अपना मध्यप्रदेश मुख्य खबरें

MP अजब है: यहां सच में करा दी तोता-मैना की शादी; बारात भी निकाली, रिसेप्शन भी हुआ!

MP NEWS: अभी तक आपने लोगों को प्रेमी जोड़ों को तोता-मैना कहते हुए सुना होगा. जब दो लोगों की शादी होती है तो लोग कभी प्यार से तो कभी मजाक में बोलते हैं कि ‘ऐसे लग रहे हैं जैसा तोता-मैना की जोड़ी हो’. लेकिन मध्यप्रदेश के नरसिंहपुर जिले में तो दो परिवारों ने मिलकर सच […]
Updated At: Feb 09, 2023 16:52 PM
narsinghpur news parrot-mynah mp news parrot-mynah wedding
तस्वीर: अनुज ममार, एमपी तक

MP NEWS: अभी तक आपने लोगों को प्रेमी जोड़ों को तोता-मैना कहते हुए सुना होगा. जब दो लोगों की शादी होती है तो लोग कभी प्यार से तो कभी मजाक में बोलते हैं कि ‘ऐसे लग रहे हैं जैसा तोता-मैना की जोड़ी हो’. लेकिन मध्यप्रदेश के नरसिंहपुर जिले में तो दो परिवारों ने मिलकर सच में ही तोता-मैना की शादी करा दी. एक परिवार के पास तोता पला हुआ था तो दूसरे परिवार के पास मैना पली हुई थी. तोता को विश्वकर्मा परिवार ने पाला हुआ है. तोता का नाम है मिंटू और मैना को परिहार परिवार ने पाला हुआ था और उसका नाम रखा है पिंकी.

बताते हैं कि दोनो परिवार आपस में पड़ोसी हैं. मैना जिस परिवार में पली हुई थी, उस परिवार को शिकायत थी कि उनकी मैना बोलती नहीं है. जबकि पड़ोस के परिवार में पला हुआ तोता खूब बोलता है. ऐसे में मैना को पालने वाले परिवार के लोगों ने सोचा कि यदि उसकी शादी पड़ोस के परिवार में पले हुए तोता से करा दी जाए तो उनकी मैना भी बोलना सीख जाएगी. इस वजह को लेकर दोनों परिवारों ने मिलकर तोता-मैना की शादी करा दी. जिसकी अब पूरे नरसिंहपुर में चर्चा हो रही है.

आपको जानकार हैरानी होगी कि इस शादी के लिए दोनों परिवारों ने मिलकर तोता-मैना की कुंडली का मिलान भी कराया. जिसमें तोता-मैना के 5 मैत्री गुण भी मिल गए. इसके बाद मैना को पालने वाले परिवार के लोग लगुन लेकर तोता को पालने वाले परिवार के घर पर गए. बीते 3 फरवरी को तोता-मैना की सगाई हुई और 5 फरवरी को तोता-मैना की शादी कराई गई. यह पूरा घटनाक्रम नरसिंहपुर के पिपरिया रांकई गांव में हुआ. इस शादी में पूरा गांव शामिल हुआ और शादी की सभी रस्में निभाई गईं.

कैंसर से पीड़ित अपने पिता की अंतिम इच्छा पूरी करने के लिए बेटे ने किया यह अनोखा काम, जानें पूरा मामला

बैंड बजे, बारात आई और फिर रिसेप्शन भी हुआ
तोता की बारात लेकर विश्वकर्मा परिवार मैना को लेने के लिए परिहार परिवार के घर पर पहुंचे. इसके लिए बकायदा बैंड बाजा की व्यवस्था की गई थी. दोनाें परिवार के लोग और शादी में शामिल हुए ग्रामीण जमकर नाचे. इसके बाद रिसेप्शन का आयोजन हुआ. जिसमें बारात में शामिल हर मेहमान ने स्वादिष्ट भोजन का आनंद भी लिया. अब लोग हैरानी से पूछ रहे हैं कि विश्वकर्मा परिवार और परिहार परिवार ने ऐसा कैसे कर दिया? जबकि दोनों ही परिवारों के लोगों का कहना है कि वे पशु-पक्षी प्रेमी हैं.  उनके तोता-मैना उनके लिए परिवार के अन्य सदस्यों जैसे ही हैं. बचपन से तोता-मैना पालकर बढ़े किए थे. इसलिए शादी की जिम्मेदारी भी परिवारों ने उठाई.

मध्य प्रदेश की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए Mp Tak पर क्लिक करें

1 Comment

Comments are closed.

ये है विकास दिव्यकीर्ति सर की फेवरेट फिल्म, नाम जानकर रह जाएंगे दंग IAS बहन की शादी में खूबसूरत लुक में नजर आईं टीना डाबी, देखें तस्वीरें बेहद कंजूस होते हैं इन तारीखों को जन्में लोग, पाई-पाई का रखते हैं हिसाब इस मूलांक वाली लड़कियों की किस्मत में होती है बेवफाई, प्यार में मिलता है धोखा जन्नत जैसे खूबसूरत हैं MP ये 2 गांव, कश्मीर-गोवा से होती है तुलना घमंडी और जिद्दी होती हैं इन तारीखों को जन्मीं लड़कियां ससुराल में राज करती हैं इन तारीखों में जन्मीं लड़कियां, मिलता है ढेर सारा प्यार प्यार से ज्यादा पैसे पर मरते हैं इस मूलांक वाले लोग, फायदे के लिए बनाते हैं रिश्ते इस दिन जन्में लोगों में होता है ‘राजयोग’, IAS-IPS बनने की जबर्दस्त काबिलियत शर्मिला टैगोर की हसीन अदाओं पर क्लीन बोल्ड हो गए थे क्रिकेटर टाइगर पटौदी खजुराहो में ऐसा क्या हुआ कि बन गया वर्ल्ड रिकॉर्ड? देखिए खास तस्वीरें पढ़ने में सबसे ज्यादा होशियार होते हैं इस मूलांक वाले लोग, बनते हैं बड़े अफसर जब लगे कि जिंदगी में अब कुछ नहीं बचा, तब दिव्यकीर्ति सर का ये सूत्र पार लगा देगा नैया गुस्से में आगबबूला हो जाते हैं इस तारीख को जन्में लोग, पलभर में तोड़ देते हैं रिश्ते खूबसूरती में IAS टीना डाबी को टक्कर देती हैं MPPSC टॉपर प्रिया पाठक, देखें तस्वीरें इस तारीख को जन्म लेने वाली लड़कियों में होता है IAS बनने का जन्मजात गुण वसंत में खिल जाती है ‘सतपुड़ा की रानी’, इस हिल स्टेशन की खूबसूरती देख रह जाएंगे हैरान बला की खूबसूरत होती हैं इस तारीख में जन्मीं लड़कियां, ऐश्वर्या का नाम भी है इस लिस्ट में बॉलीवुड की कौन सी एक्ट्रेस है विकास दिव्यकीर्ति की पहली पसंद? जान लीजिए करोड़ों में खेलते हैं इस तारीख को जन्में लोग, टाटा-अंबानी भी इस लिस्ट में