मुख्य खबरें राजनीति

Sajjan Singh Verma Exclusive: जिसके खून में शामिल है कांग्रेसी रक्त, वो नहीं बनेगा दूसरा सिंधिया

MP Tak Interview: मध्य प्रदेश में विधानसभा का यह चुनावी साल है और अब राजनीतिक सरगर्मियां तेज हाे गई हैं. एक ओर जहां प्रदेश की भाजपा सरकार विकास यात्रा निकाल रही है. वहीं मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस भी हाथ से हाथ जोड़ो अभियान में जुटी हुई है. MP Tak से खास बातचीत में पूर्व मंत्री […]
Sajjan Singh Verma mp congress MP Assembly Election 2023
तस्वीर: शकील खान

MP Tak Interview: मध्य प्रदेश में विधानसभा का यह चुनावी साल है और अब राजनीतिक सरगर्मियां तेज हाे गई हैं. एक ओर जहां प्रदेश की भाजपा सरकार विकास यात्रा निकाल रही है. वहीं मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस भी हाथ से हाथ जोड़ो अभियान में जुटी हुई है. MP Tak से खास बातचीत में पूर्व मंत्री और कांग्रेस के कद्दावर नेता सज्जन सिंह वर्मा ने कहा कि 2023 को लेकर हमारी पुख़्ता तैयारी है. भाजपा के विकास का ढोल पोला है. इस बार हमें 160 सीटें मिलेगी. वहीं सिंधिया को लेकर सज्जन सिंह वर्मा ने बड़ बयान देने हुए कहा कि ‘जिसके खून में शामिल है कांग्रेसी रक्त, वो नहीं बनेगा दूसरा सिंधिया’. पढ़िए, पूरा इंटरव्यू.

MP Tak: चुनावी साल में कांग्रेस की क्या रणनीति है ?

Sajjan Singh Verma:  देखिए 2018 का चुनाव हमने जनता के बल पर,जनता के भरोसे कांग्रेस की रीति नीति पर लड़ा था.जनता ने हमें सरकार बनाने का मौका दिया था. 2023 में भी जनता एक बड़ा मेंडेट कांग्रेस को देने जा रही है. हमारी तैयारी बिल्कुल पुख्ता है. हर जिले में हमारे प्रभारी नियुक्त हो गए है. अब हाथ से हाथ जोड़ो अभियान चल रहा है.हम जनता के बीच में एक-एक घर पहुंच रहे हैं. यह प्रेरणा राहुल गांधी जी की भारत जोड़ो यात्रा से मिली. हम चाहते है कि प्रत्येक व्यक्ति से हम घर-घर जाकर पूछे कि तुम्हारे सपनों का मध्य प्रदेश,तुम्हारे सपनों का भारत कैसा हो.

MP Tak:  सिंधिया जब तक कांग्रेस में थे बेहद पाक साफ थे लेकिन जैसे ही भाजपा में जाते हैं दोषी हो जाते हैं ऐसा क्यों ?

Sajjan Singh Verma:  आपका परिवार कभी निर्दलीय,कभी कांग्रेस में, कभी भारतीय जनता पार्टी में,अब यदि बार-बार चरित्र बदला जाता है तो आरोप तो लगते ही है. मप्र की जनता ने भी देखा है कि सफल कांग्रेस की सरकार कमलनाथ के नेतृत्व में चल रही थी. उसको षडयंत्रपूर्वक गिराने का,भारत में विधायकों की खरीद-फरोख्त की संस्कृति का और लोकतंत्र की हत्या का अनूठा उदाहरण सिंधिया के माध्यम से अलग-अलग प्रदेशों में फैल गया है.ऐसे व्यक्ति के बारे में तो यही कहा जाएगा.

MP Tak: क्या लगता है आपको कि अब कोई दूसरा ज्योतिरादित्य सिंधिया कांग्रेस में नहीं आएगा?

