मुख्य खबरें राजनीति

नेता प्रतिपक्ष का गंभीर आरोप- नरोत्तम मिश्रा ने मुझे किताब फेंककर मारी, विधानसभा बनी अखाड़ा

MP Vidhansabha: मध्यप्रदेश विधानसभा की कार्यवाही कांग्रेस विधायकों के हंगामे के बाद 13 मार्च तक के लिए स्थगित कर दी गई है. गुरुवार को बजट सत्र की शुरुआत हंगामा से हुई. स्पीकर गिरीश गौतम के खिलाफ कांग्रेस ने अविश्वास प्रस्ताव पेश किया और इस पर चर्चा कराने के लिए कांग्रेस के विधायकों ने नारेबाजी शुरू कर […]
Updated At: Mar 03, 2023 13:19 PM
Leader of Opposition Govind Singh serious allegation Narottam Mishra proposal for breach of privilege

MP Vidhansabha: मध्यप्रदेश विधानसभा की कार्यवाही कांग्रेस विधायकों के हंगामे के बाद 13 मार्च तक के लिए स्थगित कर दी गई है. गुरुवार को बजट सत्र की शुरुआत हंगामा से हुई. स्पीकर गिरीश गौतम के खिलाफ कांग्रेस ने अविश्वास प्रस्ताव पेश किया और इस पर चर्चा कराने के लिए कांग्रेस के विधायकों ने नारेबाजी शुरू कर दी, वह आसंदी तक पहुंच गए. वहीं, नेता प्रतिपक्ष गोविंद सिंह ने संसदीय कार्यमंत्री नरोत्तम मिश्रा पर किताब फेंककर मारने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा, सदन में मैं स्पीकर से पूछ रहा था कि अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा कब कराएंगे? इसी बीच संसदीय कार्यमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने नियम संचालन पुस्तिका मेरी ओर जोर से फेंककर मारी.

नेता प्रतिपक्ष गोविंद सिंह ने कहा, ‘हम संसदीय कार्यमंत्री नरोत्तम मिश्रा के विरुद्ध अवमानना प्रस्ताव लाएंगे. इस प्रकार के मंत्री को सदन में बैठने का अधिकार नहीं है. नेता प्रतिपक्ष के आरोप पर नरोत्तम मिश्रा ने कहा, मैंने किताब नहीं मारी. मैं चपरासी को हटा रहा था.’ इसके बाद नेता प्रतिपक्ष ने संसदीय कार्यमंत्री के खिलाफ विशेषाधिकार हनन की सूचना दी है. जिसमें लिखा गया है कि नरोत्तम मिश्रा का यह आचरण असंसदीय है. विधानसभा के इतिहास में नेता प्रतिपक्ष के ऊपर हमला किया जाना अत्यंत अपमानजनक है.

नेता प्रतिपक्ष का आरोप है कि सदन के भीतर नरोत्तम मिश्रा ने अमर्यादित भाषा का इस्तेमाल किया और कार्य संचालन नियम पुस्तिका उनके ऊपर फेंक कर मारी जो उनकी टेबल के सामने आकर गिरी. संसदीय मंत्री ने सदन की मर्यादा को तार-तार किया है, आज तक सदन में ऐसा नहीं हुआ है. विधानसभा अध्यक्ष से हमने निवेदन किया है कि संसदीय मंत्री को सत्र से निलंबित किया जाए. अध्यक्ष ने कहा पत्रों को पटल पर रखा जाए.

कांग्रेस विधायकों ने किया जोरदार हंगामा
संसदीय कार्यमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा सरकार तो पूरा सदन चलाना चाहती है, पर कांग्रेस के पास कहने को कुछ नहीं है इसलिए ये सदन नहीं चलने देना चाहते हैं. कांग्रेस ने सदन में फेंके कागज और जमकर नारेबाजी की. इसके बाद सदन में विपक्षी विधायकों ने जमकर हंगामा किया. जिस पर अध्यक्ष ने पहले सदन की कार्यवाही 12 बजे तक के लिए स्थगित की, इसके बाद भी जब हंगामा नहीं रुका तो स्पीकर ने विधानसभा की कार्यवाही 13 मार्च तक के लिए स्थगित कर दी.

