मुख्य खबरें वीडियो

CM शिवराज सिंह चौहान ने दिल्ली में किया 108 कमरे वाले नए मध्यप्रदेश भवन का लोकार्पण

MP NEWS: सीएम शिवराज सिंह चौहान ने दिल्ली में नए मध्यप्रदेश भवन का लोकार्पण किया. मध्यप्रदेश सरकार ने नए मध्यप्रदेश भवन में आधुनिक सुविधाएं जुटाई हैं. नए मध्यप्रदेश भवन में कुल 108 कमरें हैं, जिनमें काम करने के लिए हर तरह की आधुनिक सुविधाओं का ध्यान रखा गया है. इस अवसर पर सीएम शिवराज सिंह […]
Updated At: Feb 03, 2023 09:15 AM
Madhya Pradesh Bhawan CM Shivraj Singh Chouhan mp news mp government BJP
तस्वीर: एमपी तक

MP NEWS: सीएम शिवराज सिंह चौहान ने दिल्ली में नए मध्यप्रदेश भवन का लोकार्पण किया. मध्यप्रदेश सरकार ने नए मध्यप्रदेश भवन में आधुनिक सुविधाएं जुटाई हैं. नए मध्यप्रदेश भवन में कुल 108 कमरें हैं, जिनमें काम करने के लिए हर तरह की आधुनिक सुविधाओं का ध्यान रखा गया है. इस अवसर पर सीएम शिवराज सिंह चौहान बोले ये ‘नया मध्यप्रदेश भवन सिर्फ भवन नहीं है बल्कि ये दिखाता है कि हमारा मध्यप्रदेश हर दिन विकास और प्रगति के पथ पर अग्रसर है. इस भवन से मध्यप्रदेश की समस्त जनता की भावनाएं और आकांक्षाएं जुड़ी हुई हैं. दिल्ली में कामकाज के लिहाज से जरूरी हो गया था कि यहां पर एक नया मध्यप्रदेश भवन तैयार किया जाए, जो अब बनकर तैयार हुआ है’.

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा ‘हमारा राज्य तेजी से विकास कर रहा है. दिल्ली में हमारा जो पुराना मध्यप्रदेश भवन था, उसमें हमने कोशिश की थी कि एक-एक, दो-दो कमरें जोड़कर उसका विस्तार किया जाए. लेकिन उससे काम बना नहीं. उस पुराने भवन में काम करने के लिए जरूरी आधुनिक सुविधाओं की कमी थी. बहुत सीमित जगह पर पुराना मध्यप्रदेश भवन संचालित हो रहा था. काम की दृष्टि और जरूरत का ध्यान रखते हुए दिल्ली में हमने ये नया मध्यप्रदेश भवन तैयार कराया है’.

नए मध्यप्रदेश भवन के सभाकक्ष में हुए लोकार्पण कार्यक्रम में केन्द्रीय नागरिक विमानन एवं इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेन्द्र कुमार, केन्द्रीय ग्रामीण विकास राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते, केन्द्रीय जल शक्ति राज्य मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल, खजुराहो सांसद वी.डी.शर्मा, मुरलीधर राव सहित मध्यप्रदेश मंत्रि-परिषद के सदस्य और अधिकारी मौजूद थे.

सीएम शिवराज ने बताया कैसा होगा एमपी का बजट? केंद्रीय बजट की तारीफ में पढ़े कसीदे

कुछ ऐसा है नया मध्यप्रदेश भवन
नया मध्यप्रदेश भवन नई दिल्ली के चाणक्यपुरी इलाके के रोज एंड मेरी मार्ग पर बनाया गया है,जो पुराने भवन के नजदीक ही है. लगभग 1.2 एकड़ के क्षेत्रफल में फैले इस आधुनिक मध्यप्रदेश भवन में कुल 108 कमरें हैं,जिनमें जरूरी सभी आधुनिक सुविधाएं जुटाई गई हैं. इसे 150 करोड़ रुपए की लागत से तैयार किया गया है. इसे अगले 50 सालों की जरूरत के हिसाब से तैयार किया गया है.नए भवन में मध्यप्रदेश की संस्कृति, महापुरुषों के जीवन चरित्र सहित सांची, खजुराहो, मांडू, उज्जैन, ओंकारेश्वर, अमरकंटक, ओरछा, सहित महत्वपूर्ण स्थलों की चित्र प्रदर्शनी भी लगाई गई है, जिससे यहां आने वाले लोगों को मध्यप्रदेश के बारे में जानने का अवसर भी मिल सके.

मध्य प्रदेश की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए Mp Tak पर क्लिक करें
अनूठी है इस IAS कपल की Love Story, सृष्टि देशमुख की पति के साथ खूबसूरत तस्वीरें विकास दिव्यकीर्ति सर के फेवरेट हैं ये नेता, सुनकर रह जाएंगे दंग! बागेश्वर धाम में क्यों लगा सितारों का जमघट? ये है वजह छप्पड़ फाड़ पैसे कमाते हैं इस मूलांक वाले लोग, करोड़पति बनने का होता है योग बहन को खेत में सरसों काटते देख खुद को नहीं रोक पाए DSP साहब, सादगी देख चौंक गए लोग नूरी खान कौन हैं, जिन्होंने लोकसभा चुनाव से ठीक पहले दिया कांग्रेस को बड़ा झटका? समय और मुहूर्त के साथ ये सब कुछ भी बताएगी वैदिक घड़ी, जानें क्यों हो रही चर्चा? मन ही मन प्रेम करती हैं इन तारीखों में जन्मीं लड़कियां, जल्दी नहीं खोलती हैं दिल के राज बेहद इमोशनल होते हैं इन तारीखों को जन्में लोग, रिश्ते भी लंबे नहीं चलते, जानें गोवा-मालदीव सबको फेल कर देंगे MP के ये 2 आईलैंड, मार्च में घूमने के लिए बेस्ट है ये जगह किसान की बेटी में ऐसा क्या पाया कि बहू बना लाए CM मोहन यादव, कौन है वो साधारण सी लड़की? बेहद खूबसूरत होती हैं इस मूलांक वाली लड़कियां, सबके दिलों पर करती हैं राज ये है विकास दिव्यकीर्ति सर की फेवरेट फिल्म, नाम जानकर रह जाएंगे दंग IAS बहन की शादी में खूबसूरत लुक में नजर आईं टीना डाबी, देखें तस्वीरें बेहद कंजूस होते हैं इन तारीखों को जन्में लोग, पाई-पाई का रखते हैं हिसाब इस मूलांक वाली लड़कियों की किस्मत में होती है बेवफाई, प्यार में मिलता है धोखा जन्नत जैसे खूबसूरत हैं MP ये 2 गांव, कश्मीर-गोवा से होती है तुलना घमंडी और जिद्दी होती हैं इन तारीखों को जन्मीं लड़कियां ससुराल में राज करती हैं इन तारीखों में जन्मीं लड़कियां, मिलता है ढेर सारा प्यार प्यार से ज्यादा पैसे पर मरते हैं इस मूलांक वाले लोग, फायदे के लिए बनाते हैं रिश्ते