Sajjan Singh Verma: देखिए किस के माथे पर लिखा है. जिसे दोगलाई करना है,जिसे बिकना है वो बिकेगा ही.लेकिन में इतना दावे के साथ कह सकता हूँ कि इतने MLA और सिंधिया के जाने के बाद अब एक शुद्ध कांग्रेस बची है. जिसके खून में शुद्ध कांग्रेस का खून दौड़ता है. अब कोई दूसरा व्यक्ति सिंधिया बनने को तैयार नहीं होगा. अपने नाम पर बदनामी का दाग लगाने को कोई छोटा कार्यकर्ता भी अब तैयार नही होगा.

MP Tak: इन दिनों भाजपा प्रदेश में विकास यात्रा निकाल रही है. विकास यात्रा को आप किस रूप में देखते हैं. क्या 2023 के विधानसभा चुनाव में इस विकास यात्रा का असर दिखाई देगा ?

Sajjan Singh Verma: देखिए हमारे नेता कमलनाथ ने कहा कि यह विकास यात्रा नहीं यह हिसाब दो यात्रा है. 18 साल में तुमने क्या किया ? तुम्हें घर-घर बताने जाना पड़ रहा है. मेरा कहना यह है कि जहां-जहां इन के विधायक और नेता जा रहे हैं, वहां- वहां इनका तगड़ा विरोध हो रहा है. अभी मैं जिस जिले में बैठा हूँ देवास में यहाँ दो विधायकों जिसमें हाटपीपल्या विधायक मनोज चौधरी और बागली विधायक पहाड़सिंह कन्नौजे का विकास यात्रा में जनता विरोध कर रही है. क्योंकि कहीं विकास नहीं हुआ. ये लोगों को अपनी बात रखने नहीं दे रहे. सिर्फ अपनी वाहवाही करने आ रहे हैं.ढिंढोरा पीट रहे है,जबकि इनके विकास का ढोल पोला है. फिर इस तरह की विकास यात्रा किस काम की.

MP Tak: इन दिनों कमलनाथ जी को लेकर कई बयान सामने आ रहे हैं . क्या मानते हैं अगर कांग्रेस को बहुमत मिलता है तो मुख्यमंत्री कौन होगा ?

Sajjan Singh Verma: डेफिनेटली कमलनाथ जी होंगे. क्योंकि मैं गवाह हूँ उस बैठक का जिसमें हमारे प्रभारी महामंत्री जेपी अग्रवाल साहब,वरिष्ठ नेता  दिग्विजय सिंह ,अरुण यादव, सुरेश पचौरी ,कांतिलाल भूरिया,अजय सिंह , मैं खुद और गोविंद सिंह हम सारे लोग मौजूद थे. वहाँ दिग्विजय सिंह ने हाथ उठा कर सबको कहा कि शपथ लो कि हमारा नेता कमलनाथ ही है और कमलनाथ जी ही हमारे मुख्यमंत्री का चेहरा है. सब ने हाथ उठाकर शपथ ली और समर्थन किया. कि हमारे नेता कमलनाथ ही है और मुख्यमंत्री का चेहरा भी वही होंगे.

MP Tak: आप कमलनाथ जी के बेहद करीबी है आगामी विधानसभा चुनाव में आपकी क्या भूमिका रहेगी ?

Sajjan Singh Verma: मैं अलग-अलग जिलों में घूम रहा हूँ. हम लोग अपनी-अपनी भूमिका निभा रहे हैं. जिलों में जाकर हम अपने कार्यकर्ता साथियों से मीटिंग कर रहे हैं जो दिशा निर्देश कांग्रेस के हैं वह प्रसारित कर रहे हैं हमारी रणनीति जो बनी है उसको हम कैसे इंप्लीमेंट करें उन्हें बता रहे है.

MP Tak: भाजपा यह आरोप लगाती रहती है कि आपने देवास में सांसद और मंत्री रहते हुए देवास के लिए कुछ नहीं किया?