ये भी पढ़ें: विधानसभा अध्यक्ष के खिलाफ कांग्रेस लाई अविश्वास प्रस्ताव; हंगामे के बीच विधानसभा 13 मार्च तक के लिए स्थगित

कमलनाथ बाहर थे, इसलिए नहीं कर पाए हस्ताक्षर
इससे पहले विधानसभा स्पीकर के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाए जाने की सूचना नेता प्रतिपक्ष गोविंद सिंह ने विधानसभा के पीएस एपी सिंह को अविश्वास प्रस्ताव की सूचना दी. इसमें 48 विधायकों के हस्ताक्षर हैं. लेकिन कमलनाथ के साइन नहीं हैं. इस पर नरोत्तम मिश्रा ने कहा- प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ ने अविश्वास प्रस्ताव पर सहमति दे दी, लेकिन साइन नहीं किए. अविश्ववास प्रस्ताव पर कमलनाथ के साइन नहीं होने पर सज्जन वर्मा ने कहा कि वे आज जोबट में हैं. नेता प्रतिपक्ष बोले कि हमने उनके साथ बैठकर ही अविश्ववास प्रस्ताव का निर्णय लिया था.

कमलनाथ ने ट्वीट कर कहा- सरकार पत्रकारिता का अपमान कर रही
पूर्व सीएम कमलनाथ ने ट्वीट कर कहा- ‘कुछ पत्रकार साथियों ने सूचना दी है कि विधानसभा की कवरेज करने से उन्हें रोका गया, जिसके खिलाफ वे धरने पर बैठ गए, तब कहीं जाकर उन्हें कवरेज की अनुमति मिली. शिवराज सरकार ने कल कांग्रेस विधायक जीतू पटवारी को गलत तरीके से निलंबित करवा कर विधायिका का अपमान किया और आज कवरेज करने से रोक कर पत्रकारिता का अपमान कर रहे हैं. मध्य प्रदेश की जनता आपका यह अत्याचार देख रही है और सबक सिखाने को तैयार है.

ये भी पढ़ें: कमलनाथ बोले, ‘MP विधानसभा अध्यक्ष के खिलाफ लाएंगे अविश्वास प्रस्ताव, जीतू पटवारी का निलंबन अन्यायपूर्ण कार्रवाई’

ये भी पढ़ें: जीतू पटवारी बजट सत्र से निलंबित, कांग्रेस विधायकों का विधानसभा में जमकर हंगामा; कमलनाथ ने कहा- ये गलत

इनपुट- भोपाल से रवीशपाल सिंह, इज़हार हसन खान

मध्य प्रदेश की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए Mp Tak पर क्लिक करें
शर्मिला टैगोर की हसीन अदाओं पर क्लीन बोल्ड हो गए थे क्रिकेटर टाइगर पटौदी खजुराहो में ऐसा क्या हुआ कि बन गया वर्ल्ड रिकॉर्ड? देखिए खास तस्वीरें पढ़ने में सबसे ज्यादा होशियार होते हैं इस मूलांक वाले लोग, बनते हैं बड़े अफसर जब लगे कि जिंदगी में अब कुछ नहीं बचा, तब दिव्यकीर्ति सर का ये सूत्र पार लगा देगा नैया गुस्से में आगबबूला हो जाते हैं इस तारीख को जन्में लोग, पलभर में तोड़ देते हैं रिश्ते खूबसूरती में IAS टीना डाबी को टक्कर देती हैं MPPSC टॉपर प्रिया पाठक, देखें तस्वीरें इस तारीख को जन्म लेने वाली लड़कियों में होता है IAS बनने का जन्मजात गुण वसंत में खिल जाती है ‘सतपुड़ा की रानी’, इस हिल स्टेशन की खूबसूरती देख रह जाएंगे हैरान बला की खूबसूरत होती हैं इस तारीख में जन्मीं लड़कियां, ऐश्वर्या का नाम भी है इस लिस्ट में बॉलीवुड की कौन सी एक्ट्रेस है विकास दिव्यकीर्ति की पहली पसंद? जान लीजिए करोड़ों में खेलते हैं इस तारीख को जन्में लोग, टाटा-अंबानी भी इस लिस्ट में पति पर जान लुटाती हैं इस तारीख को जन्मीं लड़कियां, बनती हैं बेस्ट वाइफ झूठ बोलने से कतराती हैं इन तारीखों पर जन्मी लड़कियां, दिखावटी लोगों से करती हैं नफरत प्यार में अनलकी होते हैं इस तारीख को जन्में लोग, होती हैं 2 शादियां IAS सृष्टि ने पति नागार्जुन संग ऐसे बिताईं छुट्टियां, देखें तस्वीरें सर्दियों में घूमने के लिए बेस्ट हैं MP के ये 5 टूरिस्ट प्लेस, निहारते रह जाएंगे खूबसूरती इस तारीख को जन्म लेने वाली लड़कियां खोल देती हैं पति की किस्मत का ताला महिलाओं में 30 की उम्र के बाद आता है ये बड़ा बदलाव, जिसे जान लें पुरुष टीवी के ‘कृष्ण’ के घर में मची महाभारत, IAS पत्नी के खिलाफ की ये शिकायत ‘चांदी का चम्मच’ लेकर पैदा होते हैं इन तारीखों में जन्में लोग