मुख्य खबरें राजनीति

चुनावी साल में MP सरकार 1 मार्च को पेश करेगी आखिरी बजट, कांग्रेस ने बुलाई विधायक दल की बैठक

MP Budget 2023: मध्य प्रदेश का बजट सत्र 27 फरवरी से शुरू हो रहा है. इसमें 1 मार्च को वित्तमंत्री जगदीश देवड़ा शिवराज सरकार का वित्त वर्ष 2023-24 का बजट पेश करेंगे. लंबे इंतजार के बाद पेश होने वाले बजट की तारीख का ऐलान आखिरकार हो गया. इसकी अधिसूचना जारी हो गई है, जिसके अनुसार […]
budget of Madhya Pradesh paperless Tablets will be given to all MLAs budget will be presented on March 1
फोटो- एमपी तक

MP Budget 2023: मध्य प्रदेश का बजट सत्र 27 फरवरी से शुरू हो रहा है. इसमें 1 मार्च को वित्तमंत्री जगदीश देवड़ा शिवराज सरकार का वित्त वर्ष 2023-24 का बजट पेश करेंगे. लंबे इंतजार के बाद पेश होने वाले बजट की तारीख का ऐलान आखिरकार हो गया. इसकी अधिसूचना जारी हो गई है, जिसके अनुसार वित्तमंत्री जगदीश देवड़ा एक मार्च को बजट पेश करेंगे. इसमें वो चुनाव से पहले जनता को लुभाने की पूरी कोशिश करेंगे. बजट पेश होने से पहले विधानसभा सचिवालय ने विभागों को रिमाइंडर भेजे हैं.

विधानसभा सचिवालय की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार, बजट सत्र 27 फरवरी को राज्यपाल के अभिभाषण से शुरू होगा और ये 27 मार्च तक चलेगा. इस दौरान 1 मार्च को विधानसभा के पटल पर शिवराज सरकार की ओर से वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा बजट पेश करेंगे. वहीं, कांग्रेस ने सरकार को घेरने की रणनीति बनाने के लिए कांग्रेस विधायक दल की बैठक 27 फरवरी को बुलाई है.

मध्य प्रदेश का वित्तीय बजट सेशन एक महीने का होगा. यह राज्यपाल के अभिभाषण के साथ 27 मार्च तक यानि कुल एक महीने चलेगा. इस दौरान सत्र में सदन की कुल 13 बैठकें होंगी. सत्र की शुरुआत राज्यपाल के अभिभाषण से होगी. 1 मार्च को विधानसभा के पटल पर सरकार वित्तीय वर्ष 2023-24 का बजट रखेगी. 15वीं विधानसभा का यह 14वां विधानसभा सत्र होगा.

ये भी पढ़ें: मध्य प्रदेश का बजट सत्र 27 फरवरी से, अधिसूचना जारी; राज्यपाल के अभिभाषण से होगी शुरुआत

सरकार पर भारी कर्ज
एक मार्च को वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा विधानसभा में बजट पेश करेंगे। बजट पेश होने के बाद तीन मार्च तक सदन चलेगा. इसके बाद अवकाश घोषित हो जाएगा. बता दें प्रदेश सरकार पर करीब तीन लाख करोड़ रुपए का कर्ज हैं. बजट पर जनता की नजर रहेगी, चुनावी साल में सरकार जनता के लिए नई सौगातों का ऐलान कर सकती हैं.

27 फरवरी को कांग्रेस विधायक दल की बैठक
बजट सत्र में सरकार को घेरने के लिए कांग्रेस अपनी रणनीति 27 फरवरी को बनाएंगी. इसके लिए विधायक दल की बैठक सोमवार शाम को पीसीचीफ कमलनाथ के निवास पर बुलाई गई हैं. इस बैठक में चर्चा के लिए विधायकों के नाम तय करने के साथ-साथ सरकार को घेरने की रणनीति पर चर्चा बनेंगी. भाजपा विधायक दल की बैठक की तारीख अभी तय नहीं है. हालांकि रविवार शाम सोमवार को सीएम शिवराज विधायक दल की बैठक बुलाने की बात कहीं जा रही हैं.

मध्य प्रदेश की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए Mp Tak पर क्लिक करें
शर्मिला टैगोर की हसीन अदाओं पर क्लीन बोल्ड हो गए थे क्रिकेटर टाइगर पटौदी खजुराहो में ऐसा क्या हुआ कि बन गया वर्ल्ड रिकॉर्ड? देखिए खास तस्वीरें पढ़ने में सबसे ज्यादा होशियार होते हैं इस मूलांक वाले लोग, बनते हैं बड़े अफसर जब लगे कि जिंदगी में अब कुछ नहीं बचा, तब दिव्यकीर्ति सर का ये सूत्र पार लगा देगा नैया गुस्से में आगबबूला हो जाते हैं इस तारीख को जन्में लोग, पलभर में तोड़ देते हैं रिश्ते खूबसूरती में IAS टीना डाबी को टक्कर देती हैं MPPSC टॉपर प्रिया पाठक, देखें तस्वीरें इस तारीख को जन्म लेने वाली लड़कियों में होता है IAS बनने का जन्मजात गुण वसंत में खिल जाती है ‘सतपुड़ा की रानी’, इस हिल स्टेशन की खूबसूरती देख रह जाएंगे हैरान बला की खूबसूरत होती हैं इस तारीख में जन्मीं लड़कियां, ऐश्वर्या का नाम भी है इस लिस्ट में बॉलीवुड की कौन सी एक्ट्रेस है विकास दिव्यकीर्ति की पहली पसंद? जान लीजिए करोड़ों में खेलते हैं इस तारीख को जन्में लोग, टाटा-अंबानी भी इस लिस्ट में पति पर जान लुटाती हैं इस तारीख को जन्मीं लड़कियां, बनती हैं बेस्ट वाइफ झूठ बोलने से कतराती हैं इन तारीखों पर जन्मी लड़कियां, दिखावटी लोगों से करती हैं नफरत प्यार में अनलकी होते हैं इस तारीख को जन्में लोग, होती हैं 2 शादियां IAS सृष्टि ने पति नागार्जुन संग ऐसे बिताईं छुट्टियां, देखें तस्वीरें सर्दियों में घूमने के लिए बेस्ट हैं MP के ये 5 टूरिस्ट प्लेस, निहारते रह जाएंगे खूबसूरती इस तारीख को जन्म लेने वाली लड़कियां खोल देती हैं पति की किस्मत का ताला महिलाओं में 30 की उम्र के बाद आता है ये बड़ा बदलाव, जिसे जान लें पुरुष टीवी के ‘कृष्ण’ के घर में मची महाभारत, IAS पत्नी के खिलाफ की ये शिकायत ‘चांदी का चम्मच’ लेकर पैदा होते हैं इन तारीखों में जन्में लोग