mptak
Search Icon

चुनाव हारने के बाद भी जीतू पटवारी को क्यों मिला ईनाम? क्या MP में कांग्रेस ने पकड़ ली बीजेपी की राह?

अमन तिवारी

ADVERTISEMENT

MP congress, Madhya Pradesh, MP Politics, Jitu Patwari, umang Singhar,
MP congress, Madhya Pradesh, MP Politics, Jitu Patwari, umang Singhar,
social share
google news

MP News: मध्यप्रदेश में कांग्रेस की करारी हार के बाद अब आलाकमान ने लंबे समय बाद कमलनाथ से प्रदेश अध्यक्ष का पद लेकर जीतू पटवारी के हाथों में दे दिया है. आपको बता दें कमलनाथ कई दिन पहले ही अपना इस्तीफा कांग्रेस आलाकमान को दे चुके थे. जिसके बाद आज मध्यप्रदेश में कांग्रेस ने नए अध्यक्ष की नियुक्ति कर दी है. कांग्रेस के फेरबदल को बीजेपी की राह से प्रेरित माना जा रहा है.

कांग्रेस ने मध्यप्रदेश का नया अध्यक्ष जीतू पटवारी को नियुक्त किया है. आपको बता दें जीतू पटवारी राऊ विधानसभा से करीब 35 हजार वोटों से चुनाव हार गए थे. यही कारण है कि कांग्रेस ने उन्हें प्रदेश अध्यक्ष का पद दिया है. इसके साथ राजनीतिक पंडित कांग्रेस के इस फैसले को BJP की राह पर जाता बता रहे हैं. ऐसा क्यों है, चलिए वजह जानते हैं.

ये भी पढ़ें: Breaking: कांग्रेस ने चुनाव हारे जीतू पटवारी को बनाया प्रदेश अध्यक्ष, सिंघार को दी ये बड़ी जिम्मेदारी

बीजेपी की राह पर कांग्रेस?

मध्य प्रदेश में बीजेपी जातिगत समीकरण साधने के लिए ओबीसी मोहन यादव को मुख्यमंत्री, सामान्य से राजेंद्र शुक्ल और दलित समुदाय से जगदीश देवड़ा को उपमुख्यमंत्री बनाया है. इसी फॉर्मूले पर कांग्रेस ने अपने कदम रख दिए हैं. जातिगत समीकरणों को ध्यान में रखते हुए कांग्रेस ने ब्राह्मण चेहरे हेमंत कटारे को उप नेता प्रतिपक्ष बनाया है. इस नई नियुक्ति के अनुसार कांग्रेस ने भी मध्यप्रदेश में जातिगत समीकरण साधने की कोशिश की है, जैसे चुनाव के बाद भारतीय जनता पार्टी ने की है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

कांग्रेस ने भी किया अब परिवर्तन

मध्यप्रदेश में भाजपा ने मोहन यादव को प्रदेश का नया मुख्यमंत्री बनाकर बड़ा परिवर्तन किया है. 18 साल से मुख्यमंत्री रहे शिवराज सिंह चौहान की जगह मोहन यादव को मध्यप्रदेश का नया मुख्यमंत्री बनाया गया. वहीं कांग्रेस आलाकमान ने राहुल गांधी के बेहद करीबी और पूर्व मंत्री जीतू पटवारी को प्रदेश अध्यक्ष तथा उमंग सिंगार को नेता प्रतिपक्ष बनाकर अपनी पीढ़ी में परिवर्तन किया है. खास बात यह है कि जीतू पटवारी एक सामान्य परिवार से आते हैं. इसके अलावा अगर उमंग सिंघार की बात करें तो वे प्रदेश के बड़े आदिवासी नेताओ में शुमार हैं.

ये भी पढ़ें: मध्य प्रदेश में फिलहाल बिना कैबिनेट ये 3 लोग ही चलाएंगे सरकार! हैरान कर देगी वजह

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT