अपना मध्यप्रदेश मुख्य खबरें

महाशिवरात्रि पर देखें उमा-महेश का अद्भुत श्रृंगार, महाकाल का निराला रूप देखने के लिए उमड़ रहे लाखों श्रद्धालु

Mahashivratri Mahavarv 2023: देशभर में महाशिवरात्रि की धूम है. उज्जैन के विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर में महाशिवरात्रि पर्व के लिए तैयारियां जोरों पर चल रही हैं. महाशिवरात्रि के 2 दिन पहले ही महाकाल मंदिर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ रही है. 18 फरवरी को महाशिवरात्रि पर्व मनाया जाना है, इसके लिए प्रशासन पिछले कई […]
Updated At: Feb 17, 2023 12:23 PM
Mahakal temple, Mahashivratri mahakal
भक्तों को उमामहेश रूप में बाबा के दर्शन. फोटो- संदीप कुलश्रेष्ठ

Mahashivratri Mahavarv 2023: देशभर में महाशिवरात्रि की धूम है. उज्जैन के विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर में महाशिवरात्रि पर्व के लिए तैयारियां जोरों पर चल रही हैं. महाशिवरात्रि के 2 दिन पहले ही महाकाल मंदिर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ रही है. 18 फरवरी को महाशिवरात्रि पर्व मनाया जाना है, इसके लिए प्रशासन पिछले कई दिनों से व्यवस्था में लगा हुआ है. हर वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष महाशिवरात्रि पर्व पर महाकाल में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की पहुंचने का अनुमान है, क्योंकि इस वर्ष महाकाल लोक के बन जाने के कारण देश विदेश से बड़ी संख्या में श्रद्धालु यहां आएंगे और दर्शन लाभ प्राप्त करेंगे.

शिवरात्रि की तैयारियों को लेकर जो व्यवस्था है. उसके अनुसार शिवरात्रि पर सुबह पट खुलने के बाद से ही आम श्रद्धालुओं के दर्शन शुरू हो जाएंगे. इस दौरान भक्त चलित भस्म आरती के दर्शन करते हुए तीन अलग-अलग द्वार से बाहर होंगे. मंदिर दर्शन करने वाले भक्त श्री महाकाल लोग के नंदी द्वार से प्रवेश के बाद तीन कतारों में चलेंगे. इसके बाद सीधे मानसरोवर द्वार होते हुए फैसिलिटी सेंटर और कार्तिकेय मंडपम और गणेश मंडपम से दर्शन करते हुए गेट नंबर 4 और 5 से मुख्य निर्गम द्वार से दर्शनार्थी बाहर होंगे.

ये भी पढ़े : महाशिवरात्रि से पहले महाकाल को लगेगा हल्दी और उबटन, रस्म के लिए भक्तों को मिला न्योता; जानें कब बंधेगा सेहरा

पार्किंग व्यवस्था की अलग से व्यवस्था
महाकाल मंदिर प्रबंध समिति और प्रशासन के द्वारा बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए कई जगह पार्किंग की व्यवस्था की गई है. महाकाल दर्शन करने के लिए आने वाले श्रद्धालुओं से पुलिस ने अपील की है कि वह नियमों का पालन कर पुलिस का सहयोग करें. मंदिर दर्शन व्यवस्था मार्ग में सभी प्रकार के वाहन प्रतिबंधित रहेंगे. मुख्य पार्किंग कर्कराज महादेव की रहेगी, जहां चार पहिया वाहन खड़े किए जा सकेंगे. इस व्यवस्था से ट्रैफिक जाम जैसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा.

वहीं जूता चप्पल स्टैंड भी तीन स्थानों पर बनाए गए हैं. साथ ही स्वास्थ्य विभाग का अमला भी यहां तैनात रहेगा जिसे श्रद्धालु सुविधा पूर्वक बाबा महाकाल के दर्शन प्राप्त कर सकेंगे.

भक्तों को उमामहेश रूप में बाबा के दर्शन
आज शिव नवरात्र पर्व का सातवां दिन है जिसमें बाबा महाकाल ने भक्तों को उमामहेश रूप में दर्शन दिए, शिव और पार्वती के एक साथ दर्शन किए श्रद्धालुओं ने भगवान महाकाल माता पार्वती के संग युगल रूप से विराजित है.

मध्य प्रदेश की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए Mp Tak पर क्लिक करें
अनूठी है इस IAS कपल की Love Story, सृष्टि देशमुख की पति के साथ खूबसूरत तस्वीरें विकास दिव्यकीर्ति सर के फेवरेट हैं ये नेता, सुनकर रह जाएंगे दंग! बागेश्वर धाम में क्यों लगा सितारों का जमघट? ये है वजह छप्पड़ फाड़ पैसे कमाते हैं इस मूलांक वाले लोग, करोड़पति बनने का होता है योग बहन को खेत में सरसों काटते देख खुद को नहीं रोक पाए DSP साहब, सादगी देख चौंक गए लोग नूरी खान कौन हैं, जिन्होंने लोकसभा चुनाव से ठीक पहले दिया कांग्रेस को बड़ा झटका? समय और मुहूर्त के साथ ये सब कुछ भी बताएगी वैदिक घड़ी, जानें क्यों हो रही चर्चा? मन ही मन प्रेम करती हैं इन तारीखों में जन्मीं लड़कियां, जल्दी नहीं खोलती हैं दिल के राज बेहद इमोशनल होते हैं इन तारीखों को जन्में लोग, रिश्ते भी लंबे नहीं चलते, जानें गोवा-मालदीव सबको फेल कर देंगे MP के ये 2 आईलैंड, मार्च में घूमने के लिए बेस्ट है ये जगह किसान की बेटी में ऐसा क्या पाया कि बहू बना लाए CM मोहन यादव, कौन है वो साधारण सी लड़की? बेहद खूबसूरत होती हैं इस मूलांक वाली लड़कियां, सबके दिलों पर करती हैं राज ये है विकास दिव्यकीर्ति सर की फेवरेट फिल्म, नाम जानकर रह जाएंगे दंग IAS बहन की शादी में खूबसूरत लुक में नजर आईं टीना डाबी, देखें तस्वीरें बेहद कंजूस होते हैं इन तारीखों को जन्में लोग, पाई-पाई का रखते हैं हिसाब इस मूलांक वाली लड़कियों की किस्मत में होती है बेवफाई, प्यार में मिलता है धोखा जन्नत जैसे खूबसूरत हैं MP ये 2 गांव, कश्मीर-गोवा से होती है तुलना घमंडी और जिद्दी होती हैं इन तारीखों को जन्मीं लड़कियां ससुराल में राज करती हैं इन तारीखों में जन्मीं लड़कियां, मिलता है ढेर सारा प्यार प्यार से ज्यादा पैसे पर मरते हैं इस मूलांक वाले लोग, फायदे के लिए बनाते हैं रिश्ते