अपना मध्यप्रदेश मुख्य खबरें

किसानों के लिए खुशखबरी: चना, सरसों और मसूर की फसल के रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ी, जानें नई तारीख

MP News: मध्य प्रदेश में चना, सरसों और मसूर की फसलों का खरीदी के लिए रजिस्ट्रेशन कराने की आखिरी तारीख 25 फरवरी थी, जिसे अब सरकार ने बढ़ाकर 10 मार्च तक कर दिया है. तारीख बढ़ाने के बाद किसान 10 मार्च तक अपनी फसलों का रजिस्ट्रेशन करा पाएंगे. हरदा में मीडिया से चर्चा करते हुए कृषि […]
Good news for farmers Date of registration of gram mustard and lentils extended March 10
फोटो- लोमेश गौर

MP News: मध्य प्रदेश में चना, सरसों और मसूर की फसलों का खरीदी के लिए रजिस्ट्रेशन कराने की आखिरी तारीख 25 फरवरी थी, जिसे अब सरकार ने बढ़ाकर 10 मार्च तक कर दिया है. तारीख बढ़ाने के बाद किसान 10 मार्च तक अपनी फसलों का रजिस्ट्रेशन करा पाएंगे. हरदा में मीडिया से चर्चा करते हुए कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा कि प्रदेश में किसानों के लिए शिवराज सरकार संवेदनशील है. उन्होंने किसानों से कहा कि उन्हें घबराने की जरूरत नहीं है. सरकार उनका एक-एक दाना खरीदेगी.

कमल पटेल ने कहा- केंद्र सरकार को भी हमने 25% फसल खरीदी का प्रस्ताव भेज दिया है. जिसकी शीघ्र अनुमति प्रदेश को प्राप्त हो जाएगी. पटेल ने कहा कि प्रदेश में सरकार ने सरसों, राई, रायडा को सरसों प्रजाति में ही माना है, इसलिए जिन्होंने अपनी फसल का नाम राई रायडा लिखवाया है. उसे पंजीयन में अपडेट करवाकर सरसों प्रजाति लिखा ली जाये.

कृषि मंत्री पटेल ने कहा कि पंजीयन के पोर्टल में आई दिक्कतों को ठीक कर लिया गया है, जहां किसानों की फसलों के सामने जैसे चना की जगह सरसों सरसों की जगह गेहूं पोर्टल बता रहा था तो इसके लिए जिला कलेक्टरों को निर्देश दे दिए गए हैं. वे इस समस्या को दूर करेंगे और किसान आवेदन देकर इसे ठीक करा सकेंगे. पटेल ने कहा कि इस बार मौसम बहुत अच्छा रहा है और फसल भी बंपर हुई है.

एमएसपी पर गेहूं खरीद के लिए रजिस्ट्रेशन कराने की आखिरी तारीख 28 फरवरी
न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर गेहूं बेचने के लिए पंजीयन रबी फसलों की कटाई का समय हो गया है, ऐसे में राज्य सरकारों ने किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर फसलों की खरीदी के लिए तैयारी शुरू कर दी है. किसान चना, मसूर एवं सरसों समर्थन मूल्य पर बेचने के लिए अब 10 मार्च तक रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे. वहीं, गेहूं बेचने के लिए 28 फरवरी तक पंजीयन करा सकते हैं. केंद्र सरकार ने इस वर्ष के लिए गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य 2,125 रुपए प्रति क्विंटल रखा है, जिस पर केंद्र सरकार की एजेंसियों द्वारा विभिन्न खरीदी केंद्रों पर गेहूं की खरीदी की जाएगी. जिसके लिए किसानों को ऑनलाइन अथवा ऑफ़लाइन पंजीयन अनिवार्य रूप से करना होगा.

मध्य प्रदेश की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए Mp Tak पर क्लिक करें
कौन हैं निशा बांगरे? जिन्होंने शिवराज सरकार को दे डाली चेतावनी MP के इस टाइगर रिजर्व में हाथियों की क्यों हो रही आवभगत, जानें MP का वो मंदिर जिसके सामने ट्रेन की स्पीड हो जाती स्लो! यहां भविष्य का होता है आभास एशिया कप में ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ मिलने के बाद बागेश्वर धाम पहुंचा ये क्रिकेटर ओंकारेश्वर में आदि शंकराचार्य की सबसे ऊंची प्रतिमा तैयार, जानें नाम और ऊंचाई MP के इस मंदिर से है पुरानी संसद का खास कनेक्शन, जानें क्यों हो रही चर्चा? एक स्वप्न से जुड़ा है इस गणपति मंदिर के निर्माण का इतिहास, जानें रोचक किस्सा मध्य प्रदेश में यहां पर है हत्यारी खोह, जानें इसके पीछे की दिलचस्प कहानी ओंकारेश्वर में बाढ़ से मची तबाही क्या प्रशासन की लापरवाही का नतीजा? जानें टीना डाबी को लगा पाकिस्तानी महिला का आशीर्वाद? जानें क्यों हो रही चर्चा ट्रैक पर पहली बार दौड़ी भोपाल मेट्रो, इस तारीख को होगा ट्रायल इस गणेश मंदिर में उल्टा स्वास्तिक बनाने से पूरी होती है हर मुराद इंदौर में 22 तारीख को सड़कों पर नहीं दिखेंगी CARS, वजह जान आप कहेंगे, वाह! दोस्ती हो तो ऐसी! एक मुलाकात के लिए बनवा दिया आलीशान महल, जानें आखिर आपको क्यों नहीं मिलेगा ‘लाडली बहना आवास’ योजना का लाभ? मां बनी IAS टीना डाबी, कलेक्टरी के बाद संभालेंगी ये बड़ी जिम्मेदारी बारिश ने मचाया ऐसा तांडव कि जलमग्न हो गया भगवान शिव का ये प्रसिद्ध मंदिर MP का वो संत जो 33 महीने से केवल नर्मदा नदी के जल के सहारे जीवित, जानें MP में बारिश ने मचाई आफत, इन जगहों पर बाढ़ जैसे हालात लाडलियों को 450 रुपये में कैसे मिलेगा गैस सिलेंडर, ये है पूरी प्रक्रिया