अपना मध्यप्रदेश मुख्य खबरें

G-20 के मेहमान खाएंगे मंडला का ‘सुपर फूड’, 90 स्थानों पर परोसेंगे मोटे अनाज से बने व्यंजन

Mandla Millet News: मंडला में केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण राज्यमंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने मिलेट किसान सम्मेलन तथा प्रदर्शनी का शुभारम्भ किया. उन्होंने मिलेट उत्पादों की प्रदर्शनी के दौरान स्टाल्स का अवलोकन कर मोटे आनाज से बनी चीज़ों का स्वाद चखा. प्रह्लाद पटेल ने सम्मेलन में किसानों से मिलेट (मोटा अनाज, बाजरा) के उत्पादन को बढ़ावा […]
Millet super food mandla news prahlad patel

Mandla Millet News: मंडला में केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण राज्यमंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने मिलेट किसान सम्मेलन तथा प्रदर्शनी का शुभारम्भ किया. उन्होंने मिलेट उत्पादों की प्रदर्शनी के दौरान स्टाल्स का अवलोकन कर मोटे आनाज से बनी चीज़ों का स्वाद चखा. प्रह्लाद पटेल ने सम्मेलन में किसानों से मिलेट (मोटा अनाज, बाजरा) के उत्पादन को बढ़ावा देने की बात कहते हुए कहा कि केंद्र सरकार मोटे अनाज को बढ़ावा देने हर संभव मदद करेगी. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि साल 2023 को मिलेट ईयर के तौर पर मनाने का प्रस्ताव प्रधान मंत्री का था. देश मे होने वाले जी 20 देशों के सम्मेलन में पहुंचने वाले विदेशी मेहमानों को पूरे सम्मेलन के दौरान देश के 90 स्थानों में मोटे अनाज से बने व्यंजनों का नाश्ता कराया जाएगा.

विदेशियों को मोटे अनाज के व्यंजनों की ओर आकर्षित उनका विभाग हर संभव कोशिश करेगा। जिससे विदेशी लोग मोटे अनाज (कोदों, कुटकी, रागी आदि ) के बने व्यंजनों की ओर आकर्षित हो. मंत्री प्रहलाद पटेल  ने कहा कि हम और मंडला गौरवान्वित है. प्रदेश का पहला जिला है, जहां 31 हजार मीट्रिक टन मोटा अनाज पैदा होता है. हमें प्रयास करने होंगे कि मोटे अनाज के उत्पादों के लिए यंहा प्रोसेसिंग यूनिट्स तैयार हो और हम मोटे अनाज के उत्पादों को इम्पोर्ट, एक्सपोर्ट कर सकें. उन्होंने मिलेट की खेती को बढ़ावा देने की बात करते हुए कहा कि पहले यह खेती परम्परिक थी. इसमें पानी और खाद की जरुरत नहीं होती थी.

मोटे अनाज का बाजार पूरी दुनिया
प्रहलाद पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री का हृदय से आभारी हूं, पूरी दुनिया उनका आभार मान रही है, क्योंकि मिलेट ईयर घोषित कराने का जो प्रस्ताव था वह आदरणीय प्रधानमंत्री जी का था. जो मोटा आंकड़ा भारत के पास था उसमें दुनिया में जो मोटा अनाज पैदा होता है उसका 40 फीसदी भारत में पैदा होता है. जो दूसरा आंकड़ा है उसमें हम तीसरे नंबर के निर्यातक भी हैं. मंडला मध्य प्रदेश का पहला ऐसा जिला है जहां कोदो कुटकी ओडीओपी में है. वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट की पहचान में है. इसलिए मंडला जिला तय हुआ ताकि उत्पादक को भी पता चलना चाहिए. जो लोग उनसे माल खरीदते हैं, उनके पास प्रोसेस होकर जाये. इस समय पूरी दुनिया मिलेट्स चाह रही है. हमारे पास पूरी दुनिया बाजार के रूप में है.

मध्य प्रदेश की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए Mp Tak पर क्लिक करें
ये है विकास दिव्यकीर्ति सर की फेवरेट फिल्म, नाम जानकर रह जाएंगे दंग IAS बहन की शादी में खूबसूरत लुक में नजर आईं टीना डाबी, देखें तस्वीरें बेहद कंजूस होते हैं इन तारीखों को जन्में लोग, पाई-पाई का रखते हैं हिसाब इस मूलांक वाली लड़कियों की किस्मत में होती है बेवफाई, प्यार में मिलता है धोखा जन्नत जैसे खूबसूरत हैं MP ये 2 गांव, कश्मीर-गोवा से होती है तुलना घमंडी और जिद्दी होती हैं इन तारीखों को जन्मीं लड़कियां ससुराल में राज करती हैं इन तारीखों में जन्मीं लड़कियां, मिलता है ढेर सारा प्यार प्यार से ज्यादा पैसे पर मरते हैं इस मूलांक वाले लोग, फायदे के लिए बनाते हैं रिश्ते इस दिन जन्में लोगों में होता है ‘राजयोग’, IAS-IPS बनने की जबर्दस्त काबिलियत शर्मिला टैगोर की हसीन अदाओं पर क्लीन बोल्ड हो गए थे क्रिकेटर टाइगर पटौदी खजुराहो में ऐसा क्या हुआ कि बन गया वर्ल्ड रिकॉर्ड? देखिए खास तस्वीरें पढ़ने में सबसे ज्यादा होशियार होते हैं इस मूलांक वाले लोग, बनते हैं बड़े अफसर जब लगे कि जिंदगी में अब कुछ नहीं बचा, तब दिव्यकीर्ति सर का ये सूत्र पार लगा देगा नैया गुस्से में आगबबूला हो जाते हैं इस तारीख को जन्में लोग, पलभर में तोड़ देते हैं रिश्ते खूबसूरती में IAS टीना डाबी को टक्कर देती हैं MPPSC टॉपर प्रिया पाठक, देखें तस्वीरें इस तारीख को जन्म लेने वाली लड़कियों में होता है IAS बनने का जन्मजात गुण वसंत में खिल जाती है ‘सतपुड़ा की रानी’, इस हिल स्टेशन की खूबसूरती देख रह जाएंगे हैरान बला की खूबसूरत होती हैं इस तारीख में जन्मीं लड़कियां, ऐश्वर्या का नाम भी है इस लिस्ट में बॉलीवुड की कौन सी एक्ट्रेस है विकास दिव्यकीर्ति की पहली पसंद? जान लीजिए करोड़ों में खेलते हैं इस तारीख को जन्में लोग, टाटा-अंबानी भी इस लिस्ट में