mptak
Search Icon

CM मोहन यादव की कैबिनेट में कौन हो सकते हैं मंत्री, सूची हो गई दिल्ली में लीक? ये नाम आए सामने

एमपी तक

ADVERTISEMENT

CM Mohan Yadav, Cabinet Expansion, MP News, MP Police, DGP, police officers, CM meeting, mp mohan, madhya pradesh news, cm mohan yadav
CM Mohan Yadav, Cabinet Expansion, MP News, MP Police, DGP, police officers, CM meeting, mp mohan, madhya pradesh news, cm mohan yadav
social share
google news

CM Mohan Yadav: सीएम मोहन यादव दिल्ली शाम 5 बजे तक पहुंच सकते हैं. उनकी मुलाकात बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्‌डा और उसके बाद गृहमंत्री अमित शाह से होगी. लेकिन सबकी नजर उनकी उस लिस्ट पर है, जिसे वे अपने साथ लेकर दिल्ली आ रहे हैं. सीएम मोहन यादव के पास उन विधायकों की लिस्ट है, जिनको मंत्री बनाया जा सकता है. सूत्र बता रहे हैं कि सीएम मोहन यादव की कैबिनेट में जातीय समीकरणों का बैलेंस देखने को मिलेगा.

कुछ ही महीने में लोकसभा चुनाव हैं और ऐसे में बीजेपी चाहती है कि हर लोकसभा सीट से एक मंत्री सीएम मोहन यादव की कैबिनेट का हिस्सा बने. मध्यप्रदेश में सीएम सहित कुल 35 मंत्री हो सकते हैं लेकिन सीएम मोहन यादव और डिप्टी सीएम जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ल के बन जाने के बाद अब कैबिनेट में 32 अन्य मंत्रियों की ही जगह बनाई जा सकती है.

इसलिए बीजेपी कुछ इस तरह से गुणा-भाग लगा रही है कि एक तो हर लोकसभा सीट से एक मंत्री सीएम मोहन यादव की कैबिनेट में आ जाए. यानी 29 लोकसभा सीट हैं तो 29 मंत्री इन सीटों से निकलकर सीएम मोहन यादव की कैबिनेट का हिस्सा बने और दूसरा, इन मंत्रियों में जातीय समीकरणों को अच्छे से साधा जाए. सीएम खुद ओबीसी से हैं और दोनों डिप्टी सीएम ब्राहृमण और दलित वर्ग से हैं. ऐसे में अन्य जातियों के विधायकों को कैबिनेट मंत्री बनने का मौका मिल सकता है.

ये भी पढ़ें- कौन हैं मध्य प्रदेश के सबसे अमीर विधायक चेतन्य काश्यप? जिनके इस फैसले की होने लगी चर्चा

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

इन नामों पर दिल्ली में हो रहा विचार, इनके मंत्री बनने की संभावना

बीजेपी के उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार सीएम मोहन यादव जिन नामों पर जेपी नड्‌डा और अमित शाह के साथ चर्चा करेंगे, उनमें सभी गुटों और जातीय समीकरणों को साधने की कोशिश की गई है. सूत्रों के अनुसार जिन नामों पर मंत्री बनाए जाने को लेकर चर्चा होनी हैं, उनमें प्रमुख हैं गोविंद राजपूत, प्रद्वुम्न सिंह तोमर , तुलसी सिलावट, विश्वास सारंग, रमेश मेंदोला, इंदर सिंह परमार, निर्मला भूरिया, मंजू दादू, एंदल सिंह कंषाना, अंबरीष शर्मा गुड्डू, बृजेंद्र यादव, दिव्यराज सिंह, कुंवर टेकाम, संपतिया उईके, ओमप्रकाश ध्रुवे, रामेश्वर शर्मा, विष्णु खत्री, कृष्णा गौर, विश्वास सारंग, विजय शाह, ललिता यादव, प्रदीप लारिया, बृजेंद्र प्रताप सिंह, हरीशंकर खटीक, गोपाल भार्गव, देवेंद्र कुमार जैन, प्रियंका मीणा, भगवान दास सबनानी, सुरेंद्र पटवा, राकेश सिंह, राजेश सोनकर, राजकुमार मेव, मधु वर्मा.

किस आधार पर हो रही है इन नामों पर चर्चा

लहार सीट पर कांग्रेस के कद्दावर नेता डॉ. गोविंद सिंह को हराकर तीन दशक बाद बीजेपी ने जीत दर्ज की है. यहां से बीजेपी के अंबरीश शर्मा गुड्‌डू जीते हैं. शिवपुरी सीट पर बीजेपी के देवेंद्र कुमार जैन ने कांग्रेस के कद्दावर नेता केपी सिंह को तीन दशक बाद हार का स्वाद चखाया है. चाचौड़ा सीट पर लक्ष्मण सिंह को प्रियंका मीणा ने हराया है. भोपाल दक्षिण पश्चिम सीट पर भगवान दास सबनानी ने पूर्व मंत्री और कांग्रेस के बड़े नेता पीसी शर्मा को हराया है. सुरेंद्र पटवा ने भोजपुर सीट पर राजकुमार पटेल को हराया है.

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें- लाड़ली बहना को लेकर शिवराज का ये बयान CM मोहन को कर देगा परेशान! कह डाली बड़ी बात

ADVERTISEMENT

जबलपुर पश्चिम से राकेश सिंह ने पूर्व वित्त मंत्री तरुण भनोट को हराया है. सिंहावल सीट पर कमलेश्वर पटेल को हराने वाले विश्वामित्र पाठक और लांजी सीट पर हिना कांवरे को हराने वाले राजकुमार कर्राए भी दावेदार हैं. सोनकच्छ सीट पर राजेश सोनकर ने सज्जन सिंह वर्मा को हराया, महेश्वर सीट पर विजयलक्ष्मी साधौ को हराने वाले राजकुमार मेव, राऊ सीट पर जीतू पटवारी को हराने वाले मधु वर्मा , खातेगांव सीट पर दीपक जोशी को हराने वाले आशीष कोविंद शर्मा के नाम पर विचार किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- CM मोहन यादव दिल्ली लेकर आ रहे 20 विधायकों की सूची? जेपी नड्‌डा और अमित शाह के सामने रखेंगे

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT