मुख्य खबरें वीडियो

जबलपुर: देश के दुश्मनों को दहलाने के लिए कैसे तैयार होते हैं अग्निवीर? जानें पूरी प्रक्रिया

Agniveer Recruitment in Jabalpur: देश के दुश्मनों का दिल दहलाने के लिए अग्निवीर तैयार हो रहे हैं. सेना की सबसे महत्वकांक्षी योजना अग्निवीर के तहत जबलपुर में जवानों को तैयार किया जा रहा है, जो बेहद सख्त और कड़ी ट्रेनिंग के बाद भारतीय सेना का ऐसा हो जाएंगे. हिंदुस्तान की सीमाओं पर दुश्मनों से लोहा […]
Updated At: Jan 13, 2023 18:49 PM
Agniveer Yojna, Jabalpur news, MP news

Agniveer Recruitment in Jabalpur: देश के दुश्मनों का दिल दहलाने के लिए अग्निवीर तैयार हो रहे हैं. सेना की सबसे महत्वकांक्षी योजना अग्निवीर के तहत जबलपुर में जवानों को तैयार किया जा रहा है, जो बेहद सख्त और कड़ी ट्रेनिंग के बाद भारतीय सेना का ऐसा हो जाएंगे. हिंदुस्तान की सीमाओं पर दुश्मनों से लोहा लेंगे. एक सोल्जर बनने के लिए इस तरह से जवान खून पसीना बहा रहे हैं.

अभी तक आपने सरहद पर जवानों को तैनात होते देखा होगा देश के लिए मर मिटने और दुश्मन से लोहा लेते देखा होगा, लेकिन एक जवान आखिर अग्निवीर कैसे बनते हैं, कैसे एक युवा सोल्जर बनता है. मध्य प्रदेश और देशभर में हुई अग्निवीरों की परीक्षा के बाद 1 जनवरी से उनकी ट्रेनिंग शुरू हो गई है. जबलपुर में भी अलग-अलग ट्रेनिंग सेंटर इन अग्निवीरों की ट्रेनिंग चल रही है.

सेना के अधिकारियों का कहना है कि, अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया के तहत चयन होकर आए इस बैच के युवाओं में जबरदस्त उत्साह देखते ही बनता है. जब यह सोल्जर अपनी ट्रेनिंग पूरी कर कर निकलेंगे तो हमें पूरा यकीन है कि देश को बेहतर नागरिक के साथ अव्वल दर्जे के सैनिक साबित होंगे. अग्निवीर योजना काफी सक्सेसफुल योजना है, इसी योजना के तहत भर्ती हुए युवा में भी वही जोश और जज्बा है. देशभर में आयोजित की गई अग्नि भर्ती परीक्षा के बाद जिन युवाओं को चयनित किया गया अब उन्हें देश के अलग-अलग ट्रेनिंग सेंटरों में सोल्जर मनाया जा रहा है.

घर परिवार से दूर रहकर युवा जबलपुर में ले रहे हैं ट्रेनिंग
जबलपुर में भी यह जिम्मेदारी जम्मू एंड कश्मीर राइफल रेजीमेंट सेंटर और 1stc ट्रेनिंग सेंटर को दी गई है जहां तकरीबन दो हजार से अधिक युवाओं को सोल्जर बनाया जा रहा है. इस ट्रेनिंग के जरिए उनके शरीर को न केवल मजबूती दी जा रही है. बल्कि हर तरह की परिस्थितियों से लड़ने की ट्रेनिंग भी दी जा रही है. घर परिवार से दूर रहकर यह युवा जबलपुर में प्रशिक्षण लेकर भारतीय सेना के इतिहास में एक नया अध्याय जोड़ने के लिए तैयार हो रहे हैं. युवाओं का कहना है कि उन्होंने इस मुकाम तक पहुंचने के लिए खून पसीना बहाया है. आज जब वह एक सोल्जर बनने की ट्रेनिंग ले रहे हैं तो उनका जुनून सातवें आसमान पर है.

मध्य प्रदेश की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए Mp Tak पर क्लिक करें
ये है विकास दिव्यकीर्ति सर की फेवरेट फिल्म, नाम जानकर रह जाएंगे दंग IAS बहन की शादी में खूबसूरत लुक में नजर आईं टीना डाबी, देखें तस्वीरें बेहद कंजूस होते हैं इन तारीखों को जन्में लोग, पाई-पाई का रखते हैं हिसाब इस मूलांक वाली लड़कियों की किस्मत में होती है बेवफाई, प्यार में मिलता है धोखा जन्नत जैसे खूबसूरत हैं MP ये 2 गांव, कश्मीर-गोवा से होती है तुलना घमंडी और जिद्दी होती हैं इन तारीखों को जन्मीं लड़कियां ससुराल में राज करती हैं इन तारीखों में जन्मीं लड़कियां, मिलता है ढेर सारा प्यार प्यार से ज्यादा पैसे पर मरते हैं इस मूलांक वाले लोग, फायदे के लिए बनाते हैं रिश्ते इस दिन जन्में लोगों में होता है ‘राजयोग’, IAS-IPS बनने की जबर्दस्त काबिलियत शर्मिला टैगोर की हसीन अदाओं पर क्लीन बोल्ड हो गए थे क्रिकेटर टाइगर पटौदी खजुराहो में ऐसा क्या हुआ कि बन गया वर्ल्ड रिकॉर्ड? देखिए खास तस्वीरें पढ़ने में सबसे ज्यादा होशियार होते हैं इस मूलांक वाले लोग, बनते हैं बड़े अफसर जब लगे कि जिंदगी में अब कुछ नहीं बचा, तब दिव्यकीर्ति सर का ये सूत्र पार लगा देगा नैया गुस्से में आगबबूला हो जाते हैं इस तारीख को जन्में लोग, पलभर में तोड़ देते हैं रिश्ते खूबसूरती में IAS टीना डाबी को टक्कर देती हैं MPPSC टॉपर प्रिया पाठक, देखें तस्वीरें इस तारीख को जन्म लेने वाली लड़कियों में होता है IAS बनने का जन्मजात गुण वसंत में खिल जाती है ‘सतपुड़ा की रानी’, इस हिल स्टेशन की खूबसूरती देख रह जाएंगे हैरान बला की खूबसूरत होती हैं इस तारीख में जन्मीं लड़कियां, ऐश्वर्या का नाम भी है इस लिस्ट में बॉलीवुड की कौन सी एक्ट्रेस है विकास दिव्यकीर्ति की पहली पसंद? जान लीजिए करोड़ों में खेलते हैं इस तारीख को जन्में लोग, टाटा-अंबानी भी इस लिस्ट में