मुख्य खबरें वीडियो

शासकीय कर्मचारी की विवाहित बेटियों को भी मिलेगी अनुकंपा नियुक्ति, शिवराज कैबिनेट का बड़ा फैसला

Shivraj Cabinet: मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने अनुकंपा नियुक्तियों को लेकर बड़ा निर्णय किया है. मंगलवार को सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में दिवंगत कर्मचारियों-अधिकारियों की विवाहित बेटियों को भी अनुकंपा नियुक्ति देने निर्णय पर मुहर लगा दी. कैबिनेट की बैठक के बाद चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग […]
Updated At: Feb 07, 2023 18:43 PM
CM Shivraj Singh Chauhan, Shivraj singh chouhan summoned to Delhi, mp news, politics news
फोटो: सीए.म शिवराज के ट्विटर हैंडल से.

Shivraj Cabinet: मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने अनुकंपा नियुक्तियों को लेकर बड़ा निर्णय किया है. मंगलवार को सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में दिवंगत कर्मचारियों-अधिकारियों की विवाहित बेटियों को भी अनुकंपा नियुक्ति देने निर्णय पर मुहर लगा दी.

कैबिनेट की बैठक के बाद चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने बताया- अब तक मप्र में कर्मचारियों की मृत्यु होने पर अनुकंपा नियुक्ति में केवल बेटों को ही अनुकंपा की पात्रता थी. विवाहित बेटी को इसमें पात्रता नहीं थी. अब बेटों के साथ बेटी को भी होगी. मुख्यमंत्री ने आदेश दिया है कि मृतक अधिकारी-कर्मचारी की बेटी को अनुकंपा नियुक्ति मिलेगी. पहले मामले में श्रृद्धा मालवीय पुत्री आरएस राठौर तत्कालीन अपर संचालक आर्थिक एवं सांख्यिकी संचालनालय के प्रकरण में नियुक्ति देते हुए आगे भी ऐसे प्रस्तावों पर अमल करने के निर्देश दिए हैं. 

सुराज नीति-2023 के तहत अहम फैसला- गरीबों के लिए बनेंगे घर
मंत्री सारंग ने बताया कि गलत काम और गुंडई करके सरकारी जमीनों पर अतिक्रमण करने वालों से जो जमीनें वापस ली गई हैं. उन जमीनों पर गरीबों को मकान बनाकर दिए जाएंगे. सुराज नीति 2023 के माध्यम से ये फैसला किया गया है. जब्त की गई जमीन पर क्रॉस सब्सिडी के माध्यम से प्राइवेट डेवलपर घर बनाकर लगभग फ्री में उपलब्ध कराएंगे. प्राइवेट डेवलपर को जमीन के कुछ हिस्से पर कमर्शियल गतिविधि करने की छूट दी गई है. वहीं, छोटे शहरों और गांवों में गरीबों को प्लॉट उपलब्ध कराए जाएंगे.

सीएम शिवराज का बड़ा तोहफा, 3 लाख लाडली बेटियों के खाते में डाली 105 करोड़ 80 लाख की स्कॉलरशिप

आदिवासी जातियों को सरकार देगी दुधारु गाय
मप्र के बैगा सहरिया और भारिया आदिवासियों की आजीविका को मजबूत बनाने के लिए मुख्यमंत्री दुधारु गाय प्रदाय योजना शुरू की जा रही है, इसमें गाय के साथ भैंस भी दी जाएगी. इन वर्ग के परिवार को दो जानवर उपलब्ध कराए जाएंगे. इनके गौ मूत्र, गोबर से लेकर दूध को मार्केट उपलब्ध कराने के लिए बैंक लिंकेज की व्यवस्था की जाएगी. पशुओं के उत्पादों के मार्केट लिंकेज को सुनिश्चित किया जाएगा.

NHM की संविदा स्टाफ नर्स ‘परीक्षा’ का पर्चा लीक, 15 लाख रुपये में पेपर बेचते थे आरोपी; एग्जाम रद्द

कैबिनेट के फैसले- 

  • मध्य प्रदेश नर्सेज काउंसिल के पदों को सृजित करने का निर्णय. 37 पदों का सृजन.
  • मध्य प्रदेश स्टेट डाटा सेंटर का होगा विस्तार, डिजास्टर रिकवरी साइट डेवलप करने का निर्णय 161 करोड़ रुपए का आएगा भार.
  • पंप हाइड्रो स्टोरेज परियोजना का होगा क्रियान्वयन.
  • उच्च न्यायालय जबलपुर के परीक्षा सेल में 20 पद भरे जाएंगे.
मध्य प्रदेश की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए Mp Tak पर क्लिक करें
ये है विकास दिव्यकीर्ति सर की फेवरेट फिल्म, नाम जानकर रह जाएंगे दंग IAS बहन की शादी में खूबसूरत लुक में नजर आईं टीना डाबी, देखें तस्वीरें बेहद कंजूस होते हैं इन तारीखों को जन्में लोग, पाई-पाई का रखते हैं हिसाब इस मूलांक वाली लड़कियों की किस्मत में होती है बेवफाई, प्यार में मिलता है धोखा जन्नत जैसे खूबसूरत हैं MP ये 2 गांव, कश्मीर-गोवा से होती है तुलना घमंडी और जिद्दी होती हैं इन तारीखों को जन्मीं लड़कियां ससुराल में राज करती हैं इन तारीखों में जन्मीं लड़कियां, मिलता है ढेर सारा प्यार प्यार से ज्यादा पैसे पर मरते हैं इस मूलांक वाले लोग, फायदे के लिए बनाते हैं रिश्ते इस दिन जन्में लोगों में होता है ‘राजयोग’, IAS-IPS बनने की जबर्दस्त काबिलियत शर्मिला टैगोर की हसीन अदाओं पर क्लीन बोल्ड हो गए थे क्रिकेटर टाइगर पटौदी खजुराहो में ऐसा क्या हुआ कि बन गया वर्ल्ड रिकॉर्ड? देखिए खास तस्वीरें पढ़ने में सबसे ज्यादा होशियार होते हैं इस मूलांक वाले लोग, बनते हैं बड़े अफसर जब लगे कि जिंदगी में अब कुछ नहीं बचा, तब दिव्यकीर्ति सर का ये सूत्र पार लगा देगा नैया गुस्से में आगबबूला हो जाते हैं इस तारीख को जन्में लोग, पलभर में तोड़ देते हैं रिश्ते खूबसूरती में IAS टीना डाबी को टक्कर देती हैं MPPSC टॉपर प्रिया पाठक, देखें तस्वीरें इस तारीख को जन्म लेने वाली लड़कियों में होता है IAS बनने का जन्मजात गुण वसंत में खिल जाती है ‘सतपुड़ा की रानी’, इस हिल स्टेशन की खूबसूरती देख रह जाएंगे हैरान बला की खूबसूरत होती हैं इस तारीख में जन्मीं लड़कियां, ऐश्वर्या का नाम भी है इस लिस्ट में बॉलीवुड की कौन सी एक्ट्रेस है विकास दिव्यकीर्ति की पहली पसंद? जान लीजिए करोड़ों में खेलते हैं इस तारीख को जन्में लोग, टाटा-अंबानी भी इस लिस्ट में