Sajjan Singh Verma: मैं समझता हूँ कि इस सदी का सबसे बड़ा झूठ भारतीय जनता पार्टी के इस सवाल में है.
4000 करोड़ रुपए देवास से ग्वालियर फोरलेन हमारी सरकार ने दिया. आज ये भाजपाई उस पर निकलते है और इस देवास के लिए सीवरेज प्रोजेक्ट के 150 करोड़ रुपये मैंने लाकर दिए. आज जो बड़े-बड़े पुल बन रहे है जिस पर ये नकली भाजपाई अपना नाम लगाना चाहते है.

MP Tak: पंजाब में सरकार बनाने के बाद आम आदमी पार्टी ये कह रही है कि मध्य प्रदेश में 230 विधानसभा सीटो पर अपना कैंडिडेट उतारेगी. इसे किस रूप में लेते है आप. “आप” कांग्रेस का विकल्प ?
Sajjan Singh Verma: लोग बात कर रहे है कि आप कांग्रेस का विकल्प है तो आम जनता को मैं बता देना चाहता हूँ कि आप पार्टी, असदुद्दीन ओवैसी,चंद्रशेखर रावण ये तीनों BJP की “sub party” है. ये तीन उसके सहयोगी है. करोड़ों अरबों रुपये लेकर आप पार्टी वाले असदुद्दीन ओवैसी और चंद्रशेखर रावण ये कांग्रेस के वोट काटने का काम करते है. जीवन में असदुद्दीन ओवैसी और चंद्रशेखर रावण कभी सरकार नहीं बना सकते. लेकिन वोट काट कर भाजपा को सीधा लाभ पहुंचाने का एक षड्यंत्र करते है.
MP Tak: 2023 में 230 सीटों में से कांग्रेस को कितनी सीटें मिलने की उम्मीद ?
Sajjan Singh Verma: करीब 160 सीटें मिलेंगी. जनता यह चाहती है कि इतना बड़ा मेंडेट हम कांग्रेस को दें.
खरीद फरोख्त का एक घिनोना चलन सिंधिया और शिवराज सिंह चौहान के माध्यम से लोकतंत्र की हत्या के रूप में पेश किया गया है. ये कलंक जो मप्र के माथे पर लगा है, ये कलंक हटाया जाए और इतनी बंपर बहुमत से कांग्रेस की सरकार बनाई जाए कि खरीद-फरोख्त संभव ना हो सके.

MP Tak: मध्यप्रदेश में कई ऐसी सीटें हैं जिसमें लगातार कांग्रेस हारती आ रही है,ऐसी सीटों पर कांग्रेस की क्या रणनीति होगी ?
Sajjan Singh Verma: सारे नेता अलग-अलग क्षेत्रो में काम कर रहे हैं. दौरे हो रहे हैं. हाथ से हाथ जोड़ो अभियान के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में हमारी यात्राएं चल रही है. सारे नेता एकजुट होकर काम कर रहे हैं. चूंकि भाजपा झूठ के पेडस्टल (चबूतरे) पर खड़ी हुई है. इनका बम फूटने वाला है.

MP Tak: राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का मध्यप्रदेश में आपको कितना असर दिखाई पड़ रहा है ?

Sajjan Singh Verma: राहुल गांधी जी की भारत जोड़ो यात्रा कन्याकुमारी से लेकर कश्मीर तक किसी राजनीतिक उद्देश्य के लिए नहीं थी. यह यात्रा वास्तव में भारत के हर तबके के लोगों से डायरेक्ट संवाद करने के लिए थी. रास्ते में जो मजदूर मिला उसे गले लगाया.

MP Tak: शिव ‘राज’ को रोकने के लिए आप किन मुद्दों को लेकर जनता के बीच जाएंगे ?

