आपका जिला मुख्य खबरें

खरगोन: बेमौसम बारिश और तेज हवा से फसलों को हुआ नुकसान, किसानों ने की मुआवजे की मांग

Khargone News: शनिवार की रात खरगोन जिले में कई जगहों पर बारिश हुई. तेज हवा और बारिश की वजह से कई जगहों पर फसलें प्रभावित हुईं. जिलेभर में गेहूं-चना की पकी हुई खड़ी फसल गिर गईं. इसके अलावा कुछ जगहों पर खेत में कटी हुई फसलें भी बारिश की वजह से खराब हो गईं. इससे […]
Updated At: Mar 05, 2023 16:04 PM
Khargone, farmers, Madhya Pradesh, Khargone News
फोटो: उमेश रेवलिया

Khargone News: शनिवार की रात खरगोन जिले में कई जगहों पर बारिश हुई. तेज हवा और बारिश की वजह से कई जगहों पर फसलें प्रभावित हुईं. जिलेभर में गेहूं-चना की पकी हुई खड़ी फसल गिर गईं. इसके अलावा कुछ जगहों पर खेत में कटी हुई फसलें भी बारिश की वजह से खराब हो गईं. इससे किसानों को भारी नुकसान होने की आशंका है. फसलों को हुए नुकसान के लिए किसान मुआवजे की मांग भी कर रहे हैं.

प्रदेश में कल रात हुई बरसात से मौसम में तो ठंडक पड़ गई लेकिन इसका खामियाजा किसानों को भुगतना पड़ रहा है. शनिवार-रविवार की रात में खरगोन से लगे सोनीपुरा, बलवाड़ी, बीड गांव सहित बिस्टान, अनकवाड़ी और भगवानपुरा समेत कई गांवों में तेज हवा के साथ बारिश हुई. जिससे फसल बुरी तरह प्रभावित हुईं. गेहूं और चने की फसल आड़ी पड़ गईं. साथ ही कटी हुई फसलों के बारिश में भीग जाने से भी किसानों की चिंताएं बढ़ गई हैं.

ये भी पढ़ें: माधव नेशनल पार्क: 27 साल बाद दिखेंगे टाइगर, 10 मार्च को CM शिवराज और सिंधिया खुले बाड़े में छोड़ेंगे

बेमौसम बारिश से फसलों को नुकसान
खरगोन जिले में देर रात तेज हवा और गरज चमक के साथ अचानक हुई बेमौसम बारिश से किसानों की मुश्किलें बढ़ा दी है. बारिश और हवा से किसानों के खेतों में खड़ी गेहूं और चने की फसल आड़ी पड़ गई. इससे किसानों को भारी नुकसान होने की संभावना है. जिले में ज्यादातर किसानों ने अपने खेतों में गेहूं और चने की फसल खेतों में काटकर रखी थीं, वो भी बारिश के चलते भीग गई. इससे गेहूं की चमक कम होने की आशंका जताई है. चमक कम होने से फसल के भाव पर बुरा असर पड़ सकता है.

किसानों ने की मुआवजे की मांग
खराब मौसम की वजह से फसलों को हुए नुकसान की भरपाई के लिए किसान मुआवजे की मांग कर रहे हैं. उनका कहना है कि फसलों के भीगने से भाव पर असर पड़ेगा. रंग फीका पड़ने से गेहूं का दाम कम मिलेगा. एक किसान ने शासन-प्रशासन से मुआवजे की मांग करते हुए कहा कि सरकार फसलों का सर्वे कराकर उचित मुआवजा दे.

मध्य प्रदेश की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए Mp Tak पर क्लिक करें
अनूठी है इस IAS कपल की Love Story, सृष्टि देशमुख की पति के साथ खूबसूरत तस्वीरें विकास दिव्यकीर्ति सर के फेवरेट हैं ये नेता, सुनकर रह जाएंगे दंग! बागेश्वर धाम में क्यों लगा सितारों का जमघट? ये है वजह छप्पड़ फाड़ पैसे कमाते हैं इस मूलांक वाले लोग, करोड़पति बनने का होता है योग बहन को खेत में सरसों काटते देख खुद को नहीं रोक पाए DSP साहब, सादगी देख चौंक गए लोग नूरी खान कौन हैं, जिन्होंने लोकसभा चुनाव से ठीक पहले दिया कांग्रेस को बड़ा झटका? समय और मुहूर्त के साथ ये सब कुछ भी बताएगी वैदिक घड़ी, जानें क्यों हो रही चर्चा? मन ही मन प्रेम करती हैं इन तारीखों में जन्मीं लड़कियां, जल्दी नहीं खोलती हैं दिल के राज बेहद इमोशनल होते हैं इन तारीखों को जन्में लोग, रिश्ते भी लंबे नहीं चलते, जानें गोवा-मालदीव सबको फेल कर देंगे MP के ये 2 आईलैंड, मार्च में घूमने के लिए बेस्ट है ये जगह किसान की बेटी में ऐसा क्या पाया कि बहू बना लाए CM मोहन यादव, कौन है वो साधारण सी लड़की? बेहद खूबसूरत होती हैं इस मूलांक वाली लड़कियां, सबके दिलों पर करती हैं राज ये है विकास दिव्यकीर्ति सर की फेवरेट फिल्म, नाम जानकर रह जाएंगे दंग IAS बहन की शादी में खूबसूरत लुक में नजर आईं टीना डाबी, देखें तस्वीरें बेहद कंजूस होते हैं इन तारीखों को जन्में लोग, पाई-पाई का रखते हैं हिसाब इस मूलांक वाली लड़कियों की किस्मत में होती है बेवफाई, प्यार में मिलता है धोखा जन्नत जैसे खूबसूरत हैं MP ये 2 गांव, कश्मीर-गोवा से होती है तुलना घमंडी और जिद्दी होती हैं इन तारीखों को जन्मीं लड़कियां ससुराल में राज करती हैं इन तारीखों में जन्मीं लड़कियां, मिलता है ढेर सारा प्यार प्यार से ज्यादा पैसे पर मरते हैं इस मूलांक वाले लोग, फायदे के लिए बनाते हैं रिश्ते