mptak
Search Icon

अजब MP: जब 101 घोड़ों पर सवार हुए दूल्हे, झूमते-गाते निकले बाराती तो देखते रह गए लोग

पंकज शर्मा

ADVERTISEMENT

Strange MP groom came out with the wedding procession riding on a mare with 101 horses people were left watching
Strange MP groom came out with the wedding procession riding on a mare with 101 horses people were left watching
social share
google news

MP News: मध्य प्रदेश के राजगढ़ में 101 घोड़ों के साथ खुद घोड़ी पर सवार होकर दूल्हे ने बारात निकाली. आदिवासी नृत्य, ऊंट, घोड़े का डांस के साथ बैंड बाजे बजते हुए हजारों बाराती इस अनूठी बरात में शामिल हुए. इसमें भगवान शिव माता पार्वती कृष्ण राधा के वेष में कलाकार नृत्य करते हुए शामिल हुए. अनूठी बारात की निकली जिसमें 101 घोडों पर उतनी संख्या में ही दूल्हे एक जैसा कोट पैंट, एक जैसे जूते पहने हुए थे.

इस बारात में बिना रिश्तेदारों के हजारों बाराती, तोरण मारने से लेकर विवाह की सारी रस्में बाराती भी ऐसे नाच रहे जैसे घर मे ही किसी की शादी हो. यह आयोजन एक ही व्यक्ति द्वारा निजी खर्च पर सभी का साथ लेकर किया गया. जिले के सुठालिया कस्बे के निवासी महेश अग्रवाल बंटी भैया पिछले 14 साल से हर वर्ष अपने कस्बे में ही छोटा आयोजन कर इक्कीस, इक्यावन गरीब कन्याओं का विवाह करते आये हैं. इस वर्ष ब्यावरा में बड़ा आयोजन कर 101 कन्याओं का विवाह का आयोजन किया गया.

Today a unique procession took place in Rajgarh district, in which the whole city was involved.
फोटो: पंकज शर्मा

जिसमें पूरे नगर को विवाह व प्रीतिभोज का सपरिवार आमंत्रण दिया गया. इस आयोजन में विवाह के लिये उन बालिकाओं को सिलेक्ट जिनके माता पिता न हो या जो आर्थिक रूप से सक्षम न हो. इस आयोजन को देखने जिले भर से हजारों की तादात में लोग पहुंचे. आयोजक महेश अग्रवाल इसे माता का आशीर्वाद मानते है, जिनकी प्रेरणा से यह आयोजन करते है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

बारात में आदिवासी नृत्य रहा आकर्षण का केंद्र
जिनके माता पिता न हो या जो आर्थिक रूप से सक्षम न हो ऐसे गरीब परिवार के बारात निकली, जिसमें 101 घोडों दूल्हे एक जैसा कोट, पेंट एक जैसे जूते आदिवासी नृत्य ऊंट घोड़ों का डांस मध्य प्रदेश के मशहूर बैंड बारा लाल बैंड के साथ ब्यावरा शहर में बारात निकली, जिसमें हजारों लोग शामिल हुए बरात का शहर में जगह-जगह स्वागत हुआ है.

ये भी देखें: अनूठी शादी: 101 घोड़ों पर सवार थे दूल्हे, नजारा देखने लायक था…

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT