mptak
Search Icon

किसानों की आय दोगुनी हुई या नहीं, इसे लेकर अब CM शिवराज और कमलनाथ भिड़े, लगाए ये आरोप

इज़हार हसन खान

ADVERTISEMENT

CM Shivraj Singh Chouhan Kamal Nath Bhopal News mp politics
CM Shivraj Singh Chouhan Kamal Nath Bhopal News mp politics
social share
google news

mp politics: मध्यप्रदेश में जैसे-जैसे विधानसभा चुनाव नजदीक आते जा रहे हैं, वैसे-वैसे ही सीएम शिवराज सिंह चौहान और पीसीसी चीफ कमलनाथ के बीच तल्खी बढ़ती जा रही है. दोनों ही एक दूसरे को नीचा दिखाने का कोई मौका नहीं छोड़ रहे हैं. अब ताजा मामला किसानों की आय दोगुनी करने वाला सीएम का बयान है, जिस पर कमलनाथ उनको घेरने की कोशिश कर रहे हैं. एक दिन पहले रीवा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बयान दिया था कि मध्यप्रदेश में किसानों की आय दोगुनी हुई है तो इस पर कमलनाथ ने सीएम पर खुलेआम झूठ बोलने के आरोप लगा दिए हैं.

कमलनाथ ने वीडियो संदेश जारी कर कहा है कि ‘शिवराज जी, जनता आपको पहले से ही झूठ की मशीन कहती है. अब तो आपने प्रधानमंत्री को भी अपने झूठ में शामिल कर लिया. आपने किसानों की कर्ज माफी बंद कर दी. आपने किसानों को एमएसपी पर मिलने वाला बोनस बंद कर दिया. आपने 34 लाख किसानों को डिफॉल्टर बना दिया’.

‘आपने किसानों की बिजली महंगी कर दी. आपने किसानों को ओलावृष्टि का मुआवजा नहीं दिया. मध्यप्रदेश के किसानों की आमदनी पहले की तुलना में कम हो गई है. किसानों में हाहाकार मचा हुआ है. इसीलिए मैं आपसे कह रहा हूं कि झूठ बोलना बंद कर दीजिए. किसानों की आय दोगुनी नहीं हुई है, किसानों की हाय दोगुनी हुई है. किसानों की हाय लेकर कोई सत्ता में नहीं बना रह सकता. इसलिए किसान और मध्यप्रदेश की जनता अब आपको बाय कहने वाली है’.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

सीएम शिवराज ने किया पलटवार
CM शिवराज ने कहा, ‘जाकी रही भावना जैसी, प्रभु मूरत देखी तिन तैसी, वे तो हाय-हाय ही करेंगे. मैं अकेले रीवा का उदाहरण दे रहा हूं. गेहूं का उत्पादन साढे़ चार गुना हो गया है, धान का उत्पादन साढे़ पांच गुना हो गया है, सरसों का उत्पादन 35 गुना हो गया है, मूंग का उत्पादन 7 गुना हो गया. वे चाहे तो जाकर देख लें. कमलनाथ का खेती से दूर-दूर तक कोई वास्ता नहीं रहा है तो वे क्या जाने खेती-किसानी. सीएम ने कहा कि कांग्रेस पार्टी, राजा, नवाबों और अंग्रेजों के दौर में जो भी शासन रहे उन सबने मिलकर मध्यप्रदेश में साढ़े 7 लाख हेक्टेयर सिंचाई की व्यवस्था की थी. हमारी सरकार ने सिंचाई का रकबा बढ़ाकर 45 लाख हेक्टेयर तक पहुंचा दिया है. बिजली का उत्पादन 28 हजार मेगावाट तक बढ़ाया ह. ग्वालियर, भोपाल, जबलपुर, सागर, रीवा हर शहर में विकास देख सकते हैं. अब जलने वाले जल रहे हैं तो जलते रहें.

महाकाल लोक की तर्ज पर प्रदेश में अलग-अलग लोक बनाए जाएंगे
सीएम शिवराज ने कहा कि जिस तरह से उज्जैन में महाकाल लोक बनाया गय है, वैसे ही प्रदेश में अलग-अलग धार्मिक स्थलों पर लोक बनाए जाएंगे. दतिया में पीतांबरा माई महालोक, ओरछा में रामराजा लोक, वनवासी लोक, सलकनपुर में देवी लोक, छिंदवाड़ा में जामसावली में हनुमान लोक आदि बनाए जाएंगे. सीएम ने कहा कि चाहे धार्मिक लोक हों या कोई विकास कार्य, यह चुनावी फायदों को देखकर नहीं बनाए जाते. विकास कार्य सतत चलने वाली प्रक्रिया है.

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें ‘उज्जैन में महालोक बना, अब माई की इच्छा है पीतांबरा महालोक बने’ CM शिवराज का बड़ा ऐलान

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT