mptak
Search Icon

जर्मनी की एलिजाबेथ ने डिंडोरी में आदिवासियों को दिए आधुनिक खेती के टिप्स

डेविड सूर्या

ADVERTISEMENT

MP News, Dindori, Madhya Pradesh, Farmer
MP News, Dindori, Madhya Pradesh, Farmer
social share
google news

MP News: डिंडोरी जिला के विधानसभा क्षेत्र शाहपुरा नगर में अन्न महोत्सव का कार्यक्रम आयोजित किया गया. खास बात ये थी कि इस कार्यक्रम को एक विदेशी महिला ने संबोधित किया. कार्यक्रम के दौरान जर्मनी एंबेसी की एलिजाबेथ ने स्व सहायता समूह की महिलाओं को संबोधित करते हुए आधुनिक खेती के टिप्स भी दिए. अन्न कार्यक्रम में कई तरह के मोटे अनाजों के स्टॉल भी लगाए गए थे. एलिजाबेथ ने भारत और जर्मनी के रिश्तों का महत्व बताते हुए मोटे अनाज की उपज को बढ़ाने के लिए प्रेरित किया.

भारत और जर्मनी के रिश्ते काफी अच्छे माने जाते हैं. इसी के चलते मध्यप्रदेश के डिंडोरी जिले के शहपुरा विकास खंड को मोटे अनाज की उपज को लेकर चयनित किया गया है. जिसके चलते अन्न महोत्सव का कार्यक्रम आयोजित किया गया. इसी कार्यक्रम के दौरान जर्मन एंबेसी की एलिजाबेथ ने सभा को संबोधित किया. उन्होंने स्व सहायता समूह की महिलाओं के साथ भी चर्चा की.

भारतीय रंग में रंगी एलिजाबेथ
इस दौरान जर्मनी की एलिजाबेथ भारतीय रंग में रंगी दिखाई दीं. ग्रामीण महिलाओं ने एलिजाबेथ से मुलाकात की और उन्हें उपहार भेंट किए. एलिजाबेथ ने भारतीय लिबास पहन रखा था. डिंडोरी के शहपुरा पहुंचने पर उनका जोरदार स्वागत किया गया. इसके बाद उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित किया. जर्मन एलिजाबेथ ने भारतीय अंदाज में नमस्ते कर सबका दिल जीत लिया. इस कार्यक्रम में डिंडोरी कलेक्टर विकास मिश्रा भी शामिल हुए.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

मोटे अनाजों के उत्पादन को किया प्रेरित
शहपुरा में आयोजित श्री अन्न महोत्सव कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जर्मनी एंबेसी की एलिजाबेथ ने बताया कि जर्मन और भारत देश के बहुत अच्छे रिश्ते हैं, इसके चलते मोटे अनाज की उपज को लेकर जर्मन देश आपकी मदद करेगा. जर्मनी भी फसलों के उत्पादन में विश्व में अहम स्थान रखता है. डिंडोरी जिले को संबोधित करते हुए एलिजाबेथ ने कहा कि आप अनाज की उपज करिए, इसमें जर्मनी आपकी मदद करेगा. अन्न महोत्सव में कई अनाजों की प्रदर्शनी लगाई गई थी.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT