mptak
Search Icon

CM शिवराज के चहेते मनीष सिंह बने जनसंपर्क आयुक्त, 4 सीनियर IAS अफसरों के तबादले

रवीशपाल सिंह

ADVERTISEMENT

IAS Transfer, MP News, Manish Singh, Metro News, Indore News
IAS Transfer, MP News, Manish Singh, Metro News, Indore News
social share
google news

IAS Officers Transfer: मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार ने 4 आईएएस अफसरों के तबादले कर दिए हैं. इसमें उनके चहेते मनीष सिंह को जनसंपर्क आयुक्त बनाया गया है. उनके पास मध्यप्रदेश माध्यम और MP मेट्रो रेल कॉरपोरेशन का अतिरिक्त प्रभार भी रहेगा. मनीष सिंह 2009 बैच के IAS अधिकारी हैं. इसके साथ ही मुख्यमंत्री के सचिव IAS विवेक पोरवाल को जनसंपर्क सचिव की जिम्मेदारी दी गई है. सामान्य प्रशासन विभाग की तरफ से बुधवार को आदेश जारी किए गए हैं.

आदेश के मुताबिक, जनसंपर्क विभाग के प्रमुख सचिव और आयुक्त तथा मध्यप्रदेश माध्यम के प्रबंध संचालक राघवेंद्र कुमार सिंह को प्रमुख सचिव खनिज साधन विभाग बनाया गया है. वे 1997 बैच के IAS हैं. 1998 बैच के IAS निकुंज कुमार श्रीवास्तव खनिज साधन विभाग के प्रमुख सचिव के अतिरिक्त प्रभार से मुक्त होंगे. वहीं, पदस्थापना के लिए प्रतीक्षारत 2001 बैच के IAS नवनीत कोठारी को प्रबंधक संचालक, एमपी इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कार्पोरेशन लिमिटेड तथा प्रबंधक संचालक, मध्यप्रदेश स्टेट इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड भोपाल तथा पदेन सचिव मध्यप्रदेश शासन औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन विभाग बनाया गया है.

IAS Transfer, MP News, Manish Singh, Metro News
फोटो- ट्रांसफर कॉपी

2020 में जब कांग्रेस की कमलनाथ सरकार का तख्ता पलट हुआ तो शिवराज सिंह चौहान के चहेते अफसर को इंदौर कलेक्टर की जिम्मेदारी दी गई. इससे पहले जब बीजेपी की सरकार थी तो इंदौर नगर निगम कमिश्नर का पद पर तैनात रहे और इंदौर को देश में सबसे स्वच्छ शहर बनाने में अहम भूमिका निभाई. इसके बाद उन्हें उज्जैन कलेक्टर बनाया गया और फिर कांग्रेस की सरकार आ गई और वह हाशिए में चले गए. बाद में जैसे ही बीजेपी सरकार आई और साथ में कोरोना आया तो सरकार ने सबसे पहला तबादला और नियुक्ति मनीष सिंह की करी, उन्हें इंदौर कलेक्टर बनाया और कोरोना को कंट्रोल करने की जिम्मेदारी दी गई. इसके बाद पिछले साल नवंबर की शुरुआत में उनका तबादला कर भोपाल बुला लिया गया.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

अब उन्हें विधानसभा चुनाव से कुछ महीने पहले जनसंपर्क आयुक्त बनाने पर चर्चा हो रही है. मनीष सिंह को तेजतर्रार अधिकारी माना जाता है और जनसंपर्क विभाग में नियुक्ति के पीछे सरकार की मंशा साफ है. मनीष सिंह के पास MP मेट्रो रेल कॉरपोरेशन और मध्यप्रदेश माध्यम का अतिरिक्त प्रभार रहेगा. 1996-97 में राज्य प्रशासनिक सेवा के अफसर बने मनीष सिंह को 2009 में आईएएस अवॉर्ड हुआ. इस बीच करीब 26 साल में से आधे से अधिक समय तो उन्होंने इंदौर में ही बिताया है. सिंह की गिनती मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के चहेते अफसर के रूप में होती है और अक्सर उन्हें मनचाही पोस्टिंग ही मिली है.

ये भी पढ़ें: मणिपुर हिंसा: गुवाहाटी से मध्यप्रदेश के छात्र पहुंचे कोलकाता! आज रात पहुंचेंगे इंदौर

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT