mptak
Search Icon

MP चुनाव के लिए क्या अक्टूबर के पहले सप्ताह में लगेगी आचार संहिता? निर्वाचन आयोग की तेजी दे रही संकेत

अभिषेक शर्मा

ADVERTISEMENT

MP Election 2023, Election Commission of India, Election Code of Conduct, MP News
MP Election 2023, Election Commission of India, Election Code of Conduct, MP News
social share
google news

MP Assembly Election 2023: मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में अब सिर्फ कुछ ही दिन शेष हैं. इसे देखते हुए ग्राउंड पर जहां बीजेपी, कांग्रेस सहित दूसरे राजनीतिक दल सक्रिय हैं तो वहीं अब चुनाव की तैयारियों को लेकर भारत निर्वाचन आयोग के अधिकारियों द्वारा लगातार मध्यप्रदेश का दौरा कर तैयारियों में गति लाई जा रही है. निर्वाचन आयोग सभी जिलों में 10 सितंबर से सरकारी अधिकारी-कर्मचारियों की ट्रेनिंग शुरू कराने जा रहा है तो वहीं निर्वाचन आयोग के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा सभी जिलों के कलेक्टरों की लगातार वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए बैठकें ली जा रही हैं.

इसे देखते हुए सवाल उठ रहे हैं कि क्या भारत निर्वाचन आयोग मध्यप्रदेश में अक्टूबर के पहले सप्ताह में चुनाव आचार संहिता लगा सकता है. निर्वाचन आयोग के सूत्रों के अनुसार जो खबरें सामने आ रही हैं, उससे अनुमान लगाया जा रहा है कि अक्टूबर के पहले सप्ताह में मध्यप्रदेश में चुनाव अचार संहिता लग सकती है. 2008 से लेकर 2018 तक का निर्वाचन आयोग का ट्रेक रिकॉर्ड भी बहुत कुछ इसके संकेत दे रहा है.

निर्वाचन आयोग के सूत्रों का कहना है कि मध्यप्रदेश में वोटर लिस्ट का अंतिम प्रकाशन 4 अक्टूबर तक हो जाएगा. 4 अक्टूबर तक इस काम को निपटाने के लिए हर जिले के कलेक्टर को आयोग द्वारा दिशा-निर्देश जारी किए जा रहे हैं. बीते दिनों हुई मीटिंग में भोपाल कलेक्टर द्वारा मतदाता सूची को अपडेट कराने वाले को मूवी टिकट देने जैसे प्रयासों को आयोग ने सराहा था तो वहीं कुछ कलेक्टरों को उनके जिलों में मतदाता सूची के अपडेट होने में हो रही देरी पर फटकार भी लगाई थी.

ये परंपरा जारी रही तो लग जाएगी 6 अक्टूबर तक आचार संहिता

निर्वाचन आयोग की परंपरा रही है कि जैसे ही वोटर लिस्ट का अंतिम प्रकाशन होता है तो उसके अगले दिन निर्वाचन आयोग चुनाव आचार संहिता का ऐलान प्रेस कांफ्रेंस करके कर देता है. 2013 में विधानसभा चुनाव की घोषणा 4 अक्टूबर को हुई थी, मतदान 25 नवंबर हो हुआ था. 2018 में विधानसभा चुनाव की घोषणा 6 अक्टूबर को हुई थी, मतदान 28 नवंबर को हुआ था और रिजल्ट 11 दिसंबर को आया था. इस बार वोटर लिस्ट का अंतिम प्रकाशन 4 अक्टूबर तक हो जाएगा. उम्मीद जताई जा रही है कि 6 अक्टूबर तक चुनाव अचार संहिता लग सकती है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

ये भी पढ़ेंक्या चाहता है बुंदेलखंड? इस सर्वे में लोगों ने बता दिया कितने विधायक और मंत्री हैं उनको नापंसद

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT