को मनाने ढांचे के पास गई थी, वहां कभी भी गोली चल सकती थी. 2 नवंबर के दिन भी मुझे मर जाना था. मगर मैं चमत्कार से बच गई.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

ये भी पढ़ें: शिवराज के दर्द पर उमा भारती की दो टूक- मैं उनकी प्रवक्ता नहीं, CM मोहन यादव की जमकर की तारीफ

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT