क्राइम भोपाल मुख्य खबरें

भोपाल में आयुष्मान योजना में बड़ा फर्जीवाड़ा, हेल्थ एजेंसी के पूर्व कर्मचारी ने किया गोलमाल

Bhopal Crime Branch: भोपाल क्राइम ब्रांच ने एक ऐसे शख्स को गिरफ्तार किया है, जिसने 500 से ज्यादा फर्जी आयुष्मान कार्ड बना रखे थे. क्राइम ब्रांच आरोपी आयुष्मान भारत योजना कार्ड बनाने का काम करता था. इसके बाद वह SHA की लाॅगिन आईडी का अनाधिकृत रूप से उपयोग कर फर्जी आयुष्मान कार्ड तैयार कर फर्जीवाडा […]
Updated At: Mar 01, 2023 22:04 PM
Big disclosure about Ayushman card in Bhopal former employee of health agency was making card in fake way

Bhopal Crime Branch: भोपाल क्राइम ब्रांच ने एक ऐसे शख्स को गिरफ्तार किया है, जिसने 500 से ज्यादा फर्जी आयुष्मान कार्ड बना रखे थे. क्राइम ब्रांच आरोपी आयुष्मान भारत योजना कार्ड बनाने का काम करता था. इसके बाद वह SHA की लाॅगिन आईडी का अनाधिकृत रूप से उपयोग कर फर्जी आयुष्मान कार्ड तैयार कर फर्जीवाडा कर रहा था. अब क्राइम ब्रांच ने FIR दर्ज कर ली है. बता दें कि आयुष्मान निरायमय योजना में शासन द्वारा निर्धारित मापदंड के अनुसार पात्र व्यक्तियों के कार्ड तैयार किये जा रहे हैं, जिसके तहत कार्डधारक को प्रति वर्ष प्रति परिवार अधिकतम 5 लाख रुपये राशि का इलाज शासकीय एवं निजी अस्पताल नि:शुल्क उपलब्ध कराया जाता है.

आयुष्मान कार्ड तैयार करने के लिए शासन ने टीपीए (THIRD PARTY AGENCY) VIDAL और FHPL कंपनी को टेंडर दिया है, जो परीक्षण करने के उपरांत कार्ड का APPROVAL प्रदान करती हैं. उनके द्वारा रिजेक्ट किये गये कार्ड के आवेदन स्टेट हेल्थ एजेंसी के पास जाते हैं, जो आवेदक के विवरण का जांच कर पात्र होने पर कार्ड अप्रूव करती है और अपात्र होने पर आवेदन रिजेक्ट कर दिया जाता है. काम ज्यादा होने की वजह से स्टेट हेल्थ एजेंसी ने VIDAL और FHPL कंपनी को 5-5 लाॅगिन आईडी जारी की है. जिनका उपयोग VIDAL और FHPL द्वारा किया जाता था.

अनुराग श्रीवास्तव जिला अशोक नगर में VIDAL की ओर से डिस्ट्रिक्ट कार्डीनेटर के रुप में कार्य करता था. इस कारण वह अधिकृत रुप से स्टेट हेल्थ एजेंसी की लॉगिन आईडी पासवर्ड का उपयोग करता था. जो बाद में नौकरी छोड़कर चला गया. एजेंसी ने ऑडिट में पाया कि VIDAL और FHPL द्वारा रिजेक्ट कार्ड को SHA की लाॅगिन आईडी से अप्रूव करके सारे अपात्र लोगों के फर्जी आयुष्मान कार्ड तैयार किये गये हैं. जिन कार्डो के माध्यम से ईलाज भी हुआ है, जिससे शासन को लाखों रुपये का नुकसान हुआ है. यह फर्जीवाड़ा अनुराग श्रीवास्तव ने एजेंसी की लॉगिन आईडी के जरिए किया.

