अपना मध्यप्रदेश मुख्य खबरें

राज्यपाल ने अभिभाषण में गिनाई सरकार की उपलब्धियां, कमलनाथ ने कहा- शिवराज ने राज्यपाल से झूठ बुलवाया

MP POLITICAL NEWS: मध्यप्रदेश विधानसभा का बजट सत्र शुरू सोमवार सुबह 11 बजे से शुरू हो चुका है.  सुबह 11 बजे राज्यपाल मंगूभाई पटेल के अभिभाषण के साथ सदन की कार्यवाही शुरू की गई है. 1 मार्च को विधानसभा में बजट पेश किया जाएगा. अपने अभिभाषण में राज्यपाल मंगू भाई पटेल ने मध्यप्रदेश सरकार द्वारा […]
Updated At: Feb 27, 2023 14:13 PM
Budget 2023-24, CM shivraj, Kamalnath
फोटो: एमपी तक

MP POLITICAL NEWS: मध्यप्रदेश विधानसभा का बजट सत्र शुरू सोमवार सुबह 11 बजे से शुरू हो चुका है.  सुबह 11 बजे राज्यपाल मंगूभाई पटेल के अभिभाषण के साथ सदन की कार्यवाही शुरू की गई है. 1 मार्च को विधानसभा में बजट पेश किया जाएगा. अपने अभिभाषण में राज्यपाल मंगू भाई पटेल ने मध्यप्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं के लिए 1 हजार रुपए प्रतिमाह देने वाली मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना, एक लाख पदों पर की जाने वाली भर्ती प्रक्रिया सहित सरकार की कई उपलब्धियों को विधानसभा में प्रस्तुत किया.

1 मार्च को विधानसभा में मध्यप्रदेश के वित्तीय वर्ष 2023-24 का बजट प्रस्तुत किया जाएगा. विधानसभा में इस बार विधायकों ने कुल 3704 सवालों के जवाब सरकार से मांगे हैं. 79 विधायकों ने ई सिग्नेचर के साथ ऑनलाइन सवाल पूछे हैं. वैसे कुल विधायकों ने तकरीबन 1870 ऑनलाइन सवाल किए हैं.

1834 सवाल ऑफलाइन किए गए हैं. बजट सत्र में 1849 तारांकित और 1855 अतारांकित प्रश्न किए गए हैं. प्रश्नों के अलावा विधायकों ने 154 ध्यानाकर्षण, तीन स्थगन, 24 शून्यकाल और 31 अशासकीय संकल्प प्रस्ताव के माध्यम से भी मुद्दे उठाने की तैयारी की है. अभी तक प्रदेश सरकार की तरफ से कोई विधेयक लाए जाने की सूचना नहीं है.

शिवराज चुनावी नौटंकी कर रहे हैं: कमलनाथ
वहीं, सत्र की शुरुआत के मौके पर कमलनाथ ने कहा- शिवराज चुनावी नौटंकी कर रहे हैं. पूर्व मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना पर बोल रहे थे. सदन की कार्यवाही के पहले मीडिया से चर्चा में उन्होंने कहा, कब फार्म भराएंगे, फार्म कब आएंगे, पैसे कब मिलेंगे, ये सब चुनावी नौटंकी है. कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने राज्यपाल के अभिभाषण को दिन में सपना दिखाने वाला यानि दिवास्वप्न बताया. कमलनाथ ने कहा- शिवराज तो झूठ बोलते ही हैं, पर दुख की बात है उन्होंने राज्यपाल से भी झूठ बुलवाया.

पेपर लेस बजट पेश करने की संभावना
इस बार पेपर लेस बजट पेश किए जाने की संभावना है. जिसके लिए सभी 230 विधायकों को 60 लाख रुपए से अधिक की लागत के टैबलेट देने जा रहा है. इसी टैबलेट में विधायकों को एक मार्च को बजट मिलेगा, जिसे वे सदन में देख सकेंगे. सभी विधायक इस बार टैबलेट पर बजट पढ़ेंगे. खुद वित्तमंत्री जगदीश देवड़ा भी टैबलेट से बजट भाषण पढ़ सकते हैं. बाकी लोगों को बजट पेन ड्राइव में मिलेगा.

28 फरवरी को आर्थिक सर्वेक्षण पटल पर रखेंगे वित्त मंत्री
28 फरवरी को वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा आर्थिक सर्वेक्षण विधानसभा के पटल पर रखेंगे. वहीं बजट सत्र के तीसरे दिन एक मार्च को वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा मप्र सरकार का बजट पेश करेंगे. अनुमान है कि शिवराज सरकार जनता के लिए करीब 3.25 से 3.50 लाख करोड़ का बजट पेश कर सकती है.

इस बार पेपर लेस होगा मध्य प्रदेश का बजट! सभी विधायकों को दिए जाएंगे टैबलेट, जानें कब आएगा बजट?

मध्य प्रदेश की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए Mp Tak पर क्लिक करें
ये है विकास दिव्यकीर्ति सर की फेवरेट फिल्म, नाम जानकर रह जाएंगे दंग IAS बहन की शादी में खूबसूरत लुक में नजर आईं टीना डाबी, देखें तस्वीरें बेहद कंजूस होते हैं इन तारीखों को जन्में लोग, पाई-पाई का रखते हैं हिसाब इस मूलांक वाली लड़कियों की किस्मत में होती है बेवफाई, प्यार में मिलता है धोखा जन्नत जैसे खूबसूरत हैं MP ये 2 गांव, कश्मीर-गोवा से होती है तुलना घमंडी और जिद्दी होती हैं इन तारीखों को जन्मीं लड़कियां ससुराल में राज करती हैं इन तारीखों में जन्मीं लड़कियां, मिलता है ढेर सारा प्यार प्यार से ज्यादा पैसे पर मरते हैं इस मूलांक वाले लोग, फायदे के लिए बनाते हैं रिश्ते इस दिन जन्में लोगों में होता है ‘राजयोग’, IAS-IPS बनने की जबर्दस्त काबिलियत शर्मिला टैगोर की हसीन अदाओं पर क्लीन बोल्ड हो गए थे क्रिकेटर टाइगर पटौदी खजुराहो में ऐसा क्या हुआ कि बन गया वर्ल्ड रिकॉर्ड? देखिए खास तस्वीरें पढ़ने में सबसे ज्यादा होशियार होते हैं इस मूलांक वाले लोग, बनते हैं बड़े अफसर जब लगे कि जिंदगी में अब कुछ नहीं बचा, तब दिव्यकीर्ति सर का ये सूत्र पार लगा देगा नैया गुस्से में आगबबूला हो जाते हैं इस तारीख को जन्में लोग, पलभर में तोड़ देते हैं रिश्ते खूबसूरती में IAS टीना डाबी को टक्कर देती हैं MPPSC टॉपर प्रिया पाठक, देखें तस्वीरें इस तारीख को जन्म लेने वाली लड़कियों में होता है IAS बनने का जन्मजात गुण वसंत में खिल जाती है ‘सतपुड़ा की रानी’, इस हिल स्टेशन की खूबसूरती देख रह जाएंगे हैरान बला की खूबसूरत होती हैं इस तारीख में जन्मीं लड़कियां, ऐश्वर्या का नाम भी है इस लिस्ट में बॉलीवुड की कौन सी एक्ट्रेस है विकास दिव्यकीर्ति की पहली पसंद? जान लीजिए करोड़ों में खेलते हैं इस तारीख को जन्में लोग, टाटा-अंबानी भी इस लिस्ट में