mptak
Search Icon

लोकसभा चुनाव का रिजल्ट आने से पहले ही शिवराज सिंह चौहान को क्यों बुला लिया दिल्ली, ये बड़ी वजह आई सामने

एमपी तक

ADVERTISEMENT

mptak
social share
google news

Shivraj Singh Chauhan: मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को बीजेपी आलाकमान ने दिल्ली बुला लिया है. शिवराज सिंह चौहान दिल्ली पहुंच भी गए हैं. लेकिन बड़ा सवाल ये है कि आखिर शिवराज सिंह चौहान को दिल्ली क्यों बुलाया गया है. अभी तो लोकसभा चुनाव का रिजल्ट भी सामने नहीं आया है. शिवराज सिंह चौहान को बीजेपी ने विदिशा सीट से लोकसभा चुनाव में खड़ा किया था. चुनाव परिणाम के बाद ही उनके दिल्ली आने की बात समझ आती, लेकिन अभी दिल्ली बुलाने के पीछे के कारणों की जब पड़ताल की गई तो बड़ा कारण निकलकर सामने आ गया.

दरअसल राजधानी दिल्ली की 7 सीटों पर एक ही चरण में वोटिंग होगी. ये वोटिंग 25 मई को होगी. दिल्ली की चांदनी चौक, उत्तर पूर्व दिल्ली, दिल्ली पूर्व, नई दिल्ली, उत्तर पश्चिम दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली में मतदान होगा. बीजेपी ने अपनी इन सात सीटों में से सिर्फ एक सीट को छोड़कर शेष सभी सीटों पर नए उम्मीदवारों को चुनावी मैदान में उतारा है. आम आदमी पार्टी के गढ़ दिल्ली में सेंध लगाने के लिए बीजेपी यहां पूरा जोर लगा रही है और लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी अपने सभी बड़े नेताओं को प्रचार में उतार रही है.

ऐसे में बीजेपी ने शिवराज सिंह चौहान का नाम भी स्टार प्रचारकों में शामिल कर रखा है. मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनाव संपन्न होने के बाद अब शिवराज सिंह चौहान को दिल्ली में बीजेपी उम्मीदवारों के समर्थन में प्रचार करने और रैली व जनसभाएं करने की जिम्मेदारी दी है. बीजेपी आलाकमान की तरफ से निर्देश मिलते ही शिवराज सिंह चौहान ने दिल्ली आकर मौर्चा संभाल भी लिया है.

दिल्ली में बीजेपी के इन उम्मीदवारों के लिए प्रचार करेंगे शिवराज

नई दिल्ली सीट पर दिवंगत सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज चुनावी मैदान में हैं. यह उनक पहला चुनाव है. ऐसे में बीजेपी ने शिवराज सिंह चौहान को बांसुरी स्वराज के लिए बड़े पैमाने पर चुनाव प्रचार संभालने की जिम्मेदारी दी है. इसी तरह चांदनी चौक लोकसभा सीट बीजेपी ने प्रवीण खंडेलवाल को, पूर्वी दिल्ली से हर्ष मल्होत्रा को, उत्तर-पश्चिमी दिल्ली से योगेंद्र चंदौलिया को, पश्चिमी दिल्ली से कमलजीत सहरावत को, दक्षिणी दिल्ली से रामवीर सिंह बिधूड़ी को बीजेपी ने चुनावी मैदान में उतारा है और ये सभी बीजेपी ने नए चेहरे के तौर पर प्रोजेक्ट किए हैं.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

2019 में इन सीटों पर जिन्हें बीजेपी ने टिकट दिया था, उन सभी को बदल दिया है. सिर्फ उत्तर-पूर्वी दिल्ली से मनोज तिवारी को बीजेपी ने रिपीट किया है. ऐसे में बीजेपी अपने सभी स्टार प्रचारकों को दिल्ली में चुनाव प्रचार के लिए उतार रही है. इसलिए शिवराज सिंह चौहान को भी बीजेपी ने दिल्ली बुलाकर उम्मीदवारों के समर्थन में रैलियां, जनसभाएं और चुनाव प्रचार में लगा दिया है.

BJP के लिए क्या इंदौर में उल्टा पड़ जाएगा दांव? चौथे चरण में इन सीटों को लेकर भारी टेंशन में बीजेपी?

केजरीवाल ने दी थी शिवराज का नाम लेकर BJP को चुनौती

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जेल से बाहर आने के बाद अपनी जो पहली स्पीच दी थी, उसमें केजरीवाल ने बीजेपी आलाकमान को शिवराज सिंह चौहान का नाम लेकर ही चुनौती दी थी. केजरीवाल ने कहा था कि बीजेपी वो पार्टी है, जो अपने पुराने नेताओं को ही बारी-बारी से खत्म करती जा रही है. इसमें सबसे बड़ा नाम है शिवराज सिंह चौहान.

ADVERTISEMENT

बीजेपी ने विधानसभा चुनाव के बाद कुर्सी से हटा दिया था

केजरीवाल ने कहा कि शिवराज सिंह चौहान ने बीजेपी के लिए मध्यप्रदेश को विधानसभा चुनाव में जीतकर दिया लेकिन बीजेपी आलाकमान ने शिवराज सिंह चौहान को ही मुख्यमंत्री पद से हटा दिया और नए मुख्यमंत्री के रूप में उनसे बेहद कम अनुभवी व्यक्ति डॉ.मोहन यादव को मध्यप्रदेश का सीएम बना दिया. केजरीवाल ने शिवराज सिंह चौहान का हवाला देकर अगला नंबर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ का होना बताया था. केजरीवाल के इस सनसनीखेज भाषण के बाद बीजेपी आलाकमान ने भी इन आरोपों का जवाब देने की तैयारी कर ली है. इस वजह से भी शिवराज सिंह चौहान को दिल्ली बुलाकर बीजेपी ने चुनाव प्रचार की कमान सौंपी है.

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें- Ladli Behna Yojana: लाड़ली बहनों की बढ़ने वाली है राशि? पूर्व सीएम शिवराज सिंह ने किया ऐलान!

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT