मुख्य खबरें वीडियो

डिंडौरी की लहरी बाई ऐसा कौन सा काम कर रही हैं, जिसके पीएम मोदी भी हो गए मुरीद?

Lahri Bai Dindori: मध्य प्रदेश के आदिवासी बहुत जिले डिंडौरी की 27 वर्षीय महिला लहरी बाई कमाल का काम कर रही हैं. लहरी बाई ने अनाज की 150 से अधिक किस्मों के बीजों का संरक्षित किया है. अब उनके इस काम की तारीफ खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी की है. सीएम शिवराज सिंह चौहान […]
Updated At: Feb 10, 2023 17:45 PM
Lahari Bai, Dindori news PM Modi, become a fan
डिंडौरी की लहरी बाई मोटे अनाजों को संरक्षित करने का काम कर रही हैं. फोटो- डेविड सूर्या

Lahri Bai Dindori: मध्य प्रदेश के आदिवासी बहुत जिले डिंडौरी की 27 वर्षीय महिला लहरी बाई कमाल का काम कर रही हैं. लहरी बाई ने अनाज की 150 से अधिक किस्मों के बीजों का संरक्षित किया है. अब उनके इस काम की तारीफ खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी की है. सीएम शिवराज सिंह चौहान तो सराहना कर ही चुके हैं. लहरी बाई मोटे अनाजों को संरक्षित करने काम कर रही हैं, वह भी अपने खुद के जुटाए संसाधनों से. बता दें कि पीएम मोदी की अपील पर संयुक्त राष्ट्र संघ ने इस साल को अंतर्राष्ट्रीय मिलेट ईयर घोषित किया है.

डिंडौरी जिले में मोटे अनाज का बीज बैंक चलाने वाली लहरी बाई, जिनके सराहनीय काम के मुरीद अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी हो गए है. पीएम ने लहरी बाई के एक वीडियो को रीट्वीट करते हुए लहरी बाई को लोगों की प्रेरणा बताया है..और लिखा की लहरी बाई पर गर्व है. श्री अन्न के प्रति उल्लेखनीय उत्साह दिखाया है. उनके प्रयास कई अन्य लोगों को प्रेरित करेंगे.

बता दें कि डिंडौरी जिले के सिलपीड़ी गांव में रहने वाली 27 साल की लहरी बाई करीब एक दशक से मिलेट्स यानि मोटा अनाज का बैंक चला रही हैं. उनके छोटे से घर में 30 से ज्यादा किस्म के मोटे अनाज के बीज है. उनके बीज बैंक में ऐसे भी बीज है अब खेतों से गायब हो गए है.

ये भी पढ़ें: इंदौर रचेगा नया इतिहास; ग्रीन बॉन्ड के जरिए सोलर प्लांट के लिए 244 करोड़ जुटाने की तैयारी

मोटे अनाज के दुर्लभ बीजों का किया संग्रहण
लहरी बाई ने अपने कमरे में दुर्लभ बीजों को सहज कर रखा है. उनके छोटे से घर में 30 से ज्यादा किस्म के मोटे अनाज के बीज हैं. वो गांव-गांव घूमकर बीजों को जुटाती है. इन बीजों को अपने तक सीमित रखने की बजाय लहरी इसे फ्री में इलाके के लोगों में बांट भी रही हैं, ताकि दोबारा लोग मोटे अनाज की खेती की ओर लौटें.

ये भी पढ़ें: Good News: ऑर्गेनिक फार्मिंग से किसान बना लखपति, 2 एकड़ जमीन पर मिर्ची की पैदावार से सालाना कमा रहा 5 लाख रुपये

संयुक्त राष्ट्र संघ ने इस साल को मिलेट्स ईयर घोषित किया
बता दें कि प्रधाममंत्री मोदी की अपील पर संयुक्त राष्ट्र संघ ने इस साल को मिलेट्स ईयर घोषित कर दिया है..अब भारत दुनिया में मिलेट्स यानि मोटा अनाज के उत्पादन की अगुवाई कर सकता है और मध्यप्रदेश की भूमिका इसमें महत्वपूर्ण हो सकती है.. 16 जनवरी को कलेक्टर विकास मिश्रा ने लहरी बाई को कलेक्ट्रेट बुलाकर अधिकारियों के सामने सम्मानित भी किया था..और पोस्टर बैनर में लहरी बाई का फोटो लगाने के निर्देश भी कृषि विभाग को दिए थे.

मध्य प्रदेश की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए Mp Tak पर क्लिक करें
ये है विकास दिव्यकीर्ति सर की फेवरेट फिल्म, नाम जानकर रह जाएंगे दंग IAS बहन की शादी में खूबसूरत लुक में नजर आईं टीना डाबी, देखें तस्वीरें बेहद कंजूस होते हैं इन तारीखों को जन्में लोग, पाई-पाई का रखते हैं हिसाब इस मूलांक वाली लड़कियों की किस्मत में होती है बेवफाई, प्यार में मिलता है धोखा जन्नत जैसे खूबसूरत हैं MP ये 2 गांव, कश्मीर-गोवा से होती है तुलना घमंडी और जिद्दी होती हैं इन तारीखों को जन्मीं लड़कियां ससुराल में राज करती हैं इन तारीखों में जन्मीं लड़कियां, मिलता है ढेर सारा प्यार प्यार से ज्यादा पैसे पर मरते हैं इस मूलांक वाले लोग, फायदे के लिए बनाते हैं रिश्ते इस दिन जन्में लोगों में होता है ‘राजयोग’, IAS-IPS बनने की जबर्दस्त काबिलियत शर्मिला टैगोर की हसीन अदाओं पर क्लीन बोल्ड हो गए थे क्रिकेटर टाइगर पटौदी खजुराहो में ऐसा क्या हुआ कि बन गया वर्ल्ड रिकॉर्ड? देखिए खास तस्वीरें पढ़ने में सबसे ज्यादा होशियार होते हैं इस मूलांक वाले लोग, बनते हैं बड़े अफसर जब लगे कि जिंदगी में अब कुछ नहीं बचा, तब दिव्यकीर्ति सर का ये सूत्र पार लगा देगा नैया गुस्से में आगबबूला हो जाते हैं इस तारीख को जन्में लोग, पलभर में तोड़ देते हैं रिश्ते खूबसूरती में IAS टीना डाबी को टक्कर देती हैं MPPSC टॉपर प्रिया पाठक, देखें तस्वीरें इस तारीख को जन्म लेने वाली लड़कियों में होता है IAS बनने का जन्मजात गुण वसंत में खिल जाती है ‘सतपुड़ा की रानी’, इस हिल स्टेशन की खूबसूरती देख रह जाएंगे हैरान बला की खूबसूरत होती हैं इस तारीख में जन्मीं लड़कियां, ऐश्वर्या का नाम भी है इस लिस्ट में बॉलीवुड की कौन सी एक्ट्रेस है विकास दिव्यकीर्ति की पहली पसंद? जान लीजिए करोड़ों में खेलते हैं इस तारीख को जन्में लोग, टाटा-अंबानी भी इस लिस्ट में