अपना मध्यप्रदेश मुख्य खबरें

कैलाश विजयवर्गीय: इतिहास के पन्नों पर शिवाजी महाराज को उचित स्थान नहीं मिला

MP NEWS: बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव और पूर्व मंत्री कैलाश विजयवर्गीय का मानना है कि इतिहासकारों ने शिवाजी महाराज के साथ न्याय नहीं किया. इतिहास के पन्नों पर जितना सम्मान और महत्व शिवाजी महाराज को मिलना चाहिए था, वह इतिहासकारों ने नहीं दिया. कैलाश विजयवर्गीय ने यह बात इंदौर में आयोजित एक कार्यक्रम में कही. […]
Updated At: Jan 30, 2023 11:01 AM
Indore News mp news mp politics mp political news
तस्वीर: धर्मंद्र शर्मा, एमपी तक

MP NEWS: बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव और पूर्व मंत्री कैलाश विजयवर्गीय का मानना है कि इतिहासकारों ने शिवाजी महाराज के साथ न्याय नहीं किया. इतिहास के पन्नों पर जितना सम्मान और महत्व शिवाजी महाराज को मिलना चाहिए था, वह इतिहासकारों ने नहीं दिया. कैलाश विजयवर्गीय ने यह बात इंदौर में आयोजित एक कार्यक्रम में कही. इंदौर के तीन पुलिया चौराहे पर बाल शिवाजी और उनकी माता जीजा बाई की भव्य मूर्ति का अनावरण समारोह था, जिसमें कैलाश विजयवर्गीय मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे.

कैलाश विजयवर्गीय ने कहा, ‘शिवाजी महाराज को इतिहास के पन्नों पर सम्मानजनक स्थान नहीं मिला. जितना उनका योगदान है उस हिसाब से इतिहास के पन्नों पर सम्मानजनक स्थान के वे हकदार थे. इसलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कहते हैं कि देश का इतिहास दोबारा से लिखने की जरूरत है’. कैलाश विजयवर्गीय ने आगे कहा कि ‘आपको जानकर हैरानी होगी कि इजरायल जैसे देश की युद्ध नीति पूरी तरह से शिवाजी महाराज की युद्धनीति से प्रेरित है. शिवाजी महाराज ही गोरिल्ला युद्ध के जनक हैं और यह युद्ध नीति उन्होंने दुनिया को दी है. खुद इजरायल के राष्ट्रपति जब भारत यात्रा पर आए थे तो उन्होंने शिवाजी महाराज का जिक्र किया था’.

सर्व मराठी संघ ने आयोजित किया कार्यक्रम
कार्यक्रम का आयोजन सर्व मराठी संघ ने किया.सर्व मराठी संघ के अध्यक्ष स्वाति युवराज काशिद ने बताया कि तीन पुलिया चौराहे पर जीजा माता और बाल शिवाजी की प्रतिमा लगाई गई है. चौराहे पर शिवनेरी किले की प्रतिकृति भी बनाई गई है. सर्व मराठी संघ ने जीजा बाई की जन्मस्थली सिंदखेड़ से पवित्र मिट्‌टी को कलश में भरकर एक मशाल यात्रा के जरिए बीते दिनों इंदौर लेकर आए थे. जिसका शहर में भव्य स्वागत हुआ था और एक चल समारोह भी इंदौर में सर्व मराठी संघ द्वारा निकाला गया था. बीते रविवार को आयोजित हुए इस कार्यक्रम में प्रतिमा का अनावरण किया गया.

जीजा बाई जैसी मां बनना तपस्या के समान- संभाजी भौसले
कार्यक्रम में शिवाजी महाराज के वर्तमान वंशज संभाजी भौसले भी मौजूद थे. उन्होंने कहा ‘आज माता चाहती हैं कि उन्हें शिवाजी महाराज जैसी संतान हो, लेकिन माताओं को जीजा माता बनना होगा और यह काम आसान नहीं है. शिवाजी महाराज के बनने में पूरी तरह से उनकी माता जीजा बाई का योगदान रहा है और इसके लिए उन्हें काफी त्याग और कष्ट भी झेलने पड़े थे. इसलिए शिवाजी जैसी संतान की चाहत तो हर माता की हो सकती है लेकिन जीजा बाई जैसी मां बन पाना एक तपस्या के समान है’.

मध्य प्रदेश की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए Mp Tak पर क्लिक करें
ये है विकास दिव्यकीर्ति सर की फेवरेट फिल्म, नाम जानकर रह जाएंगे दंग IAS बहन की शादी में खूबसूरत लुक में नजर आईं टीना डाबी, देखें तस्वीरें बेहद कंजूस होते हैं इन तारीखों को जन्में लोग, पाई-पाई का रखते हैं हिसाब इस मूलांक वाली लड़कियों की किस्मत में होती है बेवफाई, प्यार में मिलता है धोखा जन्नत जैसे खूबसूरत हैं MP ये 2 गांव, कश्मीर-गोवा से होती है तुलना घमंडी और जिद्दी होती हैं इन तारीखों को जन्मीं लड़कियां ससुराल में राज करती हैं इन तारीखों में जन्मीं लड़कियां, मिलता है ढेर सारा प्यार प्यार से ज्यादा पैसे पर मरते हैं इस मूलांक वाले लोग, फायदे के लिए बनाते हैं रिश्ते इस दिन जन्में लोगों में होता है ‘राजयोग’, IAS-IPS बनने की जबर्दस्त काबिलियत शर्मिला टैगोर की हसीन अदाओं पर क्लीन बोल्ड हो गए थे क्रिकेटर टाइगर पटौदी खजुराहो में ऐसा क्या हुआ कि बन गया वर्ल्ड रिकॉर्ड? देखिए खास तस्वीरें पढ़ने में सबसे ज्यादा होशियार होते हैं इस मूलांक वाले लोग, बनते हैं बड़े अफसर जब लगे कि जिंदगी में अब कुछ नहीं बचा, तब दिव्यकीर्ति सर का ये सूत्र पार लगा देगा नैया गुस्से में आगबबूला हो जाते हैं इस तारीख को जन्में लोग, पलभर में तोड़ देते हैं रिश्ते खूबसूरती में IAS टीना डाबी को टक्कर देती हैं MPPSC टॉपर प्रिया पाठक, देखें तस्वीरें इस तारीख को जन्म लेने वाली लड़कियों में होता है IAS बनने का जन्मजात गुण वसंत में खिल जाती है ‘सतपुड़ा की रानी’, इस हिल स्टेशन की खूबसूरती देख रह जाएंगे हैरान बला की खूबसूरत होती हैं इस तारीख में जन्मीं लड़कियां, ऐश्वर्या का नाम भी है इस लिस्ट में बॉलीवुड की कौन सी एक्ट्रेस है विकास दिव्यकीर्ति की पहली पसंद? जान लीजिए करोड़ों में खेलते हैं इस तारीख को जन्में लोग, टाटा-अंबानी भी इस लिस्ट में