Sajjan Singh Verma: शिव ‘राज’ को रोकने की क्या जरूरत है. वह तो स्वयं ही रुका हुआ है. 2018 में ही इस आदमी के कदम मध्य प्रदेश की जनता ने रोक दिए थे. अभी PWD मंत्री गोपाल भार्गव ने कहा कि बिकने वाले बड़े-बड़े सूटकेस उठाकर चल दिए. मतलब उन्होंने यह स्वीकार किया कि भाजपा ने भ्रष्टाचार से जो दौलत कमाई थी कांग्रेस के जो विधायक बिके हैं वह बड़े-बड़े सूटकेस लेकर गए हैं. भ्रष्टाचार से इन्होंने 18 साल का इतिहास लिखा है. और इसी भ्रष्टाचार से खरीद कर सरकार बना ली,लेकिन जनता ने इनके कदम रोक दिए है.

MP Tak: टिकट वितरण को लेकर क्या तैयारी है ?

Sajjan Singh Verma: 60 सीटों पर हमने मंथन किया है, जहाँ काफी अर्से से कांग्रेस हार रही है. हमने काफी मंथन किया है. जिनको हम टिकट देंगे, उनको धीरे से इशारा कर दिया जाएगा कि अपनी तैयारी कीजिये आप.

मध्यप्रदेश में भाजपा को नहीं है ‘गठबंधन’ की जरूरत! भाजपा के आदिवासी नेता गुमानसिंह डामोर ने कही बड़ी बात!

मध्य प्रदेश की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए Mp Tak पर क्लिक करें
पैदाइशी आर्टिस्ट होते हैं इस मूलांक वाले लोग, अमिताभ बच्चन भी हैं इस लिस्ट में अनूठी है इस IAS कपल की Love Story, सृष्टि देशमुख की पति के साथ खूबसूरत तस्वीरें विकास दिव्यकीर्ति सर के फेवरेट हैं ये नेता, सुनकर रह जाएंगे दंग! बागेश्वर धाम में क्यों लगा सितारों का जमघट? ये है वजह छप्पड़ फाड़ पैसे कमाते हैं इस मूलांक वाले लोग, करोड़पति बनने का होता है योग बहन को खेत में सरसों काटते देख खुद को नहीं रोक पाए DSP साहब, सादगी देख चौंक गए लोग नूरी खान कौन हैं, जिन्होंने लोकसभा चुनाव से ठीक पहले दिया कांग्रेस को बड़ा झटका? समय और मुहूर्त के साथ ये सब कुछ भी बताएगी वैदिक घड़ी, जानें क्यों हो रही चर्चा? मन ही मन प्रेम करती हैं इन तारीखों में जन्मीं लड़कियां, जल्दी नहीं खोलती हैं दिल के राज बेहद इमोशनल होते हैं इन तारीखों को जन्में लोग, रिश्ते भी लंबे नहीं चलते, जानें गोवा-मालदीव सबको फेल कर देंगे MP के ये 2 आईलैंड, मार्च में घूमने के लिए बेस्ट है ये जगह किसान की बेटी में ऐसा क्या पाया कि बहू बना लाए CM मोहन यादव, कौन है वो साधारण सी लड़की? बेहद खूबसूरत होती हैं इस मूलांक वाली लड़कियां, सबके दिलों पर करती हैं राज ये है विकास दिव्यकीर्ति सर की फेवरेट फिल्म, नाम जानकर रह जाएंगे दंग IAS बहन की शादी में खूबसूरत लुक में नजर आईं टीना डाबी, देखें तस्वीरें बेहद कंजूस होते हैं इन तारीखों को जन्में लोग, पाई-पाई का रखते हैं हिसाब इस मूलांक वाली लड़कियों की किस्मत में होती है बेवफाई, प्यार में मिलता है धोखा जन्नत जैसे खूबसूरत हैं MP ये 2 गांव, कश्मीर-गोवा से होती है तुलना घमंडी और जिद्दी होती हैं इन तारीखों को जन्मीं लड़कियां ससुराल में राज करती हैं इन तारीखों में जन्मीं लड़कियां, मिलता है ढेर सारा प्यार