शहडोल की बंद पड़ी खदान से निकले 3 और शव, SECL की लापरवाही से घुटा 7 युवकों का दम

रावेंद्र शुक्ला

ADVERTISEMENT

Shahdol crime News mp news SECL coal mines shahdol death case
Shahdol crime News mp news SECL coal mines shahdol death case
social share
google news

Shahdol SECL Mines Death Case: शहडोल की बंद पड़ी खदान कबाड़ चोरी करने घुसे 7 युवकों के लिए कब्रगाह बन गई, शनिवार को खदान से तीन और युवकों के शव निकाले गए हैं. 27 जनवरी को भी इसी खदान के दूसरे मुहाने से 4 युवकों के शव बरामद हुए थे. इन युवकों की भी मौत की वजह दम घुटना बताई जा रही है. बताया जा रहा है कि वहां पर ऑक्सीजन लेवल इतना कम था कि शव निकालने अंदर गई रेस्क्यू टीम को भी बार-बार ऑक्सीजन के लिए बाहर आना पड़ रहा था.

मध्यप्रदेश के शहडोल जिले के धनपुरी इलाके में SECL (साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड लिमिटेड) की बंद हो चुकी खदानें 7 युवकों के लिए जानलेवा बन गईं. 26 जनवरी की रात मिली सूचना के बाद चलाये रेस्क्यू में 4 युवकों की लाश 27 जनवरी को  निकाली गई थीं. बाहर पहरेदारी कर रहे युवक की निशानदेही पर 4 शव निकाले गए थे, जीवित बचे युवक ने शनिवार को बताया कि वे लोग दो टीम बनाकर अलग-अलग मुहाने से खदान में घुसे थे. एक टीम में उसे मिलाकर 5 और दूसरे रास्ते से तीन लोग खदान में कबाड़ चोरी करने घुसे थे.

दो युवक घर नहीं लौटे तो परिजनों ने गुमशुदगी की रिपोर्ट लिखाई
कल 4 युवकों के शव मिलने के बाद इलाके में यह बात तेज़ी से फैल गई. चचाई के 2 और अनुपपुर के रहने वाला एक युवक जो कबाड़ चोरी करते थे वो भी दो दिन से घर नहीं लौटे थे. जिनकी गुमशुदगी की रिपोर्ट परिजनों ने थाने में कर रखी थी. परिजनों की शंका और जीवित बचे युवक के बताने के बाद शनिवार को सुबह फिर से SECL की रेस्क्यू टीम ने दूसरे रास्ते पर भी तलाशी अभियान चलाया जहां 5 घंटे की मशक्कत के बाद तीन लाशें और निकाली गईं.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

SECL की लापरवाही उजागर
कोल इंडिया की SECL शहडोल और अनुपपुर जिले में कोयला उत्खनन का काम करती है. अंडरग्राउंड माइंस से कोयला निकालने के बाद उनके मुहाने बंद किए जाते हैं. खदानों को बंद करने के कार्य को माइंस क्लोजर प्लान के तहत किया जाना चाहिए. जिसमें खदानों को रेत से भर कर कांक्रीट से पैक किया जाता है, लेकिन SECL प्रबंधन मुहानों पर सिर्फ एक दीवार बनाकर खदानें बंद कर देता है. ऐसी ही खदानों में पड़े अनुपयोगी मशीनों कलपुर्ज़ों से लोहा कबाड़ चोरी करने स्थानीय युवक घुसते हैं. नशे के आदी ये युवक थोड़े से पैसों की लालच में अंधेरी दम घोंटू खदानों में स्क्रैप चोरी करने अपनी जान खतरे में डालते हैं.

शहडोल में बड़ा हादसा: बंद पड़ी खदान में कबाड़ चोरी करने गए 4 युवकों की दम घुटने से मौत

ADVERTISEMENT

खदान में घुसे थे 8 युवक
26 जनवरी की रात आदतन चोरी करने वाले 8 युवकों का समूह बन्द हो चुकी धनपुरी यूजी खदान में कबाड़ चोरी करने के उद्देश्य से पहुंचा. खदान के एक मुहाने से 5 युवक और दूसरे मुहाने से 3 युवक खदान के अंदर घुसे. पहले समूह के पांच में से एक युवक बाहर आकर पहरेदारी करने लगा. जब काफी देर हो जाने के बाद उसे अंदर गए दोस्तों की कोई आहट नहीं मिली तो उसने पूरी बात घर आकर बताई. पुलिस तक ख़बर पहुंचने के बाद रेस्क्यू में 27 जनवरी को 4 और शनिवार को 3 शव बरामद हुए. संकरी अंधेरी खदान में दम घुटने से युवकों की मौत हो गई. बहरहाल पुलिस ने युवकों को लालच दे कबाड़ लोहा चोरी कराने वाले कुछ कबाड़ियों को गिरफ्तार कर लिया हैण्

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT