मुख्य खबरें राजनीति

आदिवासी CM पर हीरालाल अलावा ने चंद्रशेखर रावण को किया खारिज, कहा- ‘बातों से नहीं बहुमत से तय होता है सीएम’

MP Tak Exclusive Interview: जय आदिवासी युवा शक्ति संगठन यानी जयस के राष्ट्रीय संरक्षक और मनावर से कांग्रेस विधायक डॉक्टर हीरालाल अलावा ने कहा है कि जयस के युवा आगामी विधानसभा चुनावों 2023 में प्रदेश की 80 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे और जीतकर विधानसभा में आदिवासी समुदाय के हक की आवाज बुलंद करेंगे. हालांकि कांग्रेस […]
Updated At: Feb 16, 2023 17:06 PM
Hiralal Alava rejected Chandrashekhar Ravan tribal CM in MP CM is decided by majority
हीरालाल ने कहा कि जयस 80 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. फोटो- चंद्रभान सिंह भदौरिया

MP Tak Exclusive Interview: जय आदिवासी युवा शक्ति संगठन यानी जयस के राष्ट्रीय संरक्षक और मनावर से कांग्रेस विधायक डॉक्टर हीरालाल अलावा ने कहा है कि जयस के युवा आगामी विधानसभा चुनावों 2023 में प्रदेश की 80 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे और जीतकर विधानसभा में आदिवासी समुदाय के हक की आवाज बुलंद करेंगे. हालांकि कांग्रेस या भाजपा से गठबंधन करने की बात पर उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया.

हीरालाल अलावा ने बीते दिनों भोपाल में भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर रावण के आदिवासी मुख्यमंत्री बनाने के दावे को केवल सियासी बयान बताकर खारिज कर दिया. उन्होंने कहा कि सीएम कुछ बातों से नहीं, बहुमत से तय होता है. झाबुआ में आदिवासी अधिकार यात्रा लेकर पहुंचे हीरालाल अलावा का MP Tak ने Exclusive इंटरव्यू लिया. पढ़िए बातचीत के अंश…

सवाल: भीम आर्मी चीफ मध्य प्रदेश में आदिवासी बनाने की बात कह रहे हैं?
जवाब: मध्य प्रदेश में आदिवासी मुख्यमंत्री बनाना बातों से तय नहीं हाेगा बल्कि यह बहुमत से तय होता है.
सवाल: जयस के संस्थापकों में से कुछ सदस्य नाराज चल रहे हैं? ऐसे में खुद बटी हुई जयस कैसे लड़ेगी?
जवाब: जयस एक है. कुछ मुद्दों पर कुछ साथियों को नाराजगी है और मैं उन साथियों से आव्हान करता हूं हम सभी एक साथ बैठें-संवाद करें और मेरी ग़लती भी हो तो बताए. हम सब मिलकर मतभेद दूर कर सकते हैं.
सवाल: आदिवासी अधिकार यात्रा निकालने की जरूरत क्यों पड़ी?
जवाब: मध्यप्रदेश में आदिवासियों की राशि में हेराफेरी हो रही है. मध्यप्रदेश में पेसा एक्ट ठीक से लागू नहीं किया गया है. आदिवासियों पर अत्याचार हो‌ रहे हैं. मध्यप्रदेश की धरती पर जेलो‌ं में सबसे ज्यादा आदिवासी बंद हैं. मनरेगा की राशि में कटौती केंद्र सरकार कर रही है. इसलिए वे पूरे मध्यप्रदेश में आदिवासी अधिकार यात्रा निकाल रहे हैं. इस अधिकार यात्रा के मुद्दों पर ही हम अगले विधानसभा चुनाव लड़ेंगे.
सवाल: जयस का विधानसभा चुनाव लड़ने का क्या प्लान है?
जवाब: जयस मध्य प्रदेश की 80 सीटों पर चुनाव लड़ेगी.
सवाल: जयस किसी पार्टी के साथ विधानसभा चुनावों में गठबंधन करेगी क्या?
जवाब: इस पर हीरालाल अलावा ने कोई स्पष्ट जवाब नहीं दिया है. इसी तरह जब उनसे पूछा गया कि आप कांग्रेस से चुनाव लड़ेंगे या निर्दलीय? इस पर भी अलावा ने कोई स्पष्ट जवाब नहीं दिया.

कितना है जयस का प्रभाव
मध्यप्रदेश में आदिवासी समुदाय और किसानों के मुद्दों को लेकर जयस 2013 से लगातार आंदोलन कर रही है. राज्य में आदिवासी समुदाय की आबादी करीब 21% है. राज्य विधानसभा की कुल 230 सीटों में से 47 सीटें आदिवासी वर्ग के लिए आरक्षित हैं. इसके अलावा करीब 30 सीटें ऐसी मानी जाती हैं, जहां पर्याप्त संख्या में आदिवासी आबादी है और उनका प्रभाव है.

6 जिलों में जयस का प्रभाव
2013 के विधानसभा चुनाव में आदिवासियों के लिए आरक्षित 47 सीटों में से बीजेपी को 32 और कांग्रेस को 15 सीटें मिली थीं, हालांकि आदिवासियों का जनाधार 2018 के चुनावों में फिर से कांग्रेस की तरफ आया और कांग्रेस ने 31 सीटें जीत लीं. जयस के प्रभाव की बात है तो सबसे मजबूत आधार मालवा और निमाड़ के कुछ जिलों में है. इनमें से रतलाम, झाबुआ, धार, खंडवा, बड़वानी और खरगोन जिले शामिल हैं. इन क्षेत्रों में हीरालाल अलावा जयस के उम्मीदवारों को मैदान में उतारना चाहते हैं.

मध्य प्रदेश की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए Mp Tak पर क्लिक करें
शर्मिला टैगोर की हसीन अदाओं पर क्लीन बोल्ड हो गए थे क्रिकेटर टाइगर पटौदी खजुराहो में ऐसा क्या हुआ कि बन गया वर्ल्ड रिकॉर्ड? देखिए खास तस्वीरें पढ़ने में सबसे ज्यादा होशियार होते हैं इस मूलांक वाले लोग, बनते हैं बड़े अफसर जब लगे कि जिंदगी में अब कुछ नहीं बचा, तब दिव्यकीर्ति सर का ये सूत्र पार लगा देगा नैया गुस्से में आगबबूला हो जाते हैं इस तारीख को जन्में लोग, पलभर में तोड़ देते हैं रिश्ते खूबसूरती में IAS टीना डाबी को टक्कर देती हैं MPPSC टॉपर प्रिया पाठक, देखें तस्वीरें इस तारीख को जन्म लेने वाली लड़कियों में होता है IAS बनने का जन्मजात गुण वसंत में खिल जाती है ‘सतपुड़ा की रानी’, इस हिल स्टेशन की खूबसूरती देख रह जाएंगे हैरान बला की खूबसूरत होती हैं इस तारीख में जन्मीं लड़कियां, ऐश्वर्या का नाम भी है इस लिस्ट में बॉलीवुड की कौन सी एक्ट्रेस है विकास दिव्यकीर्ति की पहली पसंद? जान लीजिए करोड़ों में खेलते हैं इस तारीख को जन्में लोग, टाटा-अंबानी भी इस लिस्ट में पति पर जान लुटाती हैं इस तारीख को जन्मीं लड़कियां, बनती हैं बेस्ट वाइफ झूठ बोलने से कतराती हैं इन तारीखों पर जन्मी लड़कियां, दिखावटी लोगों से करती हैं नफरत प्यार में अनलकी होते हैं इस तारीख को जन्में लोग, होती हैं 2 शादियां IAS सृष्टि ने पति नागार्जुन संग ऐसे बिताईं छुट्टियां, देखें तस्वीरें सर्दियों में घूमने के लिए बेस्ट हैं MP के ये 5 टूरिस्ट प्लेस, निहारते रह जाएंगे खूबसूरती इस तारीख को जन्म लेने वाली लड़कियां खोल देती हैं पति की किस्मत का ताला महिलाओं में 30 की उम्र के बाद आता है ये बड़ा बदलाव, जिसे जान लें पुरुष टीवी के ‘कृष्ण’ के घर में मची महाभारत, IAS पत्नी के खिलाफ की ये शिकायत ‘चांदी का चम्मच’ लेकर पैदा होते हैं इन तारीखों में जन्में लोग