भोपाल मुख्य खबरें

लाडली बहना: भोपाल में निवास प्रमाणपत्र बनवाने के लिए लोकसेवा केंद्रों में उमड़ी महिलाएं, जानें कब से है आवेदन

Ladli Bahna Yojna: मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली बहना योजना लागू कर दी है, इसके तहत महिलाओं को एक हजार रुपये प्रतिमाह दिए जाएंगे. योजना के लिए 5 मार्च से फार्म भरे जाएंगे. महिलाओं में इस योजना को लेकर क्रेज साफ दिखाई दे रहा है. योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन में मूल निवासी […]
Updated At: Mar 02, 2023 21:37 PM
Ladli Bahna Yojana Women gathered in public service centers to get residence certificate in Bhopal application is due

Ladli Bahna Yojna: मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली बहना योजना लागू कर दी है, इसके तहत महिलाओं को एक हजार रुपये प्रतिमाह दिए जाएंगे. योजना के लिए 5 मार्च से फार्म भरे जाएंगे. महिलाओं में इस योजना को लेकर क्रेज साफ दिखाई दे रहा है. योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन में मूल निवासी प्रमाण पत्र भी लगेगा, उसे बनवाने के लिए गुरुवार को लोकसेवा केंद्र में प्रमाण पत्र बनवाने के लिए महिलाओं की भीड़ जुट गई. महिलाओं की भारी भीड़ का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है.

शिवराज सरकार की महत्वकांक्षी “लाडली बहना योजना” प्रदेश में 5 मार्च से शुरू होने जा रही है. इस योजना में 23 से 60 साल तक की महिलाओं को 1000 रुपये प्रति माह दिया जाएगा. इसको लेकर महिलाओं में काफी उत्साह दिखाई दे रहा है. योजना के अंतर्गत जमा किए जाने वाले कागजात में मूल निवासी प्रमाण पत्र और आय प्रमाण पत्र भी शामिल है.

मूल निवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए राजधानी भोपाल के लोक सेवा केंद्र में महिलाओं की भारी भीड़ देखने को मिल रही है. बड़ी संख्या में महिलाएं यहां पर मूल निवासी प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आ रही हैं. भोपाल कलेक्टर कार्यालय से सटा लोक सेवा केंद्र जहां पर सरकार की विभिन्न योजनाओं के लिए दस्तावेज बनाए जाते हैं. उस लोक सेवा केंद्र में गुरुवार को सैकड़ों की संख्या में युवतियां और महिलाएं पहुंची. इसमें ज्यादातर ने मूल निवासी प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर रही हैं.

लोकसेवा केंद्र में उमड़ रही महिलाओं की भीड़
महिलाओं का लोक सेवा केंद्र के अंदर का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. वीडियो में देखा जा सकता है कि किस तरह से बड़ी संख्या में युवतियां और महिलाएं लोक सेवा केंद्र में आवेदन करने के लिए पहुंच रही हैं. सभी महिलाएं मूल निवासी प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन कर रहे हैं, जो लाडली बहना योजना के फॉर्म में लगाया जाने वाला महत्वपूर्ण दस्तावेज है. यह भीड़ प्रदेश की आधी आबादी को लेकर बनाई गई इस योजना की सफलता का पूर्वाभास करा रही है, भीड़ बता रही है कि किस तरह से सरकार की इस योजना का लाभ लेने के लिए महिलाएं उत्सुक और उत्साहित हैं.

ये भी पढ़ें: रशीदिया स्कूल में शिक्षकों के नमाज पढ़ने पर संस्कृति बचाओ मंच ने दी धमकी, कहा- कार्रवाई नहीं हुई तो…

अब चार गुना ज्यादा आवेदन आ रहे हैं…
भोपाल जिले में चार लोक सेवा केंद्र हैं. चारों में रोजाना 1500 के लगभग आवेदन आते हैं, जो कि अलग-अलग योजनाओं के होते हैं. पिछले कुछ दिनों से इन आवेदनों की संख्या 4 गुना बढ़ गई है. उनमें ज्यादातर आवेदन मूल निवासी प्रमाण पत्र और आय प्रमाण पत्र के लिए किए जा रहे हैं. भोपाल जिले के लोकसेवा प्रबंधक प्रसून सोनी जो इन सभी चार लोक सेवा केंद्र का प्रबंधन देखते हैं. प्रसून सोनी ने एमपी तक को बताया कि सामान्यता हमारे चारों लोक सेवा केंद्रों में जितने आवेदन आते थे उससे 4 गुना आवेदन आ रहे हैं. पहले 1500 आवेदन विभिन्न योजनाओं और कार्यों के आते थे. अब 4 गुना ज़्यादा आवेदन आ रहे हैं. इनमें महिलाएं की महिलाएं हैं. आलम यह है कि लोक सेवा केंद्र में दाखिल होने की जगह नहीं मिल रही है.

प्रसून सोनी ने आगे कहा कि मैं आपके चैनल के माध्यम से इस योजना के हितग्राहियों को यह बताना चाहता हूं. स्वप्रमाणित घोषणा पत्र के आधार पर भी आवेदन किया जा सकता है. जब फॉर्म की समीक्षा होगी. उस समय आपसे मूल निवासी या आय प्रमाण पत्र बनवाकर लाने को कहा जाएगा उस समय आप यह प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं.

मध्य प्रदेश की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए Mp Tak पर क्लिक करें
शर्मिला टैगोर की हसीन अदाओं पर क्लीन बोल्ड हो गए थे क्रिकेटर टाइगर पटौदी खजुराहो में ऐसा क्या हुआ कि बन गया वर्ल्ड रिकॉर्ड? देखिए खास तस्वीरें पढ़ने में सबसे ज्यादा होशियार होते हैं इस मूलांक वाले लोग, बनते हैं बड़े अफसर जब लगे कि जिंदगी में अब कुछ नहीं बचा, तब दिव्यकीर्ति सर का ये सूत्र पार लगा देगा नैया गुस्से में आगबबूला हो जाते हैं इस तारीख को जन्में लोग, पलभर में तोड़ देते हैं रिश्ते खूबसूरती में IAS टीना डाबी को टक्कर देती हैं MPPSC टॉपर प्रिया पाठक, देखें तस्वीरें इस तारीख को जन्म लेने वाली लड़कियों में होता है IAS बनने का जन्मजात गुण वसंत में खिल जाती है ‘सतपुड़ा की रानी’, इस हिल स्टेशन की खूबसूरती देख रह जाएंगे हैरान बला की खूबसूरत होती हैं इस तारीख में जन्मीं लड़कियां, ऐश्वर्या का नाम भी है इस लिस्ट में बॉलीवुड की कौन सी एक्ट्रेस है विकास दिव्यकीर्ति की पहली पसंद? जान लीजिए करोड़ों में खेलते हैं इस तारीख को जन्में लोग, टाटा-अंबानी भी इस लिस्ट में पति पर जान लुटाती हैं इस तारीख को जन्मीं लड़कियां, बनती हैं बेस्ट वाइफ झूठ बोलने से कतराती हैं इन तारीखों पर जन्मी लड़कियां, दिखावटी लोगों से करती हैं नफरत प्यार में अनलकी होते हैं इस तारीख को जन्में लोग, होती हैं 2 शादियां IAS सृष्टि ने पति नागार्जुन संग ऐसे बिताईं छुट्टियां, देखें तस्वीरें सर्दियों में घूमने के लिए बेस्ट हैं MP के ये 5 टूरिस्ट प्लेस, निहारते रह जाएंगे खूबसूरती इस तारीख को जन्म लेने वाली लड़कियां खोल देती हैं पति की किस्मत का ताला महिलाओं में 30 की उम्र के बाद आता है ये बड़ा बदलाव, जिसे जान लें पुरुष टीवी के ‘कृष्ण’ के घर में मची महाभारत, IAS पत्नी के खिलाफ की ये शिकायत ‘चांदी का चम्मच’ लेकर पैदा होते हैं इन तारीखों में जन्में लोग