अपना मध्यप्रदेश मुख्य खबरें

धार: भगोरिया में शामिल हुए विदेशी पर्यटक, पारंपरिक टोपी पहन झूमते नजर आए; कलेक्टर ने बजाया मांदल

Bhagoria Haat Dhar: धार जिले में इन दिनों भगोरिया की धूम मची हुई है. जिले में रोजाना कहीं न कहीं भगोरिया हाट का आयोजन हो रहा है. यूं तो भगोरिया में आदिवासी लोग झूमते और गाते हुए नजर आते हैं, लेकिन मांडू में भगोरिया के दौरान अद्भुत नजारा देखने को मिला. मांडू में आदिवासियों के […]
Updated At: Mar 05, 2023 08:54 AM
Bhagoria, Dhar, Festival, Holi, Mandu
फोटो: छोटू शास्त्री

Bhagoria Haat Dhar: धार जिले में इन दिनों भगोरिया की धूम मची हुई है. जिले में रोजाना कहीं न कहीं भगोरिया हाट का आयोजन हो रहा है. यूं तो भगोरिया में आदिवासी लोग झूमते और गाते हुए नजर आते हैं, लेकिन मांडू में भगोरिया के दौरान अद्भुत नजारा देखने को मिला. मांडू में आदिवासियों के साथ ही विदेशी पर्यटक भी थिरकते हुए दिखाई दिए. आदर्श भगोरिया में धार जिले के कलेक्टर भी मांदल बजाते हुए नजर आए.

धार जिले में भगोरिया की धूम छाई हुई है. विदेशी पर्यटक भी भगोरिया का मजा लेते हुए दिखाई दिए. उन्होंने पारंपरिक टोपी पहनी और साथ ही आदिवासियों के साथ झूमते हुए नजर आए. इतना ही नहीं, कई विदेशी पर्यटकों ने मांदल भी बजाया. भगोरिया हाट में इनका माला और टोपी पहनाकर स्वागत किया गया. भगोरिया में पारंपरिक वस्त्र पहने आदिवासी भी बड़ी संख्या में पहुंचे थे.

ये भी पढ़ें: राजधानी भोपाल में जुटे BJP के दिग्गज, चुनावी रणनीति पर हुआ मंथन, सत्ता के ‘अमृत’ को निकालने तैयार हुई ‘रणनीति’!

दुनिया को भारत की विविधताओं का पता चलता है
धार जिले के कलेक्टर प्रियंक मिश्रा भी भगोरिया में पहुंचे. कलेक्टर में पारंपरिक टोपी पहनी. साथ ही मांदल भी बजाया. इस दौरान कलेक्टर ने भगोरिया को मनोरम बताया. उन्होंने कहा कि विदेशों से, इटली से अमेरिका से, अन्य देशों से सैलानी यहां आए और उन्होंने भी यहां के कार्यक्रम को देखा है. इससे पूरी दुनिया में हमारे देश के बारे में प्रचार प्रसार तो होता ही है, पर दुनिया में ये भी पता चलता है, कि भारत में कितनी विविधताएं है.

विविधताओं से भरा देश है भारत
कलेक्टर प्रियंक मिश्रा ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री जी का सपना ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ का है और हमारा देश जो है, वह विविधताओं से भरा हुआ है.धार जिले में भगोरिया का जो कार्यक्रम होता है, वह देश में नहीं बल्कि, पूरे विश्व में काफी यूनीक है. उसी के क्रम में भगोरिया तो होता ही है, पर आदर्श भगोरिया मनाने में प्रशासन ने पूरा सहयोग दिया. कलेक्टर ने कहा कि आज जो यहां का नजारा है, यह बहुत ही मनोरम है.

मध्य प्रदेश की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए Mp Tak पर क्लिक करें
पैदाइशी आर्टिस्ट होते हैं इस मूलांक वाले लोग, अमिताभ बच्चन भी हैं इस लिस्ट में अनूठी है इस IAS कपल की Love Story, सृष्टि देशमुख की पति के साथ खूबसूरत तस्वीरें विकास दिव्यकीर्ति सर के फेवरेट हैं ये नेता, सुनकर रह जाएंगे दंग! बागेश्वर धाम में क्यों लगा सितारों का जमघट? ये है वजह छप्पड़ फाड़ पैसे कमाते हैं इस मूलांक वाले लोग, करोड़पति बनने का होता है योग बहन को खेत में सरसों काटते देख खुद को नहीं रोक पाए DSP साहब, सादगी देख चौंक गए लोग नूरी खान कौन हैं, जिन्होंने लोकसभा चुनाव से ठीक पहले दिया कांग्रेस को बड़ा झटका? समय और मुहूर्त के साथ ये सब कुछ भी बताएगी वैदिक घड़ी, जानें क्यों हो रही चर्चा? मन ही मन प्रेम करती हैं इन तारीखों में जन्मीं लड़कियां, जल्दी नहीं खोलती हैं दिल के राज बेहद इमोशनल होते हैं इन तारीखों को जन्में लोग, रिश्ते भी लंबे नहीं चलते, जानें गोवा-मालदीव सबको फेल कर देंगे MP के ये 2 आईलैंड, मार्च में घूमने के लिए बेस्ट है ये जगह किसान की बेटी में ऐसा क्या पाया कि बहू बना लाए CM मोहन यादव, कौन है वो साधारण सी लड़की? बेहद खूबसूरत होती हैं इस मूलांक वाली लड़कियां, सबके दिलों पर करती हैं राज ये है विकास दिव्यकीर्ति सर की फेवरेट फिल्म, नाम जानकर रह जाएंगे दंग IAS बहन की शादी में खूबसूरत लुक में नजर आईं टीना डाबी, देखें तस्वीरें बेहद कंजूस होते हैं इन तारीखों को जन्में लोग, पाई-पाई का रखते हैं हिसाब इस मूलांक वाली लड़कियों की किस्मत में होती है बेवफाई, प्यार में मिलता है धोखा जन्नत जैसे खूबसूरत हैं MP ये 2 गांव, कश्मीर-गोवा से होती है तुलना घमंडी और जिद्दी होती हैं इन तारीखों को जन्मीं लड़कियां ससुराल में राज करती हैं इन तारीखों में जन्मीं लड़कियां, मिलता है ढेर सारा प्यार