mptak
Search Icon

MP में वंदे भारत समेत इन ट्रेनों में सफर करने वालों के लिए अच्छी खबर, जल्द मिलेगी किराए में बड़ी छूट

रवीशपाल सिंह

ADVERTISEMENT

vandebharat, vande bharat express, mp news, indore news, mp news update
vandebharat, vande bharat express, mp news, indore news, mp news update
social share
google news

Mp News:  वंदे भारत एक्सप्रेस में सफर करने वालों के लिए अच्छी खबर है. रेलवे कम दूरी वाली कुछ वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का किराया कम करने का प्लान बना रही है. छोटी दूरी वाली कुछ वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की सीटें अभी पूरी तरह से भर नहीं पा रही हैं, और ट्रेनों में सवारियों की काफी किल्लत देखी जा रही है. भोपाल से इंदौर शुरू हुई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को अपने पहले दिन की यात्रा के दौरान महज 48 सवारियां मिली थी. ऐसे में रेलवे किराये को कम करने की सोच रहा है.ऐसे में इस बात की संभावना जताई जा रही है कि जल्द ही ऐसे रूट पर चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का किराया कम हो सकता है.

रेल सेवाओं के अधिकतम इस्तेमाल को ध्यान में रखते हुए रेल मंत्रालय ने रेलवे मंडलों के प्रधान मुख्य वाणिज्यिक प्रबंधकों को एसी सीट वाली ट्रेन के किराये में रियायत देने की शक्तियां प्रदान करने का फैसला किया है. रेलवे बोर्ड के आदेश में कहा गया है, ‘‘अनुभूति और विस्टाडोम बोगियों समेत AC सीट वाली सभी Train की एसी चेयर कार और एग्जीक्यूटिव श्रेणी में यह योजना लागू होगी.’’ 

सवारियां न मिलने के कारण रेलवे बोर्ड का फैसला
वंदे भारत ट्रेन की शुरूआत से ही इसके किराए को लेकर काफी बवाल मचा हुआ था. लोगों का कहना था कि इससे कम किराये पर वो किसी अन्य ट्रेन में सफर कर सकते हैं तो भला वो वंदे भारत में ही सफर क्यों करें. जिस भी रूट पर वंदे भारत ट्रेन शुरू की गई है. वहां अभी तक ट्रेन को अपनी क्षमता के अनुसार सवारियां नहीं मिली है. कुछ ट्रेनों में 50 सवारियां तो कुछ में 100 ही सवारियां मिली हैं. इसी को ध्यान में रखते हुये रेलवे ने किराया कम करने का फैसला लिया है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

ये भी पढ़ें: MP Election: CM शिवराज और सिंधिया की घेराबंदी पर जयवर्धन का तंज, उन्हें बता दिया मेहमान

अस्थाई तौर पर की गई कटौती
वंदे भारत ट्रेनाें में कम किराया अस्थाई तौर पर किया गया है. इसमें सवारियां भरने या फिर रूट पर ट्रेन आगे संचालित करने के लिए रेलवे बोर्ड ने फैसला किया है. जब इन सभी ट्रेनों में क्षमता अनुसार सवारियां मिलने लगेगी, तो रेलवे पहले के जैसा ही किराया कर सकता है. यानि कि ये किराये में राहत एक महीने या फिर दो महीने के लिए ही मिलती दिखाई दे रही है.

ADVERTISEMENT

25 प्रतिशत होगी किराये की कटौती
बोर्ड ने कहा है कि वंदे भारत सहित सभी ट्रेनों के एसी चेयर कार और एग्जीक्यूटिव क्लास के किराए में 25 प्रतिशत तक की कटौती की जाएगी. इसको लेकर जोन ही तय करेगा कि उन्हें यात्रियों को कितने प्रतिशत किराए की छूट देनी है. रेलवे अधिकारियों के अनुसार वंदे भारत में 10 से 25 प्रतिशत तक की छूट मिलने की संभावना है. हालांकि यह छूट इन ट्रेनों की ऑक्यूपेंसी रिव्यू के बाद ही तय होगी.

ADVERTISEMENT

इन ट्रेनों से सफर करना होगा सस्ता
बोर्ड के निर्णय के बाद तत्काल प्रभाव से जोन को किराया कम करना है. इसे लेकर भोपाल रेल मंडल अगले तीन दिन में जनशताब्दी और इंटरसिटी की ऑक्यूपेंसी रिव्यू रिपोर्ट जोन को भेजेगा. इसके बाद जोन तय करेगा कि इन दोनों ट्रेनों के यात्रियों को कितने प्रतिशत तक की छूट देनी है.

ये भी पढ़ें: Bhopal: स्मृति ईरानी का राहुल गांधी पर बड़ा हमला, पूछा- उन्हें खून बहाने वालों से गठबंधन मंजूर है?

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT