अपना मध्यप्रदेश मुख्य खबरें

इंदौर में खसरा से 11 साल के बच्चे की मौत, 10 मासूमों का चल रहा इलाज; प्रशासन के हाथ-पांव फूले

Indore News: देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर में खसरा से पीड़ित एक 11 साल के बच्चे की मौत हो गई है, जिसके बाद हड़कंप मच गया है. इतना ही नहीं, अभी शहर के 10 अलग-अलग इलाकों में खसरा से पीड़ित बच्चों का इलाज हो रहा है. वहीं, जिले में कुल 15 नए केस सामने […]
Updated At: Feb 16, 2023 22:21 PM
Indore News, Indore collector, Child Death
इंदौर में खसरे से एक बच्चे की मौत हो गई है. फोटो- धर्मेंद्र कुमार शर्मा

Indore News: देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर में खसरा से पीड़ित एक 11 साल के बच्चे की मौत हो गई है, जिसके बाद हड़कंप मच गया है. इतना ही नहीं, अभी शहर के 10 अलग-अलग इलाकों में खसरा से पीड़ित बच्चों का इलाज हो रहा है. वहीं, जिले में कुल 15 नए केस सामने आए हैं. इस घटना के बाद इंदौर प्रशासन के हाथ पांव फूल गए हैं और आनन-फानन जिला टास्क फोर्स का गठन किया है और कलेक्टर ने इसकी बैठक ली. इंदौर कलेक्टर ने खसरे से हुई मौत की पुष्टि की है.

खजराना के रहने वाले 11 साल के बच्चे को तेज बुखार के चलते अस्पताल में भर्ती किया था, जहां जांच में बच्चे को खसरे की पुष्टि हुई थी, इसके बाद इलाज चल रहा था, लेकिन आज यानि गुरुवार को बच्चे की मौत हो गई, जिससे स्वास्थ विभाग में हड़कंप मच गया है. इसके साथ ही इंदौर के 10 अलग-अलग इलाकों में पीड़ित 10 बच्चों का इलाज चल रहा है. हालांकि सभी बच्चों की हालत सामान्य बताई जा रही है.

ये भी पढ़ें: इंदौर: कई मांगों को लेकर एमवाय अस्पताल के डॉक्टर हड़ताल पर, MP के सभी अस्पताल बंद कराने की दी चेतावनी

कलेक्टर ने कहा- लगातार कर रहे हैं वैक्सीनेशन
कलेक्टर इलैयाराजा की यह खतरे के लिए लगातार वैक्सीनेशन का काम किया जा रहा है. हर 3 से 4 वर्षो के बाद खतरे के मामले देखने को मिलते हैं. अभी 15 के आसपास इंदौर जिले में खसरे के केस चिन्हित हुए हैं. इसके लिए जिला प्रशासन गंभीर है इंदौर के ऐसे क्षेत्र हैं, जहां ऐसे मरीज मिले हैं. वहां पर विशेष टीम भेजकर जांच कर उन्हें उपचार दिया जा रहा है. कलेक्टर इलैयाराजा टी ने कहा कि यह वह बच्चे हैं जिनका खसरे का टीका एक है. यह काफी चिंता का विषय है, इसको लेकर कलेक्टर ने सभी एनजीओ, सामाजिक संगठन व जिला प्रशासन के साथ स्वास्थ्य विभाग, महिला बाल विकास सहित अन्य डिपार्टमेंट को बैठक में शामिल किया है जिन्हें टीकाकरण में शामिल किया जाएगा. एक सर्वे के माध्यम से ऐसे बच्चे को चिन्हित किया जा रहा है. जिन्हें खसरे का टीका नहीं लगाया गया है.

ये भी पढ़ें: रेलवे का फर्जी टीटी बनकर लोगों से ऐंठता था पैसे, इंदौर पुलिस ने किया गिरफ्तार

परिजनों से करेंगे अपील- विटामिन ई पिलाएं
कलेक्टर इलैया राजा ने कहा कि यदि खसरे के मरीज पाए जाते हैं तो उन्हें सरकारी फैसिलिटी जिला प्रशासन उपलब्ध करेंगे वही परिजनों से लगातार अपील करेंगे कि बच्चों को विटामिन ए दवाई खिलाना आवश्यक है. इस अभियान के माध्यम से रूटीन बीमारियों के टीकाकरण के साथ-साथ खसरे की बीमारी के टीके भी लगाये जायेंगे. कलेक्टर ने कहाकि फिलहाल 10 से अधिक ऐसे इलाके हैं, जहां बच्चों को खसरे का वैक्सीन नहीं लगा है. जिसके लिए ऐसे इलाकों को चिन्हित कर वहां टीम भेजकर परिजनों को जागरूक किया जा रहा है. कलेक्टर ने 11 साल के बच्चे की मौत की पुष्टि की है. अन्य मरीजों को विशेष स्वास्थ्य सेवाएं देने के बात की है, लेकिन टीकाकरण नहीं होने के चलते बच्चे की मौत हो गई है.

मध्य प्रदेश की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए Mp Tak पर क्लिक करें
अनूठी है इस IAS कपल की Love Story, सृष्टि देशमुख की पति के साथ खूबसूरत तस्वीरें विकास दिव्यकीर्ति सर के फेवरेट हैं ये नेता, सुनकर रह जाएंगे दंग! बागेश्वर धाम में क्यों लगा सितारों का जमघट? ये है वजह छप्पड़ फाड़ पैसे कमाते हैं इस मूलांक वाले लोग, करोड़पति बनने का होता है योग बहन को खेत में सरसों काटते देख खुद को नहीं रोक पाए DSP साहब, सादगी देख चौंक गए लोग नूरी खान कौन हैं, जिन्होंने लोकसभा चुनाव से ठीक पहले दिया कांग्रेस को बड़ा झटका? समय और मुहूर्त के साथ ये सब कुछ भी बताएगी वैदिक घड़ी, जानें क्यों हो रही चर्चा? मन ही मन प्रेम करती हैं इन तारीखों में जन्मीं लड़कियां, जल्दी नहीं खोलती हैं दिल के राज बेहद इमोशनल होते हैं इन तारीखों को जन्में लोग, रिश्ते भी लंबे नहीं चलते, जानें गोवा-मालदीव सबको फेल कर देंगे MP के ये 2 आईलैंड, मार्च में घूमने के लिए बेस्ट है ये जगह किसान की बेटी में ऐसा क्या पाया कि बहू बना लाए CM मोहन यादव, कौन है वो साधारण सी लड़की? बेहद खूबसूरत होती हैं इस मूलांक वाली लड़कियां, सबके दिलों पर करती हैं राज ये है विकास दिव्यकीर्ति सर की फेवरेट फिल्म, नाम जानकर रह जाएंगे दंग IAS बहन की शादी में खूबसूरत लुक में नजर आईं टीना डाबी, देखें तस्वीरें बेहद कंजूस होते हैं इन तारीखों को जन्में लोग, पाई-पाई का रखते हैं हिसाब इस मूलांक वाली लड़कियों की किस्मत में होती है बेवफाई, प्यार में मिलता है धोखा जन्नत जैसे खूबसूरत हैं MP ये 2 गांव, कश्मीर-गोवा से होती है तुलना घमंडी और जिद्दी होती हैं इन तारीखों को जन्मीं लड़कियां ससुराल में राज करती हैं इन तारीखों में जन्मीं लड़कियां, मिलता है ढेर सारा प्यार प्यार से ज्यादा पैसे पर मरते हैं इस मूलांक वाले लोग, फायदे के लिए बनाते हैं रिश्ते