ये भी पढ़ें: गर्लफ्रेंड के शौक पूरे करने के लिए बन गया चोर, दोस्त के साथ मिलकर 27 बाइक चुराई; अब हुआ ये हाल

ऐसे हुआ खुलासा
पूछताछ में आरोपी शिवपुरी निवासी अनुराग श्रीवास्तव पिता शिवकुमार श्रीवास्तव ने बताया कि वह नमो कालोनी शिवपुरी में रहता है. वर्तमान में प्रापर्टी एवं आयुष्मान कार्ड बनाने का काम करता है. वर्ष 2019 से 2022 तक VIDAL (TPA) में कार्य किया है. जोकि मप्र आयुष्मान निरामय योजना के अंतर्गत काम करती है, जिसका काम आयुष्मान कार्ड का APPROVAL करना है. फरवरी 2022 में मुझे VIDAL की तरफ एजेंसी की लॉगिन आईडी प्रदान की गई, इसके बाद मैंने 100 रुपये लेकर फर्जी कार्ड बनाना शुरू किया और इसमें एक दोस्त को और शामिल कर लिया. मैंने एजेंसी की लॉगिन से फर्जी तरीके से अन्य आरोपियों के साथ मिलकर के साथ मिलकर अपात्र लोगों के आयुष्मान कार्ड को अप्रूव किया. हमने अब तक लगभग 500 फर्जी आयुष्मान कार्ड तैयार किये हैं.

मध्य प्रदेश की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए Mp Tak पर क्लिक करें
ये है विकास दिव्यकीर्ति सर की फेवरेट फिल्म, नाम जानकर रह जाएंगे दंग IAS बहन की शादी में खूबसूरत लुक में नजर आईं टीना डाबी, देखें तस्वीरें बेहद कंजूस होते हैं इन तारीखों को जन्में लोग, पाई-पाई का रखते हैं हिसाब इस मूलांक वाली लड़कियों की किस्मत में होती है बेवफाई, प्यार में मिलता है धोखा जन्नत जैसे खूबसूरत हैं MP ये 2 गांव, कश्मीर-गोवा से होती है तुलना घमंडी और जिद्दी होती हैं इन तारीखों को जन्मीं लड़कियां ससुराल में राज करती हैं इन तारीखों में जन्मीं लड़कियां, मिलता है ढेर सारा प्यार प्यार से ज्यादा पैसे पर मरते हैं इस मूलांक वाले लोग, फायदे के लिए बनाते हैं रिश्ते इस दिन जन्में लोगों में होता है ‘राजयोग’, IAS-IPS बनने की जबर्दस्त काबिलियत शर्मिला टैगोर की हसीन अदाओं पर क्लीन बोल्ड हो गए थे क्रिकेटर टाइगर पटौदी खजुराहो में ऐसा क्या हुआ कि बन गया वर्ल्ड रिकॉर्ड? देखिए खास तस्वीरें पढ़ने में सबसे ज्यादा होशियार होते हैं इस मूलांक वाले लोग, बनते हैं बड़े अफसर जब लगे कि जिंदगी में अब कुछ नहीं बचा, तब दिव्यकीर्ति सर का ये सूत्र पार लगा देगा नैया गुस्से में आगबबूला हो जाते हैं इस तारीख को जन्में लोग, पलभर में तोड़ देते हैं रिश्ते खूबसूरती में IAS टीना डाबी को टक्कर देती हैं MPPSC टॉपर प्रिया पाठक, देखें तस्वीरें इस तारीख को जन्म लेने वाली लड़कियों में होता है IAS बनने का जन्मजात गुण वसंत में खिल जाती है ‘सतपुड़ा की रानी’, इस हिल स्टेशन की खूबसूरती देख रह जाएंगे हैरान बला की खूबसूरत होती हैं इस तारीख में जन्मीं लड़कियां, ऐश्वर्या का नाम भी है इस लिस्ट में बॉलीवुड की कौन सी एक्ट्रेस है विकास दिव्यकीर्ति की पहली पसंद? जान लीजिए करोड़ों में खेलते हैं इस तारीख को जन्में लोग, टाटा-अंबानी भी इस लिस